trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11988829
Home >>Sikar

नीमकाथाना: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की बैठक, चीन में फैले श्वसन रोग वायरस पर हुई चर्चा

Neem ka thana News: कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई. बैठक में चीन में फैले श्वसन रोग वायरस, पल्स पोलियो अभियान, स्क्रब टाइफस बिमारी एवं बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर चर्चा की गई.   

Advertisement
नीमकाथाना: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की बैठक, चीन में फैले श्वसन रोग वायरस पर हुई चर्चा
Stop
Updated: Dec 02, 2023, 01:39 PM IST

Neem ka thana News: नीमकाथाना जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्रुति भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित की गई. बैठक में जिले के सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में जुड़े.

बैठक में चीन में फैले श्वसन रोग वायरस, पल्स पोलियो अभियान, स्क्रब टाइफस बिमारी एवं बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर चर्चा की गई. बैठक में कलेक्टर श्रुति भारद्वाज ने चीन में श्वसन रोग के मामलों में वृद्धि को देखते हुए जिले के चिकित्सा प्रबंधन को अलर्ट किया. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Exit polls results 2023: एग्ज़िट पोल के रुझानों ने बढ़ाई नेताओं की धड़कनों की रफ्तार, अब उठ रहे ये सवाल

उन्होंने कहा कि अभी भारत में स्थिति चिंताजनक नहीं है लेकिन जिले में संक्रामक रोगों की सर्विलेंस एवं रोकथाम के लिए चिकित्सा प्रबंधन पूरी सतर्कता के साथ कार्य करें. सभी अधिकारियों को अस्पतालों में जांच, दवा, उपचार आदि के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जानकारी के अनुसार फिलहाल देश में इस बीमारी का एक भी मामला सामने नहीं आया है. फिर भी एहतियातन चिकित्सा तंत्र को मजबूत रखने की दृष्टि से  सजगता बरती जा रही है. उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि छोटे बच्चों में यदि श्वसन संबंधी किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर तुरंत चिकित्सीय परामर्श लें. उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को हाल ही में आयोजित मॉक ड्रिल में पाई गई कमियों को दुरुस्त करने एवं दवाइयां की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 

कलेक्टर ने सभी चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि भारत सरकार की ओर से इस बीमारी से बचाव के संबंध में जारी एडवाइजरी तथा चिकित्सा विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए. बैठक में टीकाकरण अभियान को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई. जिसमें कलेक्टर ने टीकाकरण में पिछड़े ब्लॉक्स के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण अभियान में तेजी लाएं एवं सुनिश्चित करे की कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे. उन्होंने 10 दिसंबर से चलायें जाने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को लेकर निर्देश दिए कि सभी क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी एवं एएनएम के सहयोग से शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाए.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कल से सक्रिय हो रहा एक और पश्चिमी विक्षोभ, कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार

कलेक्टर ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को बायो मेडिकल वेस्ट के समुचित निस्तारण करने के निर्देश दिए. उन्होंने सभी सीएचसी एवं पीएचसी को निर्देश दिए कि बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में अपने स्टाफ प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए. बैठक में एडीएम अनिल महला, सीएमएचओ डॉ राजेंद्र यादव, डिप्टी सीएमएचओ डॉ केके शर्मा, आरसीएचओ डॉ विशाल चौधरी, आईसीडीएस के उपनिदेशक संजय चेतानी, नगर परिषद आयुक्त रघुवीर सहित जिले के सभी ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सीएचसी एवं पीएचसी प्रभारी मौजूद रहे. 

Read More
{}{}