trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11340934
Home >>sawai-madhopur

Khandar: खंडार में बिजली ट्रांसफार्मर बदलने के दौरान दौड़ा हाईवोल्टेज करंट, 2 सगे भाई गंभीर रूप से झुलसे

Khandar: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के खंडार उपखंड़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत खंडेवला में स्थित 33/11 बिजली निगम जीएसएस के अधीन मीनाखेड़ी गांव में नया बिजली ट्रांसफार्मर लगाने के दौरान हाईवोल्टेज करंट लगने से गंभीर रूप से झुलस कर विद्युत पोल से नीचे गिर गए.

Advertisement
2 सगे भाई गंभीर रूप से झुलसे
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 07, 2022, 08:57 PM IST

Khandar: राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के खंडार उपखंड़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत खंडेवला में स्थित 33/11 बिजली निगम जीएसएस के अधीन मीनाखेड़ी गांव में नया बिजली ट्रांसफार्मर लगाने के लिए विद्युत पोल पर चढ़ाने के दौरान 11 हजार केवी हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आने से बिजली पोल पर चढ़े दो सगे भाई दीपक मीना और गोलू मीना हाईवोल्टेज करंट लगने से गंभीर रूप से झुलस कर विद्युत पोल से नीचे गिर गए.

इस दौरान मौके पर मौजूद अन्य ग्रामीणों ने दोनों घायलों को उपचार के लिए सीएचसी बहरावंडा खुर्द लेकर आए, जहां युवकों की हालत गंभीर देखकर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद दोनों युवकों को इलाज के लिए सामान्य चिकित्सालय सवाई माधोपुर रेफर कर दिया. जिला अस्पताल में युवकों की हालत बिगड़ने पर उन्हें एसएमएस अस्पताल जयपुर के लिए भेजा गया, जहां दोनों युवकों का उपचार चल रहा है.

मीनाखेड़ी गांव में चंबल नदी में आया पानी गांवों के साथ-साथ खेतों तक पहुंच गया था, जिससे सैकड़ों बिजली ट्रांसफार्मर जलमग्न हो गए थे, ऐसे में अब पानी उतरने के बाद बिजली निगम द्वारा खराब हुए घरेलू और कृषि ट्रांसफार्मरों को बदलकर ग्रामीणों को नए ट्रांसफार्मर दिए जा रहें है. बुधवार को मीनाखेड़ी निवासी दीपक मीना और उसका भाई गोलू मीना अपने खेत पर लगे कृषि कनेक्शन का बदला हुआ नया बिजली ट्रांसफार्मर ग्रामीणों की मदद से बिजली पोल पर चढ़ा रहे थे, तभी ट्रांसफार्मर को चढ़ाने के दौरान अचानक बिजली चालू हो गई और तारों में 11 हजार केवी हाईवोल्टेज करंट दौड़ गया. 

वहीं बिजली पोल पर मौजूद दोनों युवक करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए. खंडेवला जीएसएस के कनिष्ठ अभियंता हितेंद्र कुमार मीना ने बताया कि खंडेवला जीएसएस से संबंधित विद्युत लाइन पर बगैर शटडाउन लिए ग्रामीणों द्वारा ट्रांसफार्मर बदला जा रहा था, जिसकी सूचना जीएसएस को नहीं दी गई. पूर्व में बिजली ट्रांसफार्मर नदी के पानी में डूबने के कारण खराब हो गए थे, जिनको बदलकर घरेलू सहित कृषि कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को नए ट्रांसफार्मर दिए गए है. ऐसे में ग्रामीणों द्वारा लापरवाही बरतकर हाईवोल्टेज 11 हजार केवी लाइन पर ट्रांसफार्मर बदलने के दौरान विद्युत सप्लाई चालू होने से हादसा घटित हुआ है. मामले में निगम कर्मचारियों को ग्रामीणों द्वारा ट्रांसफार्मर बदलने की कोई जानकारी नहीं दी गई थी.

यह भी पढ़ें - सचिन पायलट के बर्थडे पर, बीजेपी ने ली चुटकी, कहा- बर्थडे पर बधाई दी या नहीं होगी लिस्टिंग

युवकों द्वारा बिजली पोल पर ट्रांसफार्मर चढ़ाने के दौरान करंट लगने के बाद जीएसएस पर लगी मेन सर्किट ब्रेकर ट्रिप हो गई, जिससे दोनों युवक तेज झटके के साथ बिजली पोल से नीचे गिर गए. गनीमत रही इस दौरान युवक ट्रांसफार्मर पर नहीं उलझे और जीएसएस पर तैनात कार्मिकों द्वारा बिजली ट्रिपिंग के बाद तत्काल सप्लाई शुरू नहीं की गई, नहीं तो बड़ी अनहोनी हो सकती थी. हालांकि हादसे के बाद ग्रामीणों की सूचना पर जीएसएस पर तैनात फीडर इंचार्ज जयप्रकाश मीना ने बिजली सप्लाई शुरू नहीं की है.

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

NEET UG Result 2022 : आज जारी हो सकता है नीट रिजल्ट, neet.nta.nic.in ऐसे चेक करें रिजल्ट

Rajasthan Weather Update: मानसून की बेरुखी बरकरार, गर्मी कर रही सबको परेशान

Income Tax Raid : मिड डे मील घोटाले में, अशोक गहलोत के मंत्री राजेंद्र यादव पर एक्शन, 53 ठिकानों पर छापेमारी

Read More
{}{}