trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11555910
Home >>Tonk

कलेक्टर नें मालपुरा में सरकारी स्कूल का निरीक्षण कर जांचा बच्चों का शैक्षिक स्तर

Tonk News: जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने गुरुवार को मालपुरा के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने करीब 1 घंटे तक विद्यालय में रुककर विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषय के शैक्षिक स्तर को जांचा.   

Advertisement
कलेक्टर नें मालपुरा में सरकारी स्कूल का निरीक्षण कर जांचा बच्चों का शैक्षिक स्तर
Stop
Purushottam Joshi|Updated: Feb 02, 2023, 11:41 PM IST

Tonk: जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल गुरुवार को मालपुरा उपखंड की ग्राम पंचायत लांबाहरिसिंह के दौरे पर रहीं. उन्होंने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया. करीब 1 घंटे तक विद्यालय में रुककर विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी और गणित विषय के शैक्षिक स्तर को जांचा. 

कक्षा 6 की 4 बालिकाओं के हिंदी की किताब नहीं पढ़ पाने और अंग्रेजी विषय में बच्चों के कमजोर स्तर पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रिंसिपल रेणुका डांगी, हिंदी के शिक्षक मोहम्मद शरीफ और अंग्रेजी के शिक्षक रामजीलाल को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए शिक्षा विभाग के एडीपीसी (समसा) रमेश सिंह को निर्देश दिए. प्रिंसिपल एवं शिक्षकों को विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर में सुधार करने तथा एडीपीसी को 15 दिन बाद पुनः विद्यालय का निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किया.

जिला कलेक्टर ने प्राथमिक कक्षाओं में भी बच्चों के स्तर को परखा, जो संतोषजनक पाया गया. इसके बाद जिला कलेक्टर ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कालीहर्डिया का निरीक्षण किया. काली हर्डिया में भी विद्यार्थियों के अंग्रेजी एवं गणित विषय के स्तर को परखा प्रधानाध्यापक हमीद खान को विद्यार्थियों के पढ़ाये गए टॉपिक का दोहरान कराने पर जोर दिया. अंग्रेजी विषय के शिक्षक को कक्षा 8 में बालक कुलदीप एवं बालिका कोमल को अतिरिक्त समय देकर स्तर में सुधार करने के निर्देश दिए तथा 1 माह पश्चात बच्चों की प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिए.

आमजन की सुनी समस्याएं

जिला कलेक्टर ने राजीव गांधी सेवा केंद्र में जनसुनवाई की. उन्होंने गांव में गंदगी होने व प्रकरणों के समय पर निस्तारण नहीं होने पर नाराजगी जताई. ग्राम स्तर पर जनसुनवाई का अप्रैल से अक्टूबर तक का रिकॉर्ड नहीं मिलने को गंभीरता से लिया. उन्होंने पट्टा बुक व पट्टा रिकॉर्ड की जांच की तथा गिरदावर एवं पटवारी से पेंडिंग म्यूटेशन की जानकारी ली. जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली, इसमें 108 पीएम आवास अधूरे पाये गये, पिछले 4 महीने से मनरेगा योजना में कोई काम नहीं चलने तथा लोगों को रोजगार न देने के कारण ग्राम विकास अधिकारी सांवरमल के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने लिए दूरभाष पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए. 

जिला कलेक्टर ने विगत दो माह में हुई राजस्व अधिकारियों की मीटिंग में दिए गए निर्देशों की पालना नहीं होने पर तहसीलदार सहदेव मंडा, गिरदावर अक्षय शर्मा एवं पटवारी अमित को कार्यप्रणाली में सुधार करने के निर्देश दिए. जलजीवन मिशन के दौरान डाली गई पाईपलाइन से टूटी सडको की पुनः मरम्मत नहीं होने की ग्रामीणों ने शिकायत की. 

ग्रामीणों ने पट्टा आवेदन दिए जाने के बावजूद पट्टा न मिलने, संयुक्त व्यापार मंडल व पंचायत समिति सदस्य ने पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने, गौण मंडी के लिए बजट आवंटित करवाने, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पदों को भरने, बालिका विद्यालय के लिए खेल मैदान आवंटित करने के प्रार्थना पत्र दिए. वहीं मानव मित्र मंडल सेवा संस्थान के अध्यक्ष नौरतमल वर्मा ने सार्वजनिक लाइब्रेरी व बापू नगर विद्यालय में संचालित आंगनबाड़ी क्रमांक 5 के लिए भूमि आवंटन व भवन निर्माण का प्रार्थना पत्र दिया. जनसुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं का निस्तारण किया. इस दौरान पंचायत समिति सदस्य रूपचंद आकोदिया सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे.

Read More
{}{}