Home >>उदयपुर

Udaipur: पुरी की तर्ज पर उदयपुर में दिखेंगे जगन्नाथ भगवान, नगर भ्रमण करके देंगे दर्शन

Udaipur: जगन्नाथ पुरी की तर्ज अब जगन्नाथ भगवान उदयपुर में भी अपने भक्तों को दर्शन देंगे. भगवान नगर भ्रमण करके अपने भक्तों को दिव्य दर्शन देंगे.लोगों में भगवान की एक झलक पाने के लिए उत्सुकता बनी हुई है. कार्यक्रम को लेकर तैयारियां आखिरी दौर पर हैं.  

Advertisement
Udaipur: पुरी की तर्ज पर उदयपुर में दिखेंगे जगन्नाथ भगवान, नगर भ्रमण करके देंगे दर्शन
Stop
Avinash Jagnawat|Updated: Jun 19, 2023, 02:08 PM IST

Udaipur: जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर उदयपुर में भी भगवान जगदीश कल अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए रथ में सवार हो कर नगर भ्रमण पर निकलेगें. भगवान जगदीश की रथयात्रा को लेकर तमाम तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. कल अपराह्न सवा तीन बजे भगवान जगदीश नगर भ्रमण पर निकलेगें.प्रभू के भक्त भी अपने आराध्य देव के स्वागत के लिए उत्सुक नजर आ रहा है.

उदयपुर में भगवान जगदीश के भक्तों के लिए कल दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं. भगवान जगदीश अपने भक्तों का हाल जानने और उन्हे घर-घर दर्शन देने कल चांदी से बने भव्य रथ में सवार हो कर नगर भ्रमण पर निकलेगें.

भगवान जगदीश के नगर भ्रमण को लेकर तमाम तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. रथयात्रा के मार्ग को दुल्हन की तरह सजाया गया है, तो वहीं भक्तों ने जगह-जगह स्वागत की विशेष तैयारियां भी की हैं. भगवान जगदीश चांदी के रथ में सवार हो कर नगर भ्रमण को निकलेगें उस रथ को विशेष रूप से तैयार किया गया है.

 जो अपने आप में कई खुबिया लिए हुए है, सीपी सागवान की लकड़ी से बना यह रथ 8 फिड चौडे,16 फिट लंबा और  21 फिट उंचे उंचा है. रथ को भव्यता देने के लिए उस पर 80 किलो चांदी चढाई गई है. वहीं, रथ का वजन कम करने और यात्रा के दौरान भक्त प्रभू के अच्छे से दर्शन कर पाए इसके लिए विशेष रूप से अश्वों को तैयार किया गया है.

 वहीं, रथ में ब्रेक और शॉकर सिस्टम भी लगाया गया है.जिससे भक्तों को रथ खिंचने में आसानी रहे.भगवान जगदीश के इस रजत रथ को तैयार कर भक्तों के दर्शनार्थ जगदीश चौक प्रांगण में रख दिया गया है.रथयात्रा की पूर्व संध्या के मौके पर शाम को भव्य भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा.

 जगदीश चौके प्रांगण से निकलने वाली रथ यात्रा शहर कोट के अंदर प्रमुख मार्गों से होते हुए निकलेगी.जगदीश चौक,घंटाघर,मोचीवाडा,भडभूजा घाटी,संतोषि माता मंदिर,मंडी,मार्शल चौराहा,अस्थल मंदिर,आरएमवी रोड,कालाजी गोराजी चौराहा और भट्टीयानी चौहट्टा होते हुए पुन:जगदीश चौके पहुंचेगी. रथयात्रा के पूरे मार्ग को भगवा ध्यज से सजाया गया है. साथ ही घरों पर भी ध्वज लगाने के लिए वितरित किए है.

 रथ यात्रा के आयोजन को भव्यता देने के लिए 51 झांकियां सजाई गई है. जो ठाकूरजी के रथ के आगे चल कर यात्रा को भव्यता प्रदान करेंगी. स्थानिय प्रशासन की ओर से भी मार्ग को दुरस्त करने और व्यवस्थाओं को माकूल करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है.

नगर भ्रमण पर निकलने से पहले परंपरा के अनुसार जगदीश मंदिर प्रांगण में रथयात्रा निकाली जाएंगी.जो मंदिर में बने चारों मंदिरों से होते हुए निकलेगी. इसके बाद भगवान जगदीश चौके प्रांगण में रखे रजत रथ में सवाार हो कर भक्तों हाल जानने के लिए नगर भ्रमण को निकलेगें.

ये भी पढ़ें- Sirohi Weather: सिरोही में थम गए बादल,24 घंटे में 14 इंच बारिश,अब माउंट आबू में बिजली को तरस रहे लोग

 

{}{}