trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11665068
Home >>sri-ganganagar

Sriganganagar: घड़साना में जिप्सम का अवैध खनन कर माफिया सरकार को लगा रहे लाखों का चूना

Sriganganagar news: घड़साना में इन दिनों खनन माफिया के हौसले बुलंद हैं, माफिया जिप्सम का अवैध खनन फैक्ट्रियों तक पहुंचा रहे हैं. जिसके चलते सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लग रहा है.   

Advertisement
Sriganganagar: घड़साना में जिप्सम का अवैध खनन कर माफिया सरकार को लगा रहे लाखों का चूना
Stop
Kuldeep Goyal|Updated: Apr 23, 2023, 07:59 PM IST

Sriganganagar, Anupgarh: घड़साना क्षेत्र में जिप्सम का अवैध खनन लगातार हो रहा है. अवैध जिप्सम खनन पर घड़साना पुलिस प्रशासन के द्वारा लगातार कार्रवाई किए जाने के बावजूद भी खनन माफिया बाज नहीं आ रहे. जिप्सम का अवैध खनन करने वाले रात के अंधेरे में जिप्सम निकालकर फैक्ट्रियों तक पहुंचाते हैं. जिसके चलते सरकार को लाखों रुपए के राजस्व का चूना लग रहा है. 

वहीं, बीते कुछ दिनों से घड़साना पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई से खनन माफियाओं पर लगातार कार्रवाई की जा रही है. घड़साना थाने के हैड कांस्टेबल शेर सिंह ने अवैध जिप्सम खनन पर कार्रवाई करते हुए देशली गांव कि राज रकबा जमीन में अवैध खनन करते समय अवैध खनन से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर मोके से दो आरोपियों को गिरफ्तार कर घड़साना थाने में लाए है.

हैड कांस्टेबल शेर सिंह ने बताया कि अपनी टीम के साथ क्षेत्र में गश्त कर रहे थे गश्त के दौरान उन्हें सूचना मिली कि देशली गाँव कि राज रकबा जमीन में जिप्सम का अवैध खनन किया जा रहा है. हैड कॉन्स्टेबल शेर सिंह ने बताया कि जब उनकी टीम मौके पर पहुंची तो वहां जिप्सम का अवैध खनन किया जा रहा था और खान किए गए जिप्सम से एक ट्रैक्टर ट्रॉली में भरा जा रहा था. उन्होंने बताया कि टीम के वहां पहुंचते ही मौके से अवैध खनन से भरी एक ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया ओर अवैध खनन करने वाले आरोपी प्रदीप कुमार पुत्र मैला सिह उम्र 25 जाति मजहबी सिख निवासी 3 जीडी व विक्रम सिंह पुत्र गुरमेल सिह उम्र 23 जाति मजहबी सिख निवासी 3 जीडी को धारा सीआरपीसी 151 में गिरफ्तार किया हैं. थाना अधिकारी जितेंद्र स्वामी ने बताया कि मामले की आगामी जांच के लिए खनिज विभाग को सुपुर्द कर दिया गया है. ओर घड़साना पुलिस के द्वारा जिप्सम के अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं.

आमजन में है भय का माहौल

घड़साना क्षेत्र में आए दिन जिप्सम खनन माफिया रात के अंधेरे में अवैध जिप्सम का खनन करते हैं. यह जिप्सम माफिया सरकार को लाखों रुपए का चूना लगाकर खुद करोड़ों कमा रहे हैं. कई बार ऐसा भी हुआ है जब किसी व्यक्ति ने शिकायत की तो जिप्सम खनन माफियाओं के द्वारा शिकायतकर्ता के साथ मारपीट भी की गई, इसी डर से लोग अवैध खनन की सूचना पुलिस को नहीं करते हैं. ना ही किसी प्रकार से पुलिस की सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें...

world book day 2023: विश्व पुस्तक दिवस पर जानें पढ़ने की आदत कैसे करें इंप्रूव, ये रीडिंग टिप्स बदल देंगी जिंदगी

Read More
{}{}