trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11209343
Home >>Tonk

टोंक में संगोष्ठी, दौड़ और पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

 स्काउट गाइड स्थानीय संघ देवली के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया. 

Advertisement
पोस्टर प्रतियोगिता के माध्यम से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 05, 2022, 11:17 PM IST

देवली:  स्काउट गाइड स्थानीय संघ देवली के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दूनी में विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दूनी के वरिष्ठ नागरिक ताराचंद मूंदड़ा, विशिष्ट अतिथि पूर्व सरपंच भवानी शंकर बैरवा एवं सरपंच पुत्र प्रशांत चोपदार रहे.  विशिष्ट अतिथियों ने विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि इस वर्ष सभी के प्रधानाचार्य भंवरलाल कुम्हार ने इस अवसर पर रन फॉर एनवायरमेंट के लिये  दौड़ का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया. दौड़ दूनी के मुख्य बाजार से होती हुई वापस विद्यालय पहुंची.

 आम नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया. विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिये विभिन्न प्रकार के पोस्टर बनाकर यह संदेश दिया कि पृथ्वी एक है. इसको बचाने हेतु पर्यावरण प्रदूषण को रोकना होगा. इस अवसर पर एक विशाल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. जिसका अवलोकन सभी अतिथियों और विद्यार्थियों ने कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. कार्यक्रम में उपस्थित दक्ष प्रशिक्षक अशोक शर्मा ने कविताओं के माध्यम से पर्यावरण जागृति का संदेश दिया. सीताराम शर्मा ने संभागीयों को विद्यालय परिसर में लगे हुए विभिन्न प्रजाति के वृक्षों का नाम एवं महत्व समझाया. गिरधारी लाल शर्मा ने सभी विद्यार्थियों के विश्व पर्यावरण दिवस का बेज लगाया. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान हज कमेटी की तरफ से जयपुर और दौसा के हज यात्रियों के लिए टीकाकरण कैंप आयोजित

इस अवसर पर महेंद्र चौधरी ने सभी विद्यार्थियों को फल वितरण किए. दिव्यांशी जैन ने कहा स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक है. दीप्ति जैन एवं नेहा राव ने छात्राओं को परिवार की संस्कृति एवं विचारों में प्रदूषण नहीं हो इसके बारे में जानकारी दी गई. अतिथियों को इस अवसर स्मृति चिन्ह के रूप में "मार्जिनल सिनवेरिया" के पौधे भेंट किए गए जो कि बेडरूम प्लांट के नाम से जाने जाते हैं, कार्बन डाइऑक्साइड को शोषित कर पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाते हैं, हमें स्वस्थ रखते हैं.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Reporter- Purshottam Joshi

Read More
{}{}