trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12335522
Home >>Tonk

Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान में बारिश मचायेगी कहर, इन 3 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: मानसून की मुसलाधार बारिश,जहां एक तरफ लोगों को भीगा रही है. मानसून की बरसात से मालपुरा उपखंड क्षेत्र के बांधों में  पानी छलका चुका है.एक दो बांधों पर चादर चल रही है,लेकिन धिकांश बांधों में आधे से ज्यादा पानी आ चुका है.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 14, 2024, 01:45 PM IST

Rajasthan Weather Update: मानसून की मुसलाधार बारिश,जहां एक तरफ लोगों को भीगा रही है,तो वहीं दूसरी तरफ कई सारे इलाकों में जलभराव पैदा कर दी है.टोंक जिलेभर में फिर झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है.

टोंके में हो रही बारिश के कारण जलमग्न की स्थिती पैदा हो चुका है.कई कोलोनियों में भी पानी भर चुका है.शहर में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है.झमाझम बारिश से फिर शहर के हालात बिगड़ चुके है.

दूसरी तरफ मानसून की बरसात से मालपुरा उपखंड क्षेत्र के बांधों में  पानी छलका चुका है.एक दो बांधों पर चादर  चल रही है,लेकिन धिकांश बांधों में आधे से ज्यादा पानी आ चुका है.पूरे राजस्थान में मानसून छाया है फिर भी 58% बांध खाली है.405 बांधों का पानी पैंदे तक पहुंचा है.

पिछले साल से 21% कम है.पिछले साल जुलाई में 56% पानी था.इस साल 35% ही बचा है.22 प्रमुख बांधों में से 6 बांधों की सालों से  सूरत नहीं बदली.पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश और जयपुर,झालावड़ा और भरतपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है.

पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश गंगधार,झालावड़ा में 27mm, मौजमाबाद और जयपुर में 86mm,डीग और भरतपुर में 66mm और पश्चिमी राजस्थान के ओसियां,जोधपुर में 36mm बारिश दर्ज की गई है.टोंक,अजमेर,बूंदी,जिलों के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है.वहीं तेज हवा 30 से 40 kmph चलने की संभावना है. 

पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री जैसलमेर और बाड़मेर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री बीकानेर औक जालौर में दर्ज किया गया है.राज्य के अधिकांश हिस्सों में आकाशीय बिजली के साथ आंधी बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है.

15 जुलाई राजस्थान के लिए खास होने की संभावना है,जहां कल यानी 15 जुलाई को बीकानेर संभाग में बारिश की कमी,तो वहीं जोधपुर संभाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें:गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस पर बोला हमला,कहा- पार्टी झूठ बोलने का काम कर रही है.

Read More
{}{}