trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11428494
Home >>Tonk

Uniara: NYK के स्वयंसेवकों ने कॉलेज में रंगोली सजा क्लीन इंडिया 2.0 का किया आयोजन

Uniara: भारत सरकार के नेहरु युवा केंद्र टोक और राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई उनियारा द्वारा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का आयोजन किया गया.

Advertisement
Uniara: NYK के स्वयंसेवकों ने कॉलेज में रंगोली सजा क्लीन इंडिया 2.0 का किया आयोजन
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 06, 2022, 06:34 PM IST

Tonk, Uniara: टोंक के उनियारा में युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के नेहरु युवा केंद्र टोक और राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई उनियारा द्वारा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत अभियान 2.0 का आयोजन किया गया. स्वच्छ भारत अभियान के समापन समारोह के तहत महाविधालय परिसर और उसके आसपास सार्वजनिक स्थानो पर साफ-सफाई कर श्रमदान कर सिगल यूज प्लास्टिक और अपशिष्ट कचरे को एकत्रित कर उसका कचरे पात्र मे डिस्पोजल कर निस्तारण किया गया.

यह भी पढ़ेंः महापौर उप चुनाव: रश्मि सैनी को प्रत्याशी बनाने से BJP में फूट, दाव पर विधायकों की साख

वहीं, स्वयंसेवको ने स्वच्छ भारत अभियान 2.0 के तहत स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई और स्वयंसेवीको ने महाविधालय परिसर मे रगोलीया सजाकर स्वच्छता का सदेश दिया गया. जिला युवा अधिकारी हितेश कूमार और ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर श्योजीलाल धाकड ने बताया की कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता संदेश का प्रचार-प्रसार करने के लिए-सभी नकारात्मक विचारों, आत्म-संदेह और  असहायता की भावना से छुटकारा पाने के लिए और बेहतर भविष्य के लिए सकारात्मकता, आशा और आत्मविश्वास को अपनाने के लिए, समाज के सभी वर्गों, पंचायती राज संस्थाओं और गैर-सरकारी संगठनों सहित सरकारी संगठनों को अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ और कचरा मुक्त रखने के लिए नागरिकों में जागरूकता और गर्व की भावना पैदा करने के लिए शामिल करना, जनभागीदारी के माध्यम से कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाना शामिल है.

इस अभियान के अंतर्गत जिले व ब्लॉक के सभी युवा और युवती और महिला मंडलों ने जहां गांवों और बस्तियों में घर-घर जाकर प्लास्टिक वेस्ट संकलित कर डिस्पोज किया गया, वहीं, दूसरी ओर इसमें देश के विभिन्न धर्मों के पूजा, प्रार्थना-उपासना स्थलों, ऐतिहासिक, पुरातात्विक महत्व के स्थानों, पर्यटन, पिकनिक स्थलों, शिक्षण संस्थानों, शासकीय कार्यालयों, पंचायत भवनों, सामुदायिक भवनों आदि में भी स्वच्छता अभियान कार्यकम चलाए गए. कार्यक्रम के दौरान सहायक आचार्य भानूपकाश शर्मा, एनएसएस प्रभारी विशाल काटीया, नेहरू युवा केंद्र के ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर श्योजीलाल धाकड, देवकरण गर्जर, युवा मंडल अध्यक्ष शैलेष शर्मा, अभिषेक पालीवाल, सोना सैनी, निरमा और शिवानी आदि राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उपस्थित रहे.

Reporter- Purshottam Joshi

यह भी पढ़ेंः नेशनल कैंसर जागरूकता दिवस: रोगियों के लिए इम्यूनोथेरेपी एक वरदान- डॉ. ताराचंद गुप्ता

 

Read More
{}{}