trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12373924
Home >>sri-ganganagar

Rajasthan News: स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर का अनूपगढ़ दौरा, हरियालो राजस्थान के तहत सरकारी कॉलेज में किया पौधरोपण

Rajasthan News: राजस्थान में हरियालो राजस्थान उत्सव के रूप में मनाया गया. कल अनूपगढ़ में भी सेठ बिहारी लाल छाबड़ा सरकारी कॉलेज में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पौधोंरोपण कार्यक्रम के बाद जिला प्रभारी और जिला सचिव ने अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल का निरीक्षण किया. 

Advertisement
Anupgarh News
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 08, 2024, 01:29 PM IST

Rajasthan News: राजस्थान में हरियालो राजस्थान उत्सव के रूप में मनाया गया. कल अनूपगढ़ में भी सेठ बिहारी लाल छाबड़ा सरकारी कॉलेज में भी जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर जो की अनूपगढ़ जिले के प्रभारी भी हैं और जिला सचिव ओपी बुनकर ने पहुंचकर सरकारी कॉलेज में पौधारोपण करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को क्षेत्र में अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की.

 

पौधोंरोपण कार्यक्रम के बाद जिला प्रभारी और जिला सचिव ने अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद प्रशासनिक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए. मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने भाजपा नेता मोहित छाबड़ा के घर कार्यकर्ताओं से आवश्यक चर्चा की. अनूपगढ़ के जिला बनने पर मंत्री खींवसर ने आमजन को आश्वस्त किया है कि अनूपगढ़ जिले में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावी तरीके से बेहतर बनाई जाएगी.

 

सरकारी कॉलेज में हुआ जिलास्तरीय कार्यक्रम

अनूपगढ़ के सेठ बिहारी लाल छाबड़ा सरकारी कॉलेज में हरियालो राजस्थान जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत मंचासीन अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर की गई. कार्यक्रम में मंत्री खींवसर के अलावा जिला प्रभारी सचिव ओपी बुनकर, जिला कलक्टर अवधेश मीना, जिला पुलिस अधीक्षक रमेश मौर्य, पूर्व विधायक संतोष बावरी, व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहित छाबड़ा, नगरपरिषद सभापति प्रियंका बैलान, भाजपा नगरमंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा, उपाध्यक्ष तिलकराज चुघ ,परिषद उपसभापति सतपाल मुंजाल, बब्बू बहोलिया सहित अन्य मंचासीन थे.

 

कार्यक्रम में जिला प्रभारी सचिव ने अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि आज का दिन पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बहुत बड़ा दिन है आज एक साथ करोड़ों पौधे लगे है जो कई पीढ़ियों के लिए लाभदायक होंगे. उन्होंने कहा कि हमें ना केवल पौधे लगाने है बल्कि उनकी देखभाल भी करनी है. इसके बाद अतिथियों की तरफ से पौधरोपण किया गया.

 

अनूपगढ़ जिले में होंगे विकास कार्य

कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि अनूपगढ़ जिला बना है जिले के समान विकास कार्य हो ऐसा उनका प्रयास रहेगा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में जो घोषणाएं की है. वह आगामी बजट से पहले प्रगति में होंगी. उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर कार्यलय में विभिन्न मुद्दों पर समीक्षा कर क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करने का पूरा प्रयास रहेगा. मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा कि आगामी दो महीनों में अनूपगढ़ के सरकारी अस्पताल में डॉक्टर्स के रिक्त पदों को भरा जाएगा और स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी तरीके से बेहतर बनाई जाएगी.

 

स्थानीय नेताओं ने डीटीओ कार्यालय की मांग की

कार्यक्रम में मोहित छाबड़ा ने कहा कि चिकित्सा मंत्री बनने के बाद मंत्री खींवसर से अनूपगढ़ को जिला चिकित्सालय घोषित करने की मांग से अवगत करवाया था, उन्होंने पहले ही बजट में हमारी मांग को मान कर हमें स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने में एक बहुत बड़ा कार्य किया है. छाबड़ा ने डीटीओ कार्यलय तथा आगामी बजट में अनूपगढ़ के लिए मेडिकल कॉलेज की सौगात देने की मांग रखी.

 

इंतजार करते रहे बच्चे

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के दौरे में बदलाव के चलते कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिए पहुंचे बच्चों को परेशान होना पड़ा. पूर्व में सुबह साढ़े 9 बजे का कार्यक्रम था लेकिन किन्हीं कारणों से कार्यक्रम में बदलाव हुआ और कार्यक्रम दोपहर साढ़े 3 बजे का तय किया गया. 

 

लेकिन इस दौरान भी लगभग एक घंटा देरी से मंत्री के पहुंचने के कारण विद्यार्थियों को गर्मी और उमस के माहौल में परेशान होना पड़ा. मंत्री के देरी से आने के कारण सभी बच्चों की तरफ से तैयार प्रस्तुतियां भी वह प्रदर्शित नहीं कर पाए. वहीं स्काउट गाइड की तरफ से नशा मुक्ति पर एक रैली का आयोजन भी किया गया.

सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का किया निरीक्षण

उक्त कार्यक्रम के बाद स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान मोहित छाबड़ा की तरफ से अपनी बहन की स्मृति में बनाकर दिए वार्ड की सराहना करते हुए भामाशाहों को जुड़ने के लिए प्रेरित किया. इसके अलावा सीएमएचओ डाक्टर गिरधारी लाल मेहरडा, ब्लॉक प्रभारी डाक्टर दिनेश, अस्पताल प्रभारी डाक्टर राहुल जैन से अस्पताल की ओपीडी, उपकरण तथा रिक्त पदों के संबंध में जानकारी जुटाई. 

 

उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि अस्पताल के रिक्त पद गाइनी, सर्जन, आर्थो सहित अन्य महत्वपूर्ण पद दो माह में भर दिए जाएंगे. उन्होनें कहा कि जिला चिकित्सालय शुरू होने से पहले यहां की चिकित्सा व्यवस्था में सुधार किया जाएगा. अस्पताल स्टाफ की तरफ से स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री का बुके देकर स्वागत किया गया.

अनूपगढ़ की आवश्यकताओं की ली जानकारी

उक्त कार्यक्रम के बाद व्यापार मंडल अध्यक्ष और भाजपा मोहित छाबड़ा के घर पर कार्यक्रम में भाजपा नेताओं से अनूपगढ़ की आवश्यकताओं की जानकारी ली. मोहित छाबड़ा ने बताया कि अनूपगढ़ में डीटीओ कार्यलय, अनूपगढ़ के अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन, चिकित्सक ब्लड बैंक आदि आवश्यकताओं के बारे में बताया. इसके अलावा नगरपरिषद उपसभापति सतपाल मुंजाल ने गढ़ के जीर्णोंदार करवाने के लिए कहा. 

 

जिस पर मंत्री खींवसर ने गढ़ के बारे में विस्तार से जानकारी ली. मंत्री छाबड़ा ने कहा कि आगामी दो माह में चिकित्सकों को भर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अभी हाल ही में 55 हजार पद भरे जाने है. उनसे अनूपगढ़ में चिकोसकों की कमी को पूरा किया जाएगा. उन्होंने आश्वासन दिया कि उनका प्रयास है कि आने वाले कुछ ही दिनों में अनूपगढ़ में डीटीओ कार्यालय खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि जल्द अनूपगढ़ के लिए घोषणाएं करवाने के बाद वह दोबारा दौरा करेंगे.

Read More
{}{}