trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11915937
Home >>sawai-madhopur

Sawai madhopur news : चुनाव को लेकर अधिकारियों को प्रशिक्षण , मतदान के संबंध में जारी किए दिशा निर्देश

sawai news :  जिला मुख्यालय स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय साहू नगर में पीठासीन अधिकारियों ,प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया . वहीं जिला परिषद सभागार में माईक्रो ऑब्जवर्स को प्रशिक्षण दिया गया .पीठासीन अधिकारियों ,प्रथम मतदान अधिकारियों एंव माईक्रो ऑब्जवर्स के प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने चुनाव कार्मिकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं दक्षता के साथ चुनाव सम्पन्न करवाने के निर्देश दिए.

Advertisement
Sawai madhopur news : चुनाव को लेकर अधिकारियों को प्रशिक्षण , मतदान के संबंध में जारी किए दिशा निर्देश
Stop
Arvind Singh Sawai Madhopur|Updated: Nov 06, 2023, 04:42 PM IST

sawai election news : सवाई माधोपुर जिला प्रशासन विधानसभा चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयारियों में जुटा हुवा है . इसी कड़ी में  जिला मुख्यालय स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय साहू नगर में पीठासीन अधिकारियों ,प्रथम मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया . वहीं जिला परिषद सभागार में माईक्रो ऑब्जवर्स को प्रशिक्षण दिया गया .पीठासीन अधिकारियों ,प्रथम मतदान अधिकारियों एंव माईक्रो ऑब्जवर्स के प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ओला ने चुनाव कार्मिकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं दक्षता के साथ चुनाव सम्पन्न करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम की दी जा रही चुनाव संबंधी जानकारियों को ध्यान पूर्वक सुने और घर जाकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के मतदान के कार्यो के संबंध में जारी किए गए दिशा निर्देश एवं आदेशों को ध्यानपूर्वक अध्ययन करें. उन्होंने कहा कि चुनावों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. प्रशिक्षण के पश्चात सभी प्रशिणार्थियों की परीक्षा होगी. फेल होने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षाणार्थी सुझाव दें.

EVM  में  किसी प्रकार त्रुटि पर त्तकाल सूचना 

EVM  संचालन किसी भी प्रकार की त्रुटि न हो मॉक पोल के बाद EVM को क्लीयर करें.अगर EVM के संचालन में किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो उसे छुपाये नहीं उसकी तत्काल सूचना अपने सेक्टर अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी को दें. उन्होंने पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों सख्त हिदायत देते हुए निर्देशित किया है कि EVM के आवागमन में किसी भी निजी संसाधन या वाहन का उपयोग नहीं करें.

इसे भी पढे़ : जानजोखिम में डालकर संभागीय आयुक्त ने किया दो दिवसीय दौरा, जानें पूरी बात

जिला निर्वाचन अधिकारी की हिदायत 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए माईक्रो ऑब्जवर्स का कार्य अति महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि माईक्रो ऑब्जवर्स चुनाव प्रक्रिया पर सुक्ष्मता से नजर रखें. सवाई माधोपुर की चारों विधानसभा क्षेत्रों में 957 मतदान केन्द्र है जिसमें 557 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी.भारत निर्वाचन आयोग, ऑब्जवर्स, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान, जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी ऑनलाईन सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया को लाईव देख सकेंगे. उन्होंने बताया कि 2023 के विधानसभा चुनावों में भारत निर्वाचन आयोग ने स्पेशल ऑब्जवर्स जो कि सेवानिवृत IAS  अधिकारी है उनकी नियुक्ति कि है जो जिलों में जाकर स्वतंत्र रूप से सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर रखेंगे और चुनाव संबंधी प्रक्रिया की सीधी रिपोर्टिंग भारत निर्वाचन आयोग को करेंगे. इसलिए उन्होंने सभीजिला निर्वाचन अधिकारी दी है कि वे चुनाव के दौरान अपने आचरण और व्यवहार पर नियंत्रण रखें.चुनाव कार्यो में किसी प्रकार की कोताही न बरतें.
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी जीतेन्द्र सिंह नरूका, सहायक प्रशिक्षण प्रभारी दिनेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे.

Read More
{}{}