trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11473078
Home >>उदयपुर

जी-20 ऑपरेशन हेड परेदशी प्रेस से हुए मुखातिब, बोले- देश नीति के साथ राज्य की संस्कृति को बढ़ाना मुख्य उद्देश्य

 प्रेसवार्ता में परदेसी ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में आयोजित हो रही इस बैठक का मुख्य उद्देश्य केंद्र की नीतियों और राज्य की संस्कृति को दुनिया तक पहुंचाना है. भारत जी-20 की एक साल तक अध्यक्षता कर रहा है और इस दौरान 200 से ज्यादा मीटिंग आयोजित होगी.

Advertisement
मुक्तेश परदेसी आज मीडिया से मुखातिब.
Stop
Avinash Jagnawat|Updated: Dec 06, 2022, 04:36 PM IST

G-20|Muktesh Pardesi PC: उदयपुर में आयोजित हो रही जी-20 देशों की पहली शेरपा बैठक के बीच जी-20 के ऑपरेशन हेड मुक्तेश परदेसी आज मीडिया से मुखातिब हुए. होटल लीला पैलेस में आयोजित हुई प्रेसवार्ता में परदेसी ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में आयोजित हो रही इस बैठक का मुख्य उद्देश्य केंद्र की नीतियों और राज्य की संस्कृति को दुनिया तक पहुंचाना है. भारत जी-20 की एक साल तक अध्यक्षता कर रहा है और इस दौरान 200 से ज्यादा मीटिंग आयोजित होगी.

यह मीटिंग्स देश के हर राज्यों में आयोजित करवाई जाएगी. जिससे देश के सभी राज्यो की संस्कृति को आगे बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि जी-20 देशों की अध्यक्षता भारत को उस समय मिली है जब पूरी दुनिया हमारे देश की ओर देख रही है. कोविड के दौर में भी वैक्सीन के लिए पूरी दुनिया हमारी ओर देख रही थी. दुनिया की कई समस्याओं को लेकर विभिन्न देशों को भारत से बड़ी उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें- G20 Sherpa meet: दुल्हन की तरह सजाया जा रहा उदयपुर शहर, राजस्थान की कला संस्कृति की झलक देगी दिखाई

दुनिया हमारी तरफ देख रही है- मुक्तेश परदेसी

जी-20 के ऑपरेशन हेड मुक्तेश परदेसी ने कहा कि जी-20 ऐसे समय हो रहा है जब दुनिया हमारी तरफ देख रही है. उन्होंने आगे कहा कि , कोविड के समय न्यूजीलैंड का हॉस्पिटिलिटी सेक्टर बुरी तरह धव्स्त हो गया था. वैक्सीन के लिए दुनिया हमारी तरफ देख रही थी. न्यूजीलैंड में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग सिस्टम नहीं है राजदूते रहते समय मुझे लोग पूछते थे कि भारत में ये कैसे संभव हो पाता है। ऐसे में जी-20 देशों को भारत से बड़ी उम्मीद है।

2047 तक भारत को विकसित देश बनाना लक्ष्य

मुक्तेश परदेशी ने कहा कि भारत 2047 तक विकसित देश बने, इसी लक्ष्य के साथ में प्राथमिकताओं को तय किया गया है. जिसमें विमन लेड डेवलपमेंट, डिजिटल वर्किंग और मजबूत इकोनामी है. उदयपुर के शाही कल्चर को देखकर विदेशी मेहमान काफी खुश हुए हैं.

Read More
{}{}