trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11399252
Home >>sawai-madhopur

राजस्थान में सबसे ज्यादा नकली सामान ! फूड सेफ्टी टीम ने कीड़े पड़े मावे की बड़ी खेप पकड़ी

Sawaimadhopur: त्यौहारी सीजन के मध्यनजर मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए सवाई माधोपुर में चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग की खाद्द सुरक्षा टीम द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत लगातार कार्यवाही की जा रही है. 

Advertisement
कीड़े पड़े मावे की बड़ी खेप.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 29, 2022, 01:43 PM IST

Sawaimadhopur: त्यौहारी सीजन के मध्यनजर मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए सवाई माधोपुर में चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग की खाद्द सुरक्षा टीम द्वारा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत लगातार कार्यवाही की जा रही है. इसी कड़ी आज सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के बजरिया स्थित सिद्धि विनायक मन्दिर के पास स्थित राहुल मावा भंडार पर डीएसटी टीम एंव खाद्द सुरक्षा टीम द्वारा संयुक्त रूप से रूप से कार्यवाही की गई.

धड़ल्ले से बिक रहा नकली मावा 
टीम में कार्यवाही करते हुए मावे के सैम्पल लिए ,खाद्द सुरक्षा अधिकारी विरेंद्र सिंह ने बताया कि कार्यवाही के दौरान टीम को राहुल मावा भंडार पर सात टोकरियों में करीब 280 किलो मावा मिला ,जिसका सैम्पल किया गया. टोकरियों में रखे मावे में कीड़े तक पड़े हुए थे. इस दौरान टीम द्वारा सरस डेयरी के सदस्यों को मौके पर बुलाकर मावे की जांच करवाई गई तो मावे में मिलावट पाई गई.

आगरा से आ रही नकली मावा की खेप
खाद्द सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि त्यौहारी सीजन के मध्यनजर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत लगातार कार्यवाही जारी रहेगी. वहीं दुकानदार का कहना है कि मावे में उसने कोई मिलावट नही की है ,उसने तो मावा आगरा से मंगाया है. वहीं दुकानदार ने डीएसटी और खाद्द सुरक्षा टीम की कार्यवाही को सही ठहराते हुए कहा कि त्यौहारी सीजन में इस तरह की कार्यवाही करनी चाहिए ताकि मिलावट पर रोक लगाई जा सके.

दीपावली त्यौहार आते ही फूड सेफ्टी विभाग सतर्क 
दीपावली त्यौहार आते ही फूड सेफ्टी विभाग सतर्क हो गया है. आगामी 17 अक्टूबर से शुरु होने वाले शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के पूर्व ही विभागीय अधिकारीयों ने खाद्य विक्रेताओं से समझाईश कर कानून के नियमों की पालना करने की हिदायत दी है. शनिवार को खाद्य विभागीय अधिकारियों द्वारा राजस्थान  के विभिन्न जिलों पर दबिश देकर कार्रवाई की गई.

 500 किलो घी पकड़ा गया
बता दें कि दिवाली त्यौहार बेहद करीब है और नकली माल बनाने वालों ने नाक में दम कर दिया है.  2 दिन पहले ही टैगोर ब्रांड का सरसों का नकली तेल पकड़ा गया था. 15 हजार लीटर से भी ज्यादा यह तेल 160 रुपए किलो में बिकने जा रहा था लेकिन सीआईडी सीबी की टीम ने रेड की और बड़ी कार्रवाई की.  इसके बाद अब राजस्थान में सबसे ज्यादा बिकने वाले देसी घी में नकल पकड़ी गई है, जिस नकली तरीके से देसी घी बनाया जा रहा था उसकी लागत करीब 35 से 40 रुपए किलो है और जो भी असली बाजार में बिक रहा है उसकी कीमत करीब 5 सौ रुपए किलो है. फिलहाल जयपुर में करीब 500 किलो घी पकड़ा गया है. इस पूरे घटनाक्रम में आरोपी महेंद्र कुमार के खिलाफ हरमाड़ा थाने में केस दर्ज कराया गया है.

ये भी पढ़ें- धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, मालामाल के बजाय सालभर के लिए हो जाएंगे कंगाल

इनमें पाई गई मिलावट
भैंस का दूध, बेसन लड्डू, नमकीन लौंग सेव, काजू कोकोनट, मथुरा पेड़ा, मावा, टोस्ट, गाय का दूध, घी, मखाना, मावा आइसक्रीम, प्रेस्टीज रिफाइंड सोयाबीन तेल, पेड़े मिस्ब्रांडेड, डायटरी सप्लीमेंट, आइसकेंडी असुरक्षित, फ्रोजन डेजर्ट, सोयाबीन तेल, बेसन, राजस्थानी पापड़, दही, मक्का पोहा, फ्राइड नूडल्स, सोयाबीन तेल विनियमों का उल्लंघन, पान मसाला, शुगर फ्री टोस्ट, गोल नमकीन कुकीज, मैंदा, सोयाबीन ऑयल.

 

Read More
{}{}