trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11650840
Home >>Tonk

Tonk: किसानों का गुस्सा कृषि मंडी के व्यापारियों पर फूटा, जानिए क्या है वजह

टोंक न्यूज: किसानों का गुस्सा कृषि मंडी के लूटरे व्यापारियों को लेकर फूट गया. व्यापारियों ने लैब की टैस्टिंग के आधार पर मनमाने दामों पर जिंसों की खरीद शुरू कर दी.  

Advertisement
Tonk: किसानों का गुस्सा कृषि मंडी के व्यापारियों पर फूटा, जानिए क्या है वजह
Stop
Purushottam Joshi|Updated: Apr 13, 2023, 02:12 PM IST

Tonk: देश और प्रदेश की सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का दम भरती है. नई नई योजनाएं चला रही है लेकिन टोंक जिले की कृषि मंडियों में इन दिनों जिंसों की खरीद में व्यापारी और पल्लेदार जमकर हेरफेर कर रहे हैं.

जब टोंक कृषि मंडी में किसानों को भनक लगी तो बवाल खड़ा हो गया. पहले किसान जिंसों की एमएसपी पर बोली लगाने की मांग कर रहे थे लेकिन जब तुलाई के दौरान 200 से 400 ग्राम तक अधिक तुलाई करते देखा तो हंगामा खड़ा हो गया और किसान अपनी जिंसों को मंडी से भरकर वापस घर लौट गए.

टोंक में किसानों का गुस्सा कृषि मंडी के लूटरे व्यापारियों को लेकर फूट रहा है. जहां धरतीपुत्रों के गाढ़े पसीने की कमाई को मंडी के व्यापारी पल्लेदारों की आड़ में लूटने में की कसर नहीं छोड़ रहे हैं. हद तो यह है कि जब किसानों ने विरोध जताया तो पल्लेदार गाली गलौज करने लगा. इतना ही नहीं जब किसानों के हंगामे की सूचना मंडी सचिव को मिली तो मौके पर पहुंचे सचिव से भी पल्लेदार ने बदसलूकी करने की कोशिश की.

दरअसल, किसा महापंचायत युवा के प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर चौधरी किसानों के साथ अपनी जिंसों को बेचने के लिए टोंक कृषि मंडी पहुंचे. जहां मंडी के व्यापारियों ने जिंसों की बोली तो नहीं लेकिन लैब की टैस्टिंग के आधार पर मनमाने दामों पर जिंसों की खरीद शुरू कर दी. जब जिंसों की करीब एमएसपी की निर्धारित राशि से कम कर की गई तो किसानों ने विरोध जताया. सूचना मिली तो की किसान एकजुट हो गए और मंडी सचिव को इसकी शिकायत करने पहुंचने लगे.

मंडी में लगे दूसरे व्यापारियों के कांटे पर जिंसों की तुलाई में 200 से 400 ग्राम वजन अधिक लेते हुए नजर आए.फिर क्या था किसानों का गुस्सा फूट पड़ा और लुटेरे व्यापारियों का लाइसेंस निलंबित करने की मांग उठा दी. हंगामे की सूचना मिलते ही मंडी सचिव रतिराम गुर्जर मौके पर पहुंचे तो एक पल्लेदार ने बदसलूकी शुरू कर दी. काफी देर तू तू मैं मैं हुई. बाद में फर्म मालिक मौके पर पहुंचा तो मंडी सचिव ने फटकार लगाकर पल्लेदार को हटाने के निर्देश दिए.

इधर किसानों ने मंडी में व्यापारियों द्वारा एमएसपी से कम दर पर जिंसों की खरीद करने के विरोध में अपनी सरसों की जिस वापस बोरियों में भर ली और प्रदेश सरकार को जमकर कोसते हुए घर लौट गए.

यह भी पढ़ें

भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला

आज बना खास शिव योग, चार राशियों के खोल रहा किस्मत के ताल

Read More
{}{}