trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11736184
Home >>Tonk

Tonk : बोर्ड एग्जाम किया टॉप तो सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने अपने खर्च पर करवाया हवाई सफर

Tonk News : शिक्षा में अनूठा नवाचार, परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर बच्चों ने छुआ आसमां, हवाई, ट्रेन सफर का सपना हुआ साकार, जयकिशनपुरा-पीपलू विद्यालय के बच्चों ने की हवाई यात्रा, शिक्षकों ने स्वयं उठाया खर्चा

Advertisement
Tonk : बोर्ड एग्जाम किया टॉप तो सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने अपने खर्च पर करवाया हवाई सफर
Stop
Purushottam Joshi|Updated: Jun 13, 2023, 03:37 PM IST

Tonk News : आसमान में उड़ने यानी हवाई यात्रा का सपना हर महत्वाकांक्षी व्यक्ति देखता है लेकिन पूरा सबका नहीं होता. लेकिन टोंक जिले में पीपलू के जयकिशनपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के 4 एवं आर्यभट्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय पीपलू में पढ़ने वाले 2 विद्यार्थियों ने जब सीमेट गोनेर असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम के नेतृत्व में जीवन में पहली बार हवाई जहाज में उड़ान भरी तो उनका सपना सच होता नजर आया. उनके चेहरे खुशी से खिल उठे.

उनका यह ख्वाब शिक्षकों ने स्वयं के खर्च पर पूरा किया. सरकारी विद्यालय के बच्चों के सपनों को पूरा करने में असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, प्रधानाध्यापक हेमराज माली, शिक्षक मोहनलाल गुर्जर, मोरपाल गुर्जर, रायसिंह, दिनकर विजयवर्गीय का योगदान रहा.

बच्चों को प्रदेश की राजधानी जयपुर ले जाकर जवाहर सर्किल दिखाया और अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ले गए. वह जैसे ही हवाई अड्डे पहुंचे तो अति उत्साहित होने लग गए. यहां से सभी विद्यार्थियों ने देश की राजधानी नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी. रात में जगमग करते जयपुर दिल्ली के नजारे देखे. एयरपोर्ट खड़े अनेकों विमान देखें. दिल्ली एयरपोर्ट से दो बार मेट्रो में बैठने का पहली बार आनंद लिया. इसके बाद विद्यार्थियों ने दिल्ली भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों को राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, इंडिया गेट, बहाई प्रार्थना केंद्र लोटस टेंपल, कालकाजी मंदिर, अक्षरधाम, लाल किला, राजघाट, शक्ति स्थल, शांति वन, मुगल गार्डन, हुमायूं का मकबरा, अमर जवान ज्योति शहीद स्मारक, कर्तव्य पथ, सी हेक्सागन, गुरुद्वारा साहिब, कनाट पेलेस, चांदनी चौक, मार्केट, सुभाष चंद्र बोस स्मारक व अन्य कई स्थानों का भ्रमण किया. वापसी में भी ट्रेन के एसी कोच में बैठे. ट्रेन में भी बच्चे पहली बार बैठे थे‌. सभी विद्यार्थी सोमवार को वापस घर पहुंच गए.

यह सभी वह विद्यार्थी है जिन्होंने आठवीं बोर्ड परीक्षा में सभी विषय में ए ग्रेड प्राप्त की है. इनसे विद्यालय परिवार ने वादा किया था. जब इन विद्यार्थियों ने आठवीं बोर्ड परीक्षा में सभी विषय में ए ग्रेड प्राप्त की तो शिक्षकों ने अपने वेतन खर्च पर यह वादा निभाया. इन बच्चों के साथ असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, प्रधानाध्यापक हेमराज माली, शिक्षक मोहनलाल गुर्जर, मोरपाल गुर्जर, रायसिंह, दिनकर विजयवर्गीय, लालचंद चौधरी, जितेंद्र कुमार साहू साथ रहे.

हवाई यात्रा के दौरान असोसिएट प्रोफेसर उमा गौतम, लालचंद चौधरी ने सभी विद्यार्थियों को वायुयान के समताप मण्डल में उड़ने की भी जानकारी दी. उन्होंने बच्चों को बताया कि समताप मंडल में मौसमी घटनाएं नहीं होती है. इसलिए वायुयान इसी परत में उड़ते हैं.

