trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11621004
Home >>Rajsamand

राजसमंद: डीजे वाले बाबू को गाना बजाना पड़ा भारी,राजनगर पुलिस की कार्रवाई, 10 डीजे समेत डिस्को लाइट किए जब्त

Rajsamand News: राजसमंद की राजनगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है.  पुलिस ने थाना इलाके के 9 डीजे मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कुल 10 डीजे वाहन जप्त किए हैं, तो वहीं करीब 200 स्पीकर, 60 डिस्को लाइट और 10 जनरेटर भी जप्त किए गए हैं.

Advertisement
राजसमंद: डीजे वाले बाबू को गाना बजाना पड़ा भारी,राजनगर पुलिस की कार्रवाई, 10 डीजे समेत डिस्को लाइट किए जब्त
Stop
Devendra Sharma|Updated: Mar 21, 2023, 10:55 PM IST

Rajsamand News: राजसमंद जिले में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के विरूद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत राजसमंद की राजनगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बता दें कि यह अभियान उदयपुर रेंज आईजी अजयपाल लाम्बा और राजसमंद एसपी सुधीर जोशी के आदेश पर जिले में जारी है. इसी आदेश की पालना करते हुए राजनगर थाना पुलिस ने थाना इलाके के 9 डीजे मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कुल 10 डीजे वाहन जप्त किए हैं, तो वहीं करीब 200 स्पीकर, 60 डिस्को लाइट और 10 जनरेटर भी जप्त किए गए हैं.

आपको बता दें कि यह पूरी कार्रवाई राजनगर थानाधिकारी डॉ. हनवंत सिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में उनकी टीम ने की है. इस कार्रवाई को लेकर थानाधिकारी डॉ. हनवंत सिंह ने बताया कि आगे भी यह अभियान जारी है. आगामी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए तेज आवाज में डीजे साउंड बजाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, तो वहीं जनता से अपील करते हुए कहा है कि डीजे में बजने वाले स्पीकर 400 से 600 डेसीबल ध्वनि उत्पन्न करते है. सामान्यतः एक स्वस्थ्य व्यक्ति 40 से 80 डेसीबल तक आरामपूर्वक सुन सकता है. वहीं 400 से 600 डेसीबल तक गर्भवती महिलाओं, बच्चों, वृद्धजनों और हृदय रोगी आदि लोगों के लिये घातक होता है. ज्यादा ध्वनि के कारण अनिन्द्रा, चिड़चिड़ापन इत्यादि रोगों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- यहां पंचायत हारी और मोहब्बत जीती: मुस्लिम लड़की ने हिंदू लड़के का थामा हाथ, रचाई शादी तो बजी तालियां

बता दें कि तेज ध्वनि में डीजे साउंड बजाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु विशेष टीम का गठन किया गया है. जिले के सभी थानों द्वारा तेज आवाज में डीजे साउंड बजानों वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. इस कार्रवाई से डीजे मालिकों में हड़कम्प मचा हुआ है.तो वहीं इस अभियान को लेकर डीजे मालिकों में नाराजगी देखी जा रही है इसी के चलते दो दिन पूर्व डीजे मालिकों ने राजसमंद कलेक्ट्रेट पर पहुंचकर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन भी सौंपा था. बता दें कि तेज आवाज में साउंड बजानों वालों के खिलाफ प्रदेशभर में यह अभियान जारी है.

Read More
{}{}