trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12056531
Home >>Sikar

रानीवाड़ा नगर पालिका के पास नहीं है फायर बिग्रेड के इंतजाम, आपात परिस्थितियों से कैसे निपटेगा प्रशासन

Sikar news: कहने को रानीवाड़ा नगर पालिका है लेकिन मुख्यालय पर लंबे समय से दमकल की दरकरार है. जिसके चलते आसपास अगर कोई बड़ी घटना हो जाती है.भीनमाल से अग्निशमन मंगवाकर गुजारा करना पड़ रहा है हालात यह है कि जब तक घटनास्थल तक दमकल पहुंचती है.  

Advertisement
Raniwada
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 12, 2024, 03:21 PM IST

Sikar news: कहने को रानीवाड़ा नगर पालिका है लेकिन मुख्यालय पर लंबे समय से दमकल की दरकरार है. जिसके चलते आसपास अगर कोई बड़ी घटना हो जाती है तो प्रशासन के हाथ पांव ही फूल जाते हैं जब तक दमकल पहुंचती है तब तक तो सब कुछ जलकर राख हो जाता है देखिए खास रिपोर्ट.

दमकल कि दरकरार
सांचौर जिले के रानीवाड़ा में नगर पालिका बने एक वर्ष बीत गया है. इसके अलावा रानीवाड़ा विधानसभा में 3.5 लाख से अधिक की आबादी मानी जा रही है.  दो उपखंड मुख्यालय और तीन पंचायत समितियां हैं लेकिन यहां सुविधाओं का अभाव है आग पर नियंत्रण के लिए दमकल तक नहीं है क्षेत्र में अगर कोई आगजनी की घटना हो जाती है तो उस पर काबू पाने के लिए सांचौर या भीनमाल से अग्निशमन मंगवाकर गुजारा करना पड़ रहा है हालात यह है कि जब तक घटनास्थल तक दमकल पहुंचती है.

आगजनिक की घटनाओं 
 तब तक तो सब कुछ जलकर राख हो जाता है.  विधानसभा चुनाव के दौरान चुनावी चौपालों में लोगों ने कई बार दमकल वाहन की गुहार लगाई है . जनप्रतिनिधियों की ओर से जनता को आश्वासन जरूर मिला है. मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड नहीं होने की वजह से कई बार आगजनिक की घटनाओं ने कई जिंदगियां भी छीन ली है.

लाखों का नुकसान
रानीवाड़ा क्षेत्र के वगतापुरा गांव में कच्चे छपर में आग लगी समय पर दमकल के नहीं पहुंचने के कारण दो मासूम बच्चियों की जिंदा जलकर मौत हो गई कई जगहों पर पशु बाड़े में आग लगने से पशु जिंदा जल गए सुंधामाता इलाके में एक साथ कई दुकानें जलकर राख हो गई जिसमें दुकानदारों को लाखों का नुकसान हुआ इतना ही नहीं सड़क पर चलते चलते अचानक वाहनों में आग लग जाने से कई बार गाड़ियां भी जल कर राख हो गई .

सांचौर और भीनमाल से लंबी दूरी होने के कारण दमकल को घटनास्थल तक पहुंचने में देरी हो जाती है. जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है रानीवाड़ा विधानसभा में कुल 60 ग्राम पंचायतें आती है पर्यटक स्थल धार्मिक स्थल और बड़े-बड़े मेले भरे जाते हैं बड़े धार्मिक कार्यक्रम तो अनवरत चलते रहते हैं लेकिन अगर आगजनी की घटना हो जाती है तो आग से निपटने के लिए प्रशासन के पास कोई संसाधन नहीं है.
 लोग कई बार अग्निशमन की मांग कर चुके हैं लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ लोग इस बार नई सरकार से आस लगाए बैठे हैं लोगों को उम्मीद है कि सरकार जरूर फायर ब्रिगेड की सौगात देगी ताकी आगजनी की घटना में होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा . 

यह भी पढ़ें:अलवर में चोरों के हौसले बुलंद, पुलिस की रात्रि गश्त को लेकर आमजन में रोष

Read More
{}{}