trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11734270
Home >>sawai-madhopur

महात्मा बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर विवाद, सवाई माधोपुर प्रशासन ने सुलझाया मामला

Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर नगर परिषद क्षेत्र में महात्मा बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया. हालांकि जिला प्रशासन और पुलिस की सूझबूझ के बाद मामले को काबू में कर लिया गया है.  

Advertisement
महात्मा बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर विवाद, सवाई माधोपुर प्रशासन ने सुलझाया मामला
Stop
Arvind Singh Sawai Madhopur|Updated: Jun 12, 2023, 09:55 AM IST

Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर नगर परिषद क्षेत्र में पुलिस अन्वेषण भवन के सामने महात्मा बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर विवाद हो गया है, विवाद के चलते दो पक्ष आपने सामने आ गए. जिससे एक बारगी यहां सौहार्द खराब होने की स्थिति पैदा हो गई. जिसके बाद प्रशासन और पुलिस ने सूझबूझ से मामला सुलझाया.

दरसल एक पक्ष द्वारा पुलिस अन्वेषण भवन के सामने स्थित एक पार्क के महात्मा बुद्ध की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर कार्यक्रम किया जाना प्रस्तावित था. कार्यक्रम से कुछ समय पहले ही एक दूसरे ने इस जमीन को अपना बताते हुए इसका विरोध किया. जिसके चलते यहां मूर्ति अनावरण कार्यक्रम नहीं हो सका.

 बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव लिया गया था
एक पक्ष का कहना है कि इस जमीन पर उनका कब्जा है, वहीं दूसरे का कहना है कि 5 मार्च 2022 को नगर परिषद की बोर्ड बैठक अन्वेषण भवन के सामने पार्क में भगवान परशुराम की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया था. जिसके लिए बकायदा नगर परिषद बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव लिया गया था.

दूसरे समुदाय ने यहां महात्मा बुद्ध की प्रतिमा अनाधिकृत रूप से लगाई है. जिसका विरोध करने वे लोग यहां पहुंचे. जब दूसरे पक्ष को इशकी सूचना मिली तो दूसरे पक्ष के सैकड़ों की तादात में लोग यहां पहुंच गए. इस बीच पार्क में एतिहात के तौर पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया.

दस्तावेज पेश करने के निर्देश
प्रशासन ने इस दौरान दोनों पक्षों को समझाया. जिसके बाद दोनों आपस में बातचीत करने पर राजी हुए. जिसके बाद SDM कपिल शर्मा, CO सिटी राजेन्द्र सिंह राजेन्द्र, कोतवाली थानाधिकारी चन्द्रभान सिंह ने दोनों में सुलह करवाई की कोशिश की, लेकिन काफी देर की बातचीत के बाद दोनों में सुलह नहीं हो पाई.

जिसके बाद प्रशासन ने मूर्ति का अनावरण नहीं करने और यथा स्थिति रखने के आदेश दिए. प्रशासन ने दोनों पक्षों से अपने अपने दस्तावेज पेश करने के निर्देश दिए. जिसके बाद आगामी दिनों के पार्क को लेकर निर्णय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Rashifal 12 June 2023 : आज बना आयुष्मान योग, भोलेनाथ की कृपा से ये राशियां होंगी अमीर

 

Read More
{}{}