Home >>sri-ganganagar

कई वर्षो बाद अनूपगढ़ पंहुचा घग्घर का पानी,14 गांवो के किसान हो गए परेशान

अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 14 गांवों के किसानों को सताने लगा फसलों के जलमग्र होने का खतरा. क्षेत्र की जमीनों के लिए वरदान कही जाने वाली बरसाती नदी घग्घर के पानी के सात वर्षों बाद भेड़ताल तक पहुंचने की उम्मीदें जगी है

Advertisement
 ज्ञापन सौंपते ग्रामीण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 03, 2022, 07:23 PM IST

Sriganganagar: अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 14 गांवों के किसानों को सताने लगा फसलों के जलमग्र होने का खतरा. क्षेत्र की जमीनों के लिए वरदान कही जाने वाली बरसाती नदी घग्घर के पानी के सात वर्षों बाद भेड़ताल तक पहुंचने की उम्मीदें जगी है. बुधवार को घग्घर नदी के पानी का अनूपगढ़ क्षेत्र के गांव 70 जीबी को पार कर गया. लेकिन पानी की रफ्तार इसी प्रकार रही तो अगले दो दिनों तक घग्घर नदी के पानी से अनूपगढ़- श्रीबिजयनगर मार्ग पर बने घग्घर नदी के पुल को पार कर जाएगा. घग्घर नदी के पानी को भेड़ताल तक पहुंचाने की मांग को लेकर क्षेत्र के किसान पिछले 4 वर्षो से अधिक समय से प्रयास कर रहें थे लेकिन यही पानी अब किसानों के लिए आफत बन गया है. हालांकि बुधवार को 14 गांवों के कुछ किसानों ने उपखंड अधिकारी को घग्घर नदी के पानी के आने से फसलों के जलमग्र होने के खतरे को लेकर ज्ञापन सौंपा है.

किसानों ने उपखंड अधिकारी को बताया कि पिछले काफी समय से घग्घर नदी का पानी नहीं आने के कारण वह अपनी कृषि भूमि पर लगातार बीजान कर रहें थे. इस बार अचानक घग्घर नदी का पानी आने से उन्हें परेशानी को सामना करना पड़ जाएगा. वहीं दूसरी तरफ घग्घर नदी के पानी को भेड़ताल तक पहुंचाने के लिए, अनवरत प्रयास कर रहें भारतीय किसान संघ के प्रांतीय पदाधिकारी जसवंत सिंह चंदी, रणवीर सिंह सेखो, प्रकाश सिंह जोसन, जसवंत सिंह बराड़, मनवीर सिंह सहित अन्य किसानों ने कहा कि आगामी दिनों में यदि घग्घर नदी में पानी कम होता है तो एक बार फिर किसानों की मेहनत पर पानी फिर सकता है.

यह भी पढे़ं- घर लौट आएगा फंसा हुआ धन, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा, करें ये सरल उपाय

उन्होंनें उपखंड अधिकारी से पानी की मात्रा बढ़ाने की मांग की हैं, वर्तमान में नाली बहाव क्षेत्र में 5 हजार क्यूसेक पानी प्रवाहित हो रहा है. बुधवार दोपहर को जैतसर क्षेत्र में हुई बरसात से भी पानी के भेड़ताल तक पहुचंने की संभावनाएं बढ़ी है. वहीं पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष मोहित छाबड़ा ने भी उपखंड अधिकारी, विधायक संतोष बावरी तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने पानी की मात्रा को बढ़ाने की मांग की है. उन्होंनें अधिकारियों से कहा कि जिस रफ्तार से पानी आगे बढ़ रहा है, इसे देखकर घग्घर नदी के पानी के भेडताल तक पहुंचना मुश्किल लग रहा है. उन्होंनें कहा कि संबंधित स्थान से पानी की मात्रा को बढ़ाकर भेड़ताल तक पहुंचाया जाए ताकि क्षेत्र की जलस्तर ऊंचा उठे तथा किसानों को लाभ हो. उन्होंनें कहा कि जैतसर से लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों ने इस पल के लिए वर्षों मेहनत की है. उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया ने बताया कि घग्घर नदी के पानी अनूपगढ़ क्षेत्र में प्रवेश करने पर दो स्थानों पर मौका मुआयना किया गया है, संबंधित पटवारियों को निर्देशित किया गया है कि घग्घर बहाव क्षेत्र में यदि किसी ने अवैध अवरोध पैदा किया हुआ है तो उसे हटाया जाए. वहीं कुछ किसानों ने घग्घर नदी के बहाव क्षेत्र में निशानदेही के लिए मांग की थी, जिस पर पटावारियों को किसानों को निशानदेही देने के लिए निर्देशित किया गया है. गुरुवार एक बार फिर मौका मुआयाना किया जाएगा.

Reporter - Kuldeep Goyal

श्रीगंगानगर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

यह भी पढे़ं-  कहीं आप भी तो नहीं दूसरों के सामने कर चुके हैं इन 4 बातों का जिक्र, जिंदगी भर हो सकता पछतावा

यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर

{}{}