Home >>Tonk

देवली: कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने गौशाला का किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए निर्देश

कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने रोड़वेज बस स्टैंड स्थित सार्वजनिक गौशाला का निरीक्षण किया. इस दौरान मंत्री लालचंद कटारिया ने मौजूदा समय में फैल रही गौवंश की लंपी बीमारी को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की.

Advertisement
जानकारी लेते मंत्री  कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 08, 2022, 11:51 AM IST

Tonk: कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने रोड़वेज बस स्टैंड स्थित सार्वजनिक गौशाला का निरीक्षण किया. इस दौरान मंत्री लालचंद कटारिया ने मौजूदा समय में फैल रही गौवंश की लंपी बीमारी को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की तथा उन्हें सुधार के निर्देश दिए. मंत्री कटारिया ने कहा कि लंपी बीमारी गौवंश में कोरोना की तरह महामारी है. इससे निपटने के लिए विभाग के अधिकारियों चिकित्सकों व कर्मचारियों को मिलकर मुकाबला करना होगा. उन्होंने कहा कि गुजरात व राजस्थान में उक्त बीमारी के पशु ज्यादा हैं.

उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को अपना मोबाइल हर वक्त चालू रखने, गौवंश में वैक्सीनेशन करने, छिड़काव करने, गौशाला में कीचड़, मक्खी की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इस समय बीकानेर की प्रदेश में सबसे ज्यादा स्थिति खराब है, लेकिन मुकाबला करने से यह स्थिति खत्म हो जाएगी. उन्होंने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अशोक कुमार पांडेय, डॉ. शोभाराम चौधरी, डॉ.फहीम अख्तर पशु चिकित्सा अधिकारी को पशुपालकों को जागरूक करने को कहा. इसके अलावा कृषि अधिकारियों से बैठक कर सफाई तथा सोडियम हाइपोक्लोराइड के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए.

मंत्री लालचंद कटारिया ने गौशाला में बनाए गौवंश के आइसोलेशन पार्टीशन का भी निरीक्षण किया, वहीं अलग अलग खंड में जाकर व्यवस्थाएं देखी. इस दौरान अधिकारियों ने मंत्री को बताया गया कि फिलहाल गौशाला में इस बीमारी से कोई भी गौवंश प्रभावित नहीं है. इस दौरान सार्वजनिक गौशाला से जुड़े रामेश्वर मित्तल, महावीर सिंह राठौड़, रमेश जिंदल, इंद्रमल पांडेता, पशुपालन विभाग के दूनी चिकित्सक विवेकानंद डॉ. हरीश, डॉ. अतुल जैन, फारूक अली तथा उपनिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए डॉ. नफीस अहमद, निरीक्षण के दौरान थाना प्रभारी जगदीश प्रसाद, एसआई अयूब खान मौजूद रहें.

Reporter - Purshottam Joshi

 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- कीर्ति सिंह ने किया कालीबेरी क्षेत्र का दौरा, मारवाड़ जनजाति क्षेत्रीय विकास के लिए बोर्ड का किया गठन

 

 

{}{}