trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11218973
Home >>sawai-madhopur

बाल कल्याण समिति ने ली बैठक, बाल श्रमिकों के पुर्नवास को लेकर की चर्चा

  सवाईमाधोपुर जिले में बालश्रम की रोकथाम को लेकर बाल कल्याण समिति ने चाइल्ड लाइन टीम के साथ बैठक की.

Advertisement
बाल कल्याण समिति ने ली बैठक, बाल श्रमिकों के पुर्नवास को लेकर की चर्चा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 13, 2022, 11:37 PM IST

Sawai Madohpur:  सवाईमाधोपुर जिले में बालश्रम की रोकथाम को लेकर बाल कल्याण समिति ने चाइल्ड लाइन टीम के साथ बैठक की. बैठक में जिले के बाल श्रमिकों को बालश्रम से मुक्त कराने एवं उचित पुर्नवास कराने के लिए विस्तृत वार्ता कर योजना बनाई.इस बैठक में मौजूद चाइल्डलाइन के डायरेक्टर अरविन्दसिंह चौहान ने बताया कि, चाइल्ड लाइन टीम लगातार आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर बालश्रम नहीं कराने के लिए आमजन को जागृत करती रहती है ,बावजूद इसके कई बार चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर बालश्रमिकों की शिकायतें मिलती रहती है.  बाल कल्याण समिति और चाइल्डलाइन टीम मानव तस्करी विरोधी यूनिट एवं स्थानीय पुलिस के सहयोग से ऐसे बालकों को रेस्क्यू कर पुर्नवास कराती है.

यह भी पढ़ें- RBSE Rajasthan Board 10th Result 2022 : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं का परिणाम जारी, छात्राओं ने फिर से मारी बाजी

बता दें कि.  ​वर्तमान में बाल आयोग के बालश्रम की रोकथाम को लेकर एक अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत जिले में विभिन्न स्थानों पर सर्वे किया जा रहा है.  सर्वे के बाद छापामार कार्यवाई करके बालश्रम कराने वाले नियोक्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की  जायेगी.  साथ ही बाल श्रमिकों को रेस्क्यू करके, उनको उचित पुर्नवास कराया जायेगा। बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा श्वेता गर्ग ने टीम को प्रेरित करते हुए समूचे जिले में सर्वे करने के निर्देश दिया।

इस  बैठक में इस दौरान सभी मौजूद सदस्य बाबूलाल राजौरा, युवराज चौधरी महिला टीम मेम्बर ज्योति शर्मा ने चाइल्ड लाइन कोर्डीनेटर हरिशंकर बबेरवाल, काउन्सलर लवली जैन, महिला टीम मेम्बर मीना कुमारी बैरवा, टीम मेम्बर दशरथ बैरवा, जितेन्द्र चौधरी एवं हनुमान सैनी को उचित दिशा निर्देश प्रदान किये.

Reporter: Arvind Singh

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Read More
{}{}