trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11596421
Home >>Rajsamand

Rajsamand:औचक निरीक्षण में न्यायाधीश वैष्णव को मिलीं एक्सपायरी दवाएं,डॉक्टर भी नदारद

Rajsamand News: राजसमंद स्थित प्रसूति वार्ड और लेबर रूम में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए राजसमंद अपर जिला एवं  न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने मोही, पीपली आचार्यन, कुवारियां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया.  

Advertisement
Rajsamand:औचक निरीक्षण में न्यायाधीश वैष्णव को मिलीं एक्सपायरी दवाएं,डॉक्टर भी नदारद
Stop
Devendra Sharma|Updated: Mar 04, 2023, 11:56 PM IST

Rajsamand: राजसमंद स्थित प्रसूति वार्ड और लेबर रूम में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए राजसमंद अपर जिला एवंसेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव ने मोही, पीपली आचार्यन, कुवारियां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया. रीक्षण के दौरान चिकित्सक नदारद मिले और कई पद रिक्त पाए गए. तो वहीं सफाई व्यवस्था अंसतोषजनक मिली और अवधि पार दवाईयां भी पाई गई.

निरीक्षण को लेकर न्यायाधीश वैष्णव ने बताया कि मोही स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लंबे समय से चिकित्सक का पद रिक्त है. रीक्षण के दौरान उपस्थित कार्मिकों द्वारा बताया गया कि वर्ष 2022 में कोई भी अस्पताल में प्रसव नहीं करवाया गया है. और पर्याप्त मात्रा में दवाई उपलब्ध पायी गयी परंतु अस्पताल के प्रसुति वार्ड और लेबर रूम की सफाई व्यवस्था असंतोषजनक पायी गयी. तो वहीं पीपली आचार्यन स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान न्यायाधीश द्वारा अस्पताल के प्रसूति वार्ड और लेबर रूम में रखी दवाइयों की जांच की गई, तो एक्सापयरी डेट के बाद की दवाइयां उपलब्ध मिलीं.

जिनका निस्तारण नहीं किया गया था और अस्पताल के प्रसूति वार्ड और लेबर रूम व अटेच शौचालय की सफाई व्यवस्था भी असंतोषजनक पाई गई.,,जिस पर वैष्णव ने अस्पताल में हाइजेनिक वातावरण हेतु सफाई व्यवस्था और एक्सपायरी डेट से बाद की दवाइयों के समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिये. 

अस्पताल में चिकित्सक का पद रिक्त होना बताया गया लेकिन कार्यव्यवस्था हेतु कुवारिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक राधेश्याम कुमावत की ड्यूटी लगी होना बताया लेकिन निरीक्षण के दौरान चिकित्सक को कुंवारिया स्थित पर चिकित्सक की ड्यूटी होना बताया.,न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव द्वारा पीपली आचार्यन के तुरंत बाद कुवारिया स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी निरीक्षण किया. वहां भी चिकित्सक अनुपस्थित मिले.  निरीक्षण के दौरान उपस्थित नर्सिंगकर्मी से चिकित्सक के संबंध में जानकारी ली गयी थी उन्होंने प्रथम बार तो पीपली आचार्यन के अस्पताल में ड्यूटी पर होना बताया परंतु उक्त चिकित्सक दोनों जगह ही अनुपस्थित मिले.

न्यायाधीश द्वारा नर्सिंगकर्मी से उक्त चिकित्सक के ड्यूटी ऑर्डर पर दोनों अस्पताल में ड्यूटी दिवसों के संबंध में जानकारी चाही गयी तो उन्होंने इस संबंध में जानकारी नहीं होना बताया.,न्यायाधीश ने उक्त तीनों स्वास्थ्य केन्द्रों में औचक निरीक्षण के दौरान प्रसुति वार्ड, नवजात शिशुओं के लिये उपलब्ध सुविधाएं, चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ, स्टाफ के लिए आवास व्यवस्था, नियमित पानी और बिजली व्यवस्था लेबर रूम व वार्ड में काम में लिए जाने वाले कपड़ों व अन्य सामान की धुलाई प्रसूति वार्ड में कूलर व्यवस्था, वार्ड तक एम्बूलेंस, स्ट्रेचर की पहुंच, सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे और गार्ड की व्यवस्था, जननी सुरक्षा सहित अन्य सरकारी योजनओं के लाभ के संबंध में बारीकी से जांच की उक्त तीनों स्वास्थ्य केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा और