trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11346898
Home >>Sirohi

Sirohi: सिरोही ब्रह्मकुमारी संस्थान में वैश्विक शिखर सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ, ये हस्तियां हुई शामिल

 सिरोही के आबू रोड़ स्थित ब्रह्मकुमारी संस्था में वैश्विक शिखर सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ.उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, विशिष्ट अतिथि हरियाणा सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई सहित जानी मानी हस्तियों ने इस सम्मेलन में शिरकत की.

Advertisement
ब्रह्मकुमारी संस्था में वैश्विक शिखर सम्मेलन में केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 11, 2022, 03:50 PM IST

Sirohi: सिरोही के आबू रोड़ स्थित ब्रह्मकुमारी संस्था में वैश्विक शिखर सम्मेलन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ. सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, विशिष्ट अतिथि हरियाणा सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई सहित जानी मानी हस्तियों ने इस सम्मेलन में शिरकत की. इस सम्मेलन में देश भर से 5 हजार से भी अधिक लोग हिस्सा ले रहें हैं. सम्मेलन में भाग लेने के लिए देश-विदेश से पांच हजार से अधिक शिक्षाविद, राजनीतिज्ञ, समाजसेवी, मीडियाकर्मी व विश्वविद्यालयों के कुलपति पहुंचे हैं. 

सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि रक्षा, सुरक्षा, चिकित्सा जो भी शब्द शक्ति से भरपूर हैं, वह कहीं न कहीं नारी शक्ति से जुड़े हैं, हमारी मूल सभ्यता-संस्कृति शांति की रही है. चारों ओर शांति होगी, सबका भला होगा तो उसमें ही हमारा सुख और शांति है. उन्होंने मीडिया से आह्नान किया कि जब बुराई दिखाना जरूरी है, तो जो लोग समाज में भला काम कर रहें हैं वह दिखाना भी जरूरी है, ताकि लोग अच्छे कार्य से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सकें.

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और राज्यसभा सांसद न्यायमूर्ति रंजन गोगोई ने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था वंडरफुल आर्गेनाइजेशन है, यहां से लोगों को मूल्य, सभ्यता, संस्कृति, योग, आध्यात्म की शिक्षा दी जा रही है. आज के युग में ऐसे कार्यों की बहुत जरूरत है. ब्रह्माकुमारी कर्मयोग में विश्वास रखती है, यहां से समाज को ज्ञान दिया जा रहा है, योग से ही दुनिया में बदलाव आएगा, योग-आध्यात्म से ही दुनिया में शांति आएगी. यहां से आत्मा के ज्ञान द्वारा दुनिया को शांति का संदेश दिया जा रहा है.

विशिष्ट अतिथि हरियाणा सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि मानव सेवा, गरीब की सेवा, गौसेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है. अहिंसा परमो धर्म: का हमारा संस्कार रहा है, सर्वे भवंतु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया: हमारा नारा है. कोरोना काल में जहां उन्नतशील देश घबरा गए थे, वहीं भारत वर्ष ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन की खोज की, साथ ही 170 देशों में यह वैक्सीन बिना किसी अतिरिक्त लागत दी. हमारे संस्कारों में मानवमात्र के कल्याण का भाव रहा है, इसी उद्देश्य को लेकर ब्रह्माकुमारी भाई-बहनों देश के कोने-कोने में इस मिशन को चला रहें हैं. यहां की शांति, सुंदरता और सफाई अद्भुत है. सामाजिक क्षेत्र में संस्था अपनी जिम्मेदारी निभा रही है. ओम प्रकाश यादव ने कहा कि मनुष्य में विद्या होती है, अच्छे संस्कारों का व्यक्ति उसे दान करेगा और संस्कारहीन उस विद्या को लेकर विवाद करेगा, गैर संस्काररित व्यक्ति के पास धन आ गया तो घमंड करेगा और संस्कारित दान करेगा. यहां मैंने जाना कि आत्मा ही शरीर की मालिक है और मन-बुद्धि-संस्कार उसकी तीन शक्तियां हैं.

सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री द्वारा भेजे गए संदेश का भी वाचन किया गया. अतिथियों का विशेष मुकुट, माला, मोमेंटो और शॉल पहनाकर स्वागत किया गया, साथ ही विशेष हस्तियों को संस्थान की ओर से सम्मानित किया गया. मधुरवाणी ग्रुप के गायकों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया. नेपाल के डिवाइन कल्चरल ग्रुप के कलाकारों ने मयूर डांस प्रस्तुत कर कार्यक्रम में समां बांध दिया. कोल्हापुर से आई सलोनी डांस ग्रुप की कुमारियों ने अमृत महोत्सव थीम पर डांस प्रस्तु किया. कार्यक्रम का संचालन एजुकेशन विंग की मुख्यालय संयोजिका बीके शिविका ने किया.

Reporter - Saket Goyal

सिरोही की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

स्कूल से बंक मारकर गार्डन में गप्प मार रहे थे छात्र, प्रधानाचार्य बैग उठाकर ले आए

 

Read More
{}{}