सपनों को पूरा करने के लिए की मेहनत

पिछले सत्र में इन सभी विद्यार्थियों से उनके सपने को जानने की कोशिश की गई थी. जिसमें बच्चों ने अपनी अभिव्यक्ति में हवाई यात्रा करने का सपना देखने की बात कहीं. जब भी विद्यालय के ऊपर से कोई भी प्लेन उड़कर जाता हुआ दिखाई देता, वह उसे देखने को उत्साहित रहते. हवाईजहाज को उड़ता देख उनके मन में भी आसमान में उड़ने की ललक पैदा हुई तो विद्यालय परिवार ने घोषणा की कि जो भी विद्यार्थी आठवीं बोर्ड परीक्षा में अच्छी मेहनत कर सभी विषय में ए ग्रेड लाएगा तो उसे हवाई सफर करवाया जाएगा.

आकाश को छूने की ललक रखने वाले छात्र-छात्राओं में उस मुकाम को हासिल करने के लिए जुनून सवार हो गया. तब उन्होंने मेहनत कर बहुत अच्छे अंक हासिल किए तो वादे के अनुसार ऐसे मेधावी बच्चों को दिल्ली शैक्षणिक भ्रमण के साथ ही हवाईजहाज, ट्रेन ऐसी कोई, मेट्रो में बैठाकर यात्रा करवाई गई. बच्चे भी शिक्षकों द्वारा ऐसी यात्रा कराए जाने से काफी खुश थे. उन्होंने कभी हवाई जहाज पास से भी नहीं देखा. अब वह उस में बैठकर यात्रा कर पाएं. ऐसा तो कभी नहीं सोचा था. लेकिन सपने उन्हीं के सच होते हैं, जिनके हौसलों में उड़ान होती है.

हवाई सफर करने वालों में जयकिशनपुरा के विद्यार्थी अनुष्का गुर्जर, आशा गुर्जर, दीपक शर्मा, केशव हाकला, आर्यभट्ट उच्च प्राथमिक विद्यालय पीपलू के दिव्यांश योगी, रिंकू चौधरी थे. सीबीईओ विष्णु शर्मा, एसीबीईओ नरेंद्र सोगानी, रिसोर्स पर्सन रविन्द्र विजयवर्गीय, गोवर्धन सोनी, ग्रामीणों, अभिभावकों ने विद्यालय परिवार की इस पहल की प्रशंसा करते हुए इसे विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहित करने का अच्छा प्रयास बताया.

विद्यार्थियों के लिए कई तरह की घोषणाएं

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में नित नए नवाचार करते हैं. वह यहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति हौंसला बढ़ाने के लिए कई तरह के नवाचार करते हैं. शिक्षक दिनकर विजयवर्गीय ने बताया कि विद्यार्थियों को हवाई यात्रा करवाने सहित कई प्रोत्साहन दिए जाते है. स्वयं के वेतन खर्च से ऐसा करते हैं. भामाशाहों का भी पूरा सहयोग लेते हैं. एनएमएमएस परीक्षा उत्तीर्ण करने पर मिलने वाली 48 हजार की प्रोत्साहन राशि के लिए सभी शिक्षक पूरी मेहनत करते हैं. अंत्योदय फाउंडेशन मुंबई भी अतिरिक्त कक्षा के लिए सहयोग करता है. विद्यालय के शिक्षक विद्यालय की आवश्यकता की पूर्ति के लिए लगभग दो लाख रुपए का सहयोग कर चुके हैं.

इनका कहना है

शिक्षा के द्वारा समाज में न केवल अपनी पहचान बना सकते है, बल्कि दूसरों के सपनो को पूरा करने में सहयोग कर सकते है. आज जो विद्यार्थी हवाई यात्रा कर रहे है वो आने वाले समय में हवाई जहाज उड़ाए. बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन के लिए आगे भी ऐसे प्रोत्साहन के नवाचार होते रहे.
श्रीमति उमा गौतम असोसिएट प्रोफेसर सीमेट गोनेर, जयपुर

इनका कहना है

गांव के विद्यार्थियों को शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए, उनके आसमां छूने के सपने को पूरा करने के लिए यह अनूठी पहल है.

Read More
{}{}