Home >>Tonk

Rajasthan Weather Update: मूसलाधार बारिश से भीगी राजस्थान की सड़कें, 10 जुलाई तक IMD का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर जारी है.प्रदेश में मौसम विभाग  ने अगले 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है. टोंक में मानसून मेहरबान हुआ.सूखा झेल रहे आधा दर्जन बांध ओवरफ्लो हुए.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 06, 2024, 01:05 PM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का दौर जारी है.प्रदेश में मौसम विभाग  ने अगले 3 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है. कोटा, बारां, झालावाड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.सभी जिलों में मेघगर्जन,आकाशीय बिजली, तेज़ हवा के साथ मध्यम से तेज बारिश की संभावना है.

टोंक में मानसून मेहरबान हुआ.सूखा झेल रहे आधा दर्जन बांध ओवरफ्लो हुए.टोडारायसिंह के सहोदरा, डीबरू सागर, घारेडा बांध ओवरफ्लो हुए.वहीं मालपुरा के हालोलाव,भावलपुर केरवालिया बांध ओवरफ्लो हुए.बांध ओवरफ्लो होने से डाउन स्ट्रीम गांवों में पानी घुस गया है.

टोंक के 100 से ज्यादा घरों में पानी घूस गया है.गांव से लेकर सड़क तक, मकान से लेकर दफ्तर तक सब जलमग्न हो गए है.जिला कलेक्टर डॉ सौम्या झा ने सुरक्षित स्थान पर रहने की अपील लोगों से की है.

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मघ्यम वर्षा और जयपुर,बूंदी,कोटा,सवाईमाधोपुर,करौली,टोंक और बारां जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के अतिभारी बारिश दर्ज की गई है.

पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश और नागौर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है.पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश शाहबाद,बारां में 195 mm और पश्चिमी राजस्थान के परबतसर, नागौर में 71 में 71mm बारिश दर्ज की गई है.

बारां जिले के शाहबाद क्षेत्र में पहली झमाझम बारिश से बरसाती नदियों में अच्छा पानी आया है, साथ ही निचले इलाकों में पानी भर गया.शाहबाद कस्बे सहित आसपास के तलहटी क्षेत्र में करीब 3 इंच बारिश होने से नदियों, नालों में उफान आने से रास्ते कई घंटों तक अवरुद्ध रहे.

पिछले 24 घंटों में टोंक जिले के देओली में 155 mm, मालपुरा में 142 mm,पीपलू में 142 mm,टोडारायसिंह में 126mm बारिश दर्ज की गई है.पिछले 24 घंटों में प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 40.8 डिग्री बीकानेर और फलौदी और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री बाड़मेर में दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें:हाथरस वाले 'भोले बाबा' को लेकर अलवर से बड़ा खुलासा, 17 से 18 साल की लड़कियों...

{}{}