Home >>Sikar

Sikar Weather News: तेज गर्मी का असर बरक़रार, 44 डिग्री दर्ज किया गया अधिकतम तापमान

राजस्थान में सीकर के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री दर्ज किया गया है. तेज धूप और गर्मी के कारण आमजन प्रभावित सा हो रहा है. दोपहर में प्रमुख मार्गों सहित बावडी गेट, बस स्टैंड, रोडवेज बस स्टैंड, सिकरिया चौरस्ता सब्जी मंडी सहित फतेहपुर के कई बाजारों में लोगों का आवागमन कम ही नजर आता है. 

Advertisement
Sikar Weather News: तेज गर्मी का असर बरक़रार, 44 डिग्री दर्ज किया गया अधिकतम तापमान
Stop
Ashok Singh Shekhawat|Updated: Jun 18, 2024, 06:35 PM IST

Sikar News: फतेहपुर एवं क्षेत्र में मौसम ने एक बार फिर तेज गर्मी की राह पकड़ ली है. धूप में तेजी और उमस के साथ तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया है. गर्मी ने आमजन को हलकान कर दिया. तेज गर्मी का असर ऐसा है की पंखे कूलर के सामने भी लोगों के पसीने नहीं थम रहे. 

फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, सोमवार का अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री दर्ज किया गया है. तेज धूप और गर्मी के कारण आमजन प्रभावित सा हो रहा है. दोपहर में प्रमुख मार्गों सहित बावडी गेट, बस स्टैंड, रोडवेज बस स्टैंड, सिकरिया चौरस्ता सब्जी मंडी सहित फतेहपुर के कई बाजारों में लोगों का आवागमन कम ही नजर आता है. 

मौसम विभाग के अनुसार जिले में आगामी चार दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. ऐसे में शुष्क मौसम के साथ गर्मी का सितम और बढ़ेगा. इधर तेज गर्मी के दौरान बार बार होती विद्युत कटौती से भी लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

बता दें कि भले ही राजस्थान में प्री मानसून की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी हो लेकिन इसके बावजूद कई जगहों पर लगातार हीट वेव्स की गतिविधियां बनी हुई हैं. लोग भीषण गर्मी से बेहाल हो चुके हैं. बीते सोमवार की बात करें तो राजधानी जयपुर समेत भरतपुर, करौली, उदयपुर, दौसा, धौलपुर में अच्छी खासी गर्मी रही. 

आईएमडी के अनुसार, बीते 24 घंटे में राजस्थान का गंगानगर 46.2 डिग्री के साथ सबसे अधिक तापमान पर रहा. बीते सोमवार को राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, दौसा, अलवर, झुंझुनू, चूरू और जयपुर में पूरे दिन हीटवेव का असर देखा गया. इसके चलते लोगों को अच्छी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. 

दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और बढ़ने की संभावना है. वहीं, 20 जून तक राजस्थान की सीमाएं छूने के पूर्वानुमान से मानूसन पीछे चल रहा है.

मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, राजस्थान में 19 जून बुधवार से प्री मानसून की शुरुआत हो रही है. भरतपुर, धौलपुर, कोटा, बारां, करौली, अलवर, दौसा, झालावाड़ में 19 जून से झमाझम मानसून का दौर शुरू हो सकता है.

मौसम विभाग की मानें तो आज मंगलवार को राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं पूर्वी राजस्थान की बात करें तो कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. 

{}{}