trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11838344
Home >>उदयपुर

उदयपुर में हाईकोर्ट बेंच की मांग पूरी, अधिवक्ताओं का आंदोलन हुआ सफल

Udaipur news: उदयपुर में बीते 4 दशकों से भी ज्यादा समय से हाईकोर्ट बेंच की मांग को लेकर चल रहा अधिवक्ताओं का आंदोलन आज सफल हुआ. जहां दिल्ली में विधि मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के साथ हुई लम्बी वार्ता में बीकानेर के बाद उदयपुर में भी हाई कोर्ट की वर्चुअल बेंच खोलने पर सहमति बन गई.  

Advertisement
उदयपुर में हाईकोर्ट बेंच की मांग पूरी, अधिवक्ताओं का आंदोलन हुआ सफल
Stop
Avinash Jagnawat|Updated: Aug 23, 2023, 07:30 PM IST

Udaipur news: उदयपुर में हाई कोर्ट बेंच की मांग को लेकर बीते 4 दशकों से संघर्ष कर रहे अधिवक्ताओं का आक्रोश उसे समय और बढ़ गया, जब बीकानेर को हाईकोर्ट की वर्चुअल बेंच देने की घोषणा की गई. इसके बाद मेवाड़ बगड़ हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति के बैनर तले अधिवक्ताओं ने न्याय कार्यों का बहिष्कार कर रैली निकाल कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन किया.

 अधिवक्ताओं के आक्रोश के बाद विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उन्हें वार्ता के लिए दिल्ली आमंत्रित किया. इसके बाद बार एसोसिएशन उदयपुर का एक प्रतिनिधिमंडल विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से मिलने दिल्ली पहुंचा.जहां उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने मंत्री मेघवाल से मुलाकात की.

 10 जगह वर्चुअल हाई कोर्ट बेंच की स्थापना की जाएगी

विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आश्वासन के साथ कहा कि पूरे भारत में 10 जगह वर्चुअल हाई कोर्ट बेंच की स्थापना की जाएगी. जिसमें राजस्थान में तीन जगह जिसमें उदयपुर कोटा व बीकानेर में स्थापना होगी. विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा है कि इस संबंध में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया से वार्तालाप कर अधिकारी रूप से जल्द ही घोषणा कर दी जाएगी.

स्थापना करनी जनहित में आवश्यक

उदयपुर की आर्थिक व सामाजिक जन स्थिति को देखते हुए उदयपुर में वर्चुअल हाई कोर्ट बेंच की स्थापना करनी जनहित में आवश्यक है.जिसे जल्द से जल्द उदयपुर में वर्चुअल हाई कोर्ट प्रारंभ कर दी जावेगी.विधि मंत्री मेघवाल से हुई सार्थक वार्ता के बाद उदयपुर संभाग के अधिवक्ताओं में खुशी की लहर छा गई.अधिवक्ताओं ने जगह-जगह आतिशबाजी करके अपनी खुशी का इजहार किया.

मेवाड़ वागड़ हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति के महासचिव राम कृपा शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के विधि मंत्री से मुलाकात करने हेतु असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया का बहुत बड़ा योगदान रहा. जिनके साथ उदयपुर सांसद अर्जुन राम मीणा के नेतृत्व में पूरा प्रतिनिधि मंडल विधि मंत्री से मुलाकात कर अपनी बात को रखा.वार्ता के बाद हाईकोर्ट बेंच की वर्चुअल कोर्ट के स्थापना की घोषणा विधि मंत्री द्वारा कर दी गई है.

संभव प्रयास करने का भरोसा

इससे पूर्व बीकानेर में वर्चुअल हाई कोर्ट बेंच की घोषणा के बाद सांसद अर्जुन मीणा उदयपुर कोर्ट परिसर पहुंचे थे. जहां बार एसोसिएशन के पदाधिकारियो के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की.बैठक में सांसद मीणा ने उदयपुर में भी वर्चुअल बेंच लाने के लिए हर संभव प्रयास करने का भरोसा दिलाया.

प्रतिनिधि मंडल में बार एसोसिएशन उदयपुर के अध्यक्ष राकेश मोगरा, पूर्व अध्यक्ष शांतिलाल चापलोत, मेवाड़ वागड़ हाईकोर्ट बेंच संघर्ष समिति के संयोजक रमेश चंद्र नंदवाना, महासचिव रामकृपा शर्मा, बार काउंसिल राजस्थान के पूर्व अध्यक्ष हर्ष मेहता, पूर्व अध्यक्ष प्रवीण खंडेलवाल महेंद्र कुमार नागदा भरत कुमार वैष्णव, वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण व्यास, चेतन पुरी गोस्वामी थे.

Read More
{}{}