trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11356389
Home >>Tonk

Tonk: टोंक में डीएपी खाद से भरी दो पिकअप गाड़ियां जब्त, 9 जने गिरफ्तार

टोंक में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए, डीएपी खाद के अलग अलग 56, तथा 74 बैगों से लदी दो पिकअप गाड़ीया जब्त की. दोनों पिकअप गाड़ी में लदे डीएपी खाद के कुल 130 कट्‌टे बरामद किये गए.

Advertisement
DAP से भरी गाड़ियां
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 18, 2022, 10:03 AM IST

Tonk: टोंक में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए, डीएपी खाद के अलग अलग 56, तथा 74 बैगों से लदी दो पिकअप गाड़ीया जब्त की. दोनों पिकअप गाड़ी में लदे डीएपी खाद के कुल 130 कट्‌टे बरामद किये गए, जिसके बाद अनियमितताओं में विवेकानंद टैडिग कम्पनी (उर्वरक विक्रेता) का लाइसेंस निरस्त किया गया. टोंक के सोप कस्बे में एक तरफ खाद के लिए किसान सुबह से कतारों में लग रहें हैं और उसके बाद भी उसे खाली हाथ लौटना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर खाद की कालाबाजारी की जा रही है.

सोप कस्बे में अलिगढ रोड़ पर पुलिस ने शुक्रवार देर रात डीएपी खाद के अलग अलग 56 तथा 74 बैगों से लदी दो पिकअप गाड़ीयों को पकड़ा है. किसानों की शिकायत पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने जांच कर कार्रवाई की है और इसे गंभीर अपराध माना है. इस दौरान जब्त स्टॉक का वितरण करवाया जायेगा. इस दौरान कार्रवाई करते हुए सोप कस्बे में स्थित विवेकानंद टेडिग कम्पनी उर्वरक विक्रेता के लाइसेंस निरस्त कर दिया है, पकड़ा गया खाद विवेकानंद खाद बीज ट्रेडस के गोदाम से आमली भेजा जा रहा था. खाद के बैग को कालाबाजारी के लिए पीकअप में भरकर ले जाया रहा था. गाड़ी चालक व अन्य लोगों से पूछताछ की तो वह गोलमोल जबाव देने लगा, खाद कहां से लाया है, कहां ले जा रहा है, यह नहीं बता रहा था, जिससे पुलिस को शक हुआ. जिलके बाद पुलिस ने दोनों पिंकअप को थाने पर ही खड़ा करवाया.

थाना प्रभारी नरेन्द्र सिंह राजावत ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है, कृषि विभाग को इसकी सूचना दी गई है. इस कार्रवाई में पुलिस ने 9 जनों को 151 की धरा में गिरफ्तार किया है. इस दौरान कमल सिंह पुत्र हीरालाल गुर्जर उम्र 25 वर्ष निवासी हमीरपुरा आमली, ओमप्रकाश पुत्र श्रवण लाल तेली उम्र 49 वर्ष निवासी आमली, सत्यनारायण पुत्र भंवर लाल गुर्जर उम्र 35 वर्ष निवासी हमीरपुरा, कालूराम पुत्र बृजमोहन गुर्जर उम्र 26 वर्ष निवासी हमीरपुरा आमली, रामचरण पुत्र कन्हैयालाल गुर्जर 35 वर्ष निवासी हमीरपुरा आमली, बद्रीलाल पुत्र शंकर लाल गुर्जर उम्र 24 वर्ष निवासी हमीरपुरा आमली, हरिओम पुत्र रामप्रसाद गुर्जर निवासी फलोदी थाना रवाना डूंगर सवाई माधोपुर, जुगराज पुत्र राधाकिशन उम्र 23 वर्ष निवासी फलौदी थाना रवाजना डुगर, सीताराम पुत्र हीरा लाल तेली उम्र 62 वर्ष निवासी आमली को गिरफ्तार किया गया है. कृषि विभाग द्वारा थाने में अभी कोई प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है, इस साल में पुलिस की यह पहली कार्रवाई है.

बता दें कि जिले के किसानों को यूरिया खाद की कमी के चलते परेशानी झेलनी पड़ रही हैं. सोप थाने से थाना अधिकारी नरेन्द्र सिंह राजावत ने सोप कस्बे में अलिगढ रोड चेकिंग कर रहे थे, तभी पिकअप गाड़ीयों पर शक होने पर रुकवा लिया. जांच की तो उसमें यूरिया खाद के कट्‌टे मिले, पूछताछ में गोलमोल जवाब मिलने पर अलग अलग दोनों गाड़ीयो की जांच करने पर पहली गाड़ी में 56 तथा दुसरी गाड़ी में 45 किलो के 74 बैग डीएपी खाद के लदे मिले, दोनों पीकप चालक कोई भी बिल व पोस मशीन की रसीद पेश नहीं कर सके. खाद के बैग सोप कस्बे के विवेकानंद खाद बीज ट्रेडस के गोदाम से लेकर आए थे, जिन्हें आमली लेकर जाना था. इस पर 1985 के तहत पूर्व में की गई अनियमितता के विरुद्ध उचित कार्रवाई करते हुए, विवेकानंद टेडिग कम्पनी उर्वरक विक्रेता के पास खाद यूरिया का पूरा हिसाब नहीं मिलने पर उनके लाइसेंस को भी मोकै पर रद्द किया गया, इस दौरान पकड़े गए डीएपी खाद के कट्टों को किसानों को वितरित करवाया जायेगा.

कृषि अधिकारी के. के. सुमानी ने बताया है कि अनियमितताओं के चलते राधेश्याम मीणा उप निर्देशक कृषि विस्तार दुनी, बी एल यादव सहायक निदेशक कृषि विस्तार दुनी के नेतृत्व में कृषि अधिकारी के के सुमानी सहायक कृषि अधिकारी हनुमान प्रसाद मीणा सहित टीम ने विवेकानंद टेडिग कम्पनी ( उर्वरक विक्रेता) का लाइसेंस निरस्त कर दिया है. सहायक निदेशक कृषि विस्तार दुनी बाबु लाल यादव ने बताया कि किसानों की शिकायत पर पकड़ी खाद की गाड़ीयों की जांच कर कार्रवाई की गई है. जिले के किसानों को उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।, इसके लिए जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देश पर कृषि विभाग द्वारा उर्वरक की कालाबाजारी के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है.

Reporter - Purshottam Joshi

 

टोंक की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal: मिथुन राशि के मनमुताबिक होंगे सारे काम, वृश्चिक को होगा फायदा ही फायदा

आक्रामक अंदाज में दिखने वाले हनुमान बेनीवाल की जॉली मूड की ये तस्वीरें हो रही वायरल

Read More
{}{}