trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11817359
Home >>Sirohi

सिरोही: अरावली पर्वतमाला की सबसे उच्चतम शिखर गुरू शिखर की चोटी पर फहराया गया तिरंगा

सिरोही न्यूज: अरावली पर्वतमाला की सबसे उच्चतम शिखर गुरू शिखर की चोटी पर तिरंगा फहराया गया.अभियान पर निकली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंट ट्रैनिंग एंड एडवेंचर स्पोर्टस (NIMAS) की टीम माउंट आबू पहुंची. 

Advertisement
सिरोही: अरावली पर्वतमाला की सबसे उच्चतम शिखर गुरू शिखर की चोटी पर फहराया गया तिरंगा
Stop
Saket Goyal|Updated: Aug 09, 2023, 04:25 PM IST

सिरोही: देश के 28 राज्यों के सबसे उच्चतम शिखर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लक्ष्य के साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ माउंट ट्रेनिंग एन्ड एडवेंचर स्पोर्ट्स(NIMAS) की टीम अपने अभियान पर निकली हुई है .

इसी क्रम आज माउंट आबू पहुंचने पर निमास की टीम का माउंट आबू माउंट ट्रेनिंग एसोसिएशन के सदस्यों के द्वारा स्वागत किया गया. इसके बाद 14 सदस्यीय निमास की राजस्थान में स्थित अरावली के सबसे उच्चतम शिखर गुरू शिखर पर पहुंची ओर वहां पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया .

 पूर्वी भारत के राज्यों में अभियान का शुभारंभ

गौरतलब है कि, निमास की टीम अपने हर शिखर तिरंगा के अभियान के तहत पिछले वर्ष अक्टूबर से ही पूर्वी भारत के राज्यों में अपने अभियान शुभारंभ कर चुकी है और निरन्तर देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित इसी तरह सबसे उच्चतम शिखर पर पहुंच कर के "हर शिखर तिरंगा" फहरा रही है .

निमास की टीम की अगुवाई कर रहे कर्नल रणवीर सिंह जाम्बवाल ने बताया कि वे तीन बार माउंट एवरेस्ट फतह कर चुके है . सेना में सर्वश्रेष्ठ सेवा कार्य के लिए सेना व विशिष्ट सेना मैडल व अर्जुन अवॉर्ड मिल चुका है.

उन्होंने स्वतंत्रता के 75 वे अमृत महोत्सव के क्रम में हर शिखर तिरंगा की शुरूआत की थी. अक्टूबर से पूर्वी भारत के राज्ंयो में सबसे उच्चतम शिखर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. फिर देश के अन्य स्थानों से इसी तरह राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद आज माउंट आबू में पहुंचे है . राजस्थान के बाद वे गुजरात ,महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यो के उच्चतम शिखर पर तिरंगा फहराने के लिए जाएंगे .

माउंट आबू पहुंचने पर निमास की टीम का माउंट आबू माउंट ट्रैनिंग एसोसिएशन के प्रेमा राम राजकुमार परमार,सुभाष भाई,भरत अलिका, प्रवीण जैसवार,पीयूष डाबी, कार्तिक व हरि नारायण खंडेलवाल के साथ अन्य सदस्यों ने स्वागत किया ,व गुरू शिखर पर जाकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया .

ये भी पढ़ें- 

देसी नुस्खा:शिलाजीत बढ़ा देगा स्पर्म काउंट के साथ मर्दानगी, जानिए सेवन का तरीका

ये हो सकते हैं ios 17 में खास फीचर्स, जल्द होने जा रहा है इंतजार खत्म 

इन 9 टिप्स को अपनाकर पत्नी रख सकती हैं पति को खुश,क्लेश होगा खत्म

राजस्थान में 12वीं पास के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Read More
{}{}