Home >>उदयपुर

Top 10 Rajasthan News:लोकसभा चुनाव-2024 EVM और वीवीपैट की कमीशनिंग का काम मंगलवार से शुरू, टीवी मॉनिटर के माध्यम से सिंबल लोडिंग देख सकेंगे प्रत्याशी

Top 10 Rajasthan News 8 April 2024: लोकसभा चुनाव-2024 12 लोकसभा क्षेत्र की EVM मशीनों की कमिशनिंग का काम कल से शुरू हो जाएगा.  इस चुनाव में पहली बार टीवी मॉनिटर के माध्यम से अभ्यर्थी वीवीपैट में अपने सिंबल लोडिंग की प्रक्रिया को देख सकेंगे.   

Advertisement
Top 10 Rajasthan News
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Apr 08, 2024, 11:32 PM IST

Top 10 Rajasthan News 8 April 2024: आज का दिन मरुधरा के लिए राजनीतिक मायनों में बेहद खास है. राजस्थान दौरे पर आए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज संगरिया में चुनावी संभा को संबोधित करेंगे तो सीएम भजनलाल शर्मा  जैसलमेर-बाड़मेर दौरे पर हैं. एक जगह पर पढ़िए राजस्थान की आज की 10 बड़ी खबरें.

1- लोकसभा चुनाव-2024 12 लोकसभा क्षेत्र की EVM मशीनों की कमिशनिंग का काम कल से शुरू हो जाएगा.  इस चुनाव में पहली बार टीवी मॉनिटर के माध्यम से अभ्यर्थी वीवीपैट में अपने सिंबल लोडिंग की प्रक्रिया को देख सकेंगे. इस बारें में और जानकारी देते हुए  मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि  19 और 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 2 लाख ईवीएम और  वीवीपैट मशीनों का मतदान के लिए इस्तेमाल होगा. चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में 15 से अधिक प्रत्याशी इसलिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 2 बैलट यूनिटके जरिए मतदान होगा. कमिश्निंग के बाद प्रत्येक ईवीएम-वीवीपीएटी में वोट देकर मॉकपोल .

2- अब वाहन की आरसी और परमिट होगा निलंबित.गाड़ी संख्या RJ14TD1127 को किया गया था अधिग्रहित.बगरू विधानसभा में होम वोटिंग के लिए किया था आवंटित.ड्राइवर बगैर सूचना के हुआ मौके से फरार.इस पर निर्वाचन अधिकारी ने दिए गाड़ी मालिक पर कार्रवाई के निर्देश.MV एक्ट 1988 की धारा 86 के तहत जयपुर RTO प्रथम ने दिया नोटिस.वाहन मालिक पूरण चंद मीना को 3 दिन में जवाब देने का नोटिस.साथ ही परमिट कॉपी सरेंडर करने के भी निर्देश.

3- NH 925A पर आपतकालीन हवाई पट्टी पर सुरक्षा में बड़ी चूक,एयरस्ट्रिप पर हुई विमान की लैंडिंग,विमान से उतरे गरुड़ कमांडो,कमांडो ने की मॉक ड्रील,अचानक एयर स्ट्रिप पर आया बैल,बैल अचानक पहुंचा विमान के पास,बैल आने से मची अफरा तफरी.

4- एसआई पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए ट्रेनी एसआई को आज एसओजी कोर्ट में पेश करेगी.

5- अंग प्रत्यारोपण की फर्जी एनओसी सर्टिफिकेट जारी करने के मामले में ACB द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों को भी कोर्ट में पेश करेगी.

6- आमेर महल में आज से हाथी सफारी बंद रहेगी. शिलामाता मंदिर में चैत्र नवरात्र के चलते हाथी सफारी की बंद की गई. 8 अप्रैल से 18 अप्रैल तक महल में हाथी सफारी नहीं होगी.

7- पीसीसी में गोविंद सिंह डोटासरा प्रेसवार्ता करेंगे. गोविंद डोटासरा की पीसी दोपहर 2 बजे होगी. लोकसभा चुनाव और कांग्रेस घोषणा पत्र सहित कई मसलों पर पक्ष रखेंगे.

8- लोकसभा चुनाव के मध्यनजर केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर राजस्थान के मुख्यालय कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया, देशभर में विभिन्न चरणों में होने वाले चुनाव के चलते मुफ्त माल परिवहन पर सीजीएसटी की पैनी नजर बनाए रखने के लिए टीमें तैनात की गई. राजस्थान के हर जिले में टीमों पर एक नोडल अधिकारी बनाया गया, आचार संहिता के साथ ही 49 सीजर की सीजीएसटी ने कार्रवाई की रिपोर्ट निर्वाचन अधिकारी को भेजी जा रही है.

9- राजधानी जयपुर से इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है. नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह के साथ काम करने का झांसा दे ठगे 36 लाख. MOD में लंबित चल रहे मामले को निपटाने के नाम पर ठगे 36 लाख रुपए. सुदीप विश्वास ने कराया सोडाला थाने में मामला दर्ज. मनोज जिंदल, हिमानी, सौरव पारीक, विभा, आरके चौधरी और विकास रस्तोगी खिलाफ दर्ज हुई FIR. परिवादी को सभी बकाया रैंक, बैक वेज और अन्य लाभ. दिलाने के नाम पर की गई ठगी. ठगों ने खुद को बताया राजनाथ सिंह का निजी स्टाफ.

10- NSUS कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाने से आक्रोशित NSUI कार्यकर्ता कुलपति की तानाशाही के खिलाफ NSUS प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ के नेतृत्व में कुलपति सचिवालय का घेराव करेंगे.

{}{}