trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11301396
Home >>sri-ganganagar

राजकीय आयुर्वेद औषधालय में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव, आयुर्वेद पद्धति के प्रति किया जागरूक

संपूर्ण देश में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न विभागों में अलग-अलग तरीके से इस महोत्सव को मनाया जा रहा है. 

Advertisement
राजकीय आयुर्वेद औषधालय में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव, आयुर्वेद पद्धति के प्रति किया जागरूक
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 13, 2022, 11:40 PM IST

AnupGarh: संपूर्ण देश में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. राज्य सरकार के निर्देशानुसार विभिन्न विभागों में अलग-अलग तरीके से इस महोत्सव को मनाया जा रहा है. इसी कड़ी के तहत आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी सिद्धा एवं होम्योपैथी (आयुष) विभाग के जरिए  विभागों को निर्देश दिए गए थे कि 13 से 15 अगस्त तक कार्यालय में विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. 

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

विभाग के निर्देशानुसार अनूपगढ़ के राजकीय आयुर्वेद औषधालय में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा चौहान ने शनिवार को आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत भगवान धन्वंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की.
आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ सीमा चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि, विभाग के निर्देशानुसार आज राजकीय आयुर्वेद औषधालय में आमजनता को आयुर्वेद पद्धति के प्रति जागरूक किया गया है. उन्हें विभिन्न बीमारियों के बारे में घरेलू उपचार बताए गए हैं.

 आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान आमजन को योग एवं प्रणायाम का अभ्यास करवाया गया. इसके साथ ही योग और प्राणायाम के लाभ भी बताए गए हैं. डॉ चौहान ने आगे बताया कि, स्वस्थ जीवन शैली के अनुसार जीवन यापन करना है तो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. उन्होंने बताया कि हमें प्रतिदिन हरी सब्जियां खानी चाहिए और व्यायाम करना चाहिए. चिकित्सक के परामर्श के बिना हमें किसी भी रोग के लिए दवाई नहीं लेनी चाहिए.

 कार्यक्रम के दौरान जो कि डॉ.सीमा चौहान ने आमजन को अश्वगंधा,तुलसी गिलोय,नीम,बकेन, जामुन सहित अनेक औषधीय पादपों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी है.कार्यक्रम के दौरान एडवोकेट पवन, अनु, काकू,ईशानवी,कलावती सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्तिथ रहे.
Reporter: Kuldeep Goyal

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता मसीह ने भाजपा पर लगाया तिरंगा बेचने का आरोप, कहा- रैलियां निकाल कर रहे भ्रमित

Read More
{}{}