trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11429613
Home >>sri-ganganagar

घड़साना में मेड़ता सिटी मीरा मंदिर से सांझीवालता यात्रा का किया गया स्वागत

घडसाना में मेड़ता से सांझीवालता संत रविदास जी के धाम तक जाने वाली यात्रा का भारत माता चौक पर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया. यात्रा मेड़ता के चारभुजानाथ मीरा मंदिर से शुरू हुई सांझीवालता यात्रा संत रविदास जी के धाम फगवाड़ा पंजाब तक जाएगी.

Advertisement
घड़साना में मेड़ता सिटी मीरा मंदिर से सांझीवालता यात्रा का किया गया स्वागत
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 07, 2022, 02:55 PM IST

 अनूपगढ़: घडसाना में मेड़ता से सांझीवालता संत रविदास जी के धाम तक जाने वाली यात्रा का भारत माता चौक पर विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया. यात्रा मेड़ता के चारभुजानाथ मीरा मंदिर से शुरू हुई सांझीवालता यात्रा संत रविदास जी के धाम फगवाड़ा पंजाब तक जाएगी. साधु संतों के नेतृत्व में चल रही. इस यात्रा को लेकर लोगों में उत्साह और प्रेम का माहौल है. और संतों से आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग भारी संख्या में पहुंच रहे हैं. श्रीगंगानगर के घड़साना में हिंदू हम सब एक समरसत्ता यात्रा जो कि चारभुजानाथ मंदिर मेड़ता सिटी से चलकर संत रविदास जी धाम फगवाड़ा पंजाब जाएगी.

अपने धर्म क्षेत्र मेड़ता में जन्मी कृष्ण भक्ति और त्याग की प्रतिमूर्ति मीराबाई और उनके पूज्य गुरु संत रविदास जी महाराज की स्मृति में हर वर्ष निकाली जाती है. यात्रा देवउठनी ग्यारस को मेड़ता के चारभुजा नाथ मीरा बाई मंदिर से शुरू होती है. और फगवाड़ा पंजाब में संत रविदास जी के धाम तक जाती है. यात्रा का मुख्य उद्देश्य विभिन्न धर्मों के लोगों को कृष्ण भक्ति से जोड़ना है और मीरा द्वारा की गई कृष्ण भक्ति का प्रचार करना है यात्रा में अनेक साधु संत शामिल होते हैं. जो भजन कीर्तन करते हुए विभिन्न मार्गों से गुजरते हैं.

वहीं, यात्रा रावला से होते हुए घड़साना के भारत माता चौक पर पहुंची. जहां सैकड़ों की तादात में पहुंचे लोगों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया. यात्रा मार्ग पर जगह जगह स्वागत द्वार बनाए गए और विभिन्न संगठनों द्वारा पुष्प वर्षा की गई. और यात्रा को लेकर जा रहे साधु-संतों से आशीर्वाद लेकर क्षेत्र की खुशहाली की कामना की. विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा पिछले कुछ दिनों से यात्रा को लेकर तैयारियां की जा रही थी. जगह-जगह यात्रा के लिए बैनर,साइड द्वार बनाए गए और अपने रिश्तेदार परीचित को स्वागत के लिए बुलाया गया.

धर्म प्रसार जिला प्रमुख विश्व हिंदू परिषद देव ढूंढाड़ा ने बताया कि यात्रा को लेकर पिछले कुछ दिनों से तैयारियां की जा रही थी. और लोगों को यात्रा के बारे में जानकारी भी दे रहे थे. यात्रा के पहुंचने पर भारत माता चौक पर जो भव्य स्वागत किया गया वह ऐतिहासिक क्षण था. जगह-जगह विभिन्न संगठनों ने सहयोग करते हुए स्वागत द्वार से लेकर पुष्प वर्षा कर इस यात्रा में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन किया. व्यपार मण्डल अध्यक्ष किशन सिंह दुग्गल ने कहा की घड़साना क्षेत्र के विभिन्न सामाजिक संगठनों ने यात्रा का भव्य स्वागत कर धार्मिक एकता का परिचय दिया है. नेहरू युवा केंद्र के जितेंद्र सोनी ने कहा की जिस प्रकार मीरा ने कृष्ण को ही सब कुछ मांग कर अपना सर्वस्व निछावर कर दिया वैसे ही मनुष्य एक लक्ष्य निर्धारित करें तो मंजिल को पाया जा सकता है. इस दौरान घड़साना क्षेत्र के सभी सामाजिक और धार्मिक संगठनों के लोग मौजूद रहे.

पुष्प वर्षा करते समय यह लोग रहे मौजूद.
व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन सिंह दुग्गल,अनूपगढ नगर पालिका चैयरमैन प्रियंका बैलान, मोहनलाल शर्मा,सांवर जोशी,धर्म प्रसार जिला प्रमुख विश्व हिंदू परिषद देव ढूंढाड़ा,सेवा भारती से अभिषेक शर्मा,बजरंग दल अध्यक्ष मदन गेदर,किशन लाल शर्मा, अमरदीप अग्रवाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे.

रिपोर्टर- कुलदीप गोयल

Read More
{}{}