trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11877502
Home >>Sikar

सीकर- शहीद महेंद्र सिंह और शहीद सज्जन सिंह की मूर्तियों का अनावरण, लोगों ने कहा शहीद देवताओं के भी देवता

Sikar news: राजस्थान के सीकर जिले के अजीतगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम आसपुरा में आज शहीद महेंद्र सिंह और शहीद सज्जन सिंह की मूर्तियों का अनावरण किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजस्थान सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर थे.

Advertisement
सीकर- शहीद महेंद्र सिंह और शहीद सज्जन सिंह की मूर्तियों का अनावरण, लोगों ने कहा शहीद देवताओं के भी देवता
Stop
Ashok Singh Shekhawat|Updated: Sep 18, 2023, 06:25 PM IST

Sikar news: राजस्थान के सीकर जिले के अजीतगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम आसपुरा में आज शहीद महेंद्र सिंह और शहीद सज्जन सिंह की मूर्तियों का अनावरण किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजस्थान सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधानसभा स्पीकर एवं वर्तमान विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत ने की साथ ही अति विशिष्ट अतिथि राजस्थान विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह थे.

सार जानकारी के अनुसार आसपुरा गांव के शहीद महेंद्र सिंह एवं सज्जन सिंह की मूर्तियों का अनावरण आज राजस्थान सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर, राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एवं वर्तमान विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत, राजस्थान विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह ने विधिवत अनावरण किया इस अवसर पर शाहिद की मूर्ति स्मारक स्थल पर लोगों द्वारा पुष्प बरसात भी की गई इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राजस्थान सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के पूर्व अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर ने कहा कि शहीद देवताओं के भी देवता है. इसलिए सभी का कर्तव्य है कि सुबह व शाम जैसे मंदिरों में देवताओं की पूजा की जाती है.

 इस प्रकार शहीद स्थल पर आकर उनकी पूजा अर्चना करें उन्होंने कहा कि सभी लोगों का कर्तव्य है कि जब भी कोई शादी ब्याह होता है सबसे पहले वर वधु को शहीद स्थल पर लाकर उनका आशीर्वाद लेना है साथ ही जब भी छात्र-छात्राएं स्कूल जावे या कोई कंपटीशन देने जावे तो भी सहित की मूर्ति पर नमन करके जाएं उन्होंने कहा कि देश का सैनिक देश की रक्षा के लिए अपने प्राण नोसावर कर देता है जिसका हमे सम्मान करना चाहिए उन्होंने महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लोगों का अपमान किया समारोह की अध्यक्षता करते हुए पूर्व विधानसभा स्पीकर दीपेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि एक सैनिक देश की रक्षा के लिए सर्दी गर्मी वर्षा की परवाह नहीं करते हुए सीमाओं पर डटे रहते हैं एवं देश की रक्षा करते-करते शहीद हो जाते हैं.

यह भी पढ़े- शादी से पहले होने वाली दुल्हनिया को पिक करने एयरपोर्ट पहुंचे AAP नेता राघव चड्ढा, फैंस बोले- सो क्यूट

 ऐसे शहीदों का हमें सम्मान करना चाहिए उनकी पूजा अर्चना करनी चाहिए , समारोह के अति विशिष्ट अतिथि पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह ने कहा कि आज स्थिति यह है कि लोग सर्दी गर्मी वर्षा से बचने के लिए अपने घरों में दुबते रहते हैं लेकिन एक सैनिक अपने देश की रक्षा के लिए सर्दी गर्मी वर्षा की परवाह नहीं करता है उसे तो अपने देश की रक्षा करना ही पसंद है.

 इसलिए शहीद स्मारकों पर जाकर उनकी पूजा अर्चना करनी है इस अवसर पर शाहिद सज्जन सिंह के पुत्र कालू सिंह एवं शहीद महेंद्र सिंह की वीरांगना छगन कंवर का अतिथियों द्वारा सम्मान किया गया, साथ ही मूर्ति लगवाने में प्रेम सिंह बाजोर का विशेष सहयोग होने के कारण उनका आभार व्यक्त किया गया समारोह को नीमकाथाना जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल अजय शर्मा, जालम सिंह आसपुरा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता विक्रम सिंह मूंडरू, चोमू ठिकाने की रानी रन्श्र मणी, चिकित्सा प्रकोष्ठ भाजपा के जिला सहसंयोजक डॉक्टर मंगल, पूर्व प्रधान मखनलाल शर्मा, भाजपा किसान मोर्चा के पूर्व जिला अध्यक्ष श्री श्याम चौधरी ने संबोधन किया साथ ही आसपुरा सरपंच हेम कंवर ने सभी का आभार व्यक्त किया.

 इस अवसर पर मूर्तिकार के प्रतिनिधि को प्रसन्ति पत्र देकर अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया इस अवसर पर आसपुरा धुनी के संत गोपाल दास महाराज, गढ़टकनेत ठिकाना के ठाकुर मांधाता सिंह, भावना राठौड़, भाजपा अनुसूचित जनजाति के जिला अध्यक्ष पूर्ण मीणा, जिला परिषद सदस्य महेंद्र रेगर, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य बालेंदु सिंह शेखावत अजीतगढ़ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष से प्रमोद स्वामी ,जितेंद्र सिंह, दिलीप सिंह शेखावत, राजपूत सभा जयपुर देहात के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट रघुवीर सिंह, सुरेंद्र सिंह, रणवीर सिंह समेत समेत सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित थे.

यह भी पढ़े- राजस्थान के वो 7 बड़े नेता जिन्होंने आगे बढ़ाई राजनीति में वंशवाद की कहानी

शहीद महेंद्र सिंह 21 नवंबर 1962 में एवं शहीद सज्जन सिंह 21 फरवरी 1963 मे देश की सेवा करते हुए हुए थे शहीद, आसपुरा निवासी शहीद महेंद्र सिंह 21 नवंबर 1962 एवं शहीद सज्जन सिंह 21 फरवरी 1963 में देश की सेवा करते हुए शहीद हो गए थे. इस अवसर पर पूर्व सैनिक कल्याण सलाहकार समिति के अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजोर ने समारोह स्थल से नीमकाथाना जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल अजय शर्मा से निवेदन किया कि नीमकाथाना जिला क्षेत्र मे किसी भी शहीद सैनिको के परिजनों को सरकारी नौकरी का लाभ नहीं मिला तो उनको तुरंत लाभ दिलाया जाए. 

जिस पर शर्मा ने आश्वासन दिया कि जल्दी ही उपरोक्त मांगों का समाधान हो जाएगा ज्ञात रहे की प्रेम सिंह बाजोर द्वारा पूरे प्रदेश में 1500 शहीदों की मूर्ति लगाने का संकल्प लिया था जिस कारण उन्होंने 461 शहीदों की मूर्ति लगा चुके हैं.

Read More
{}{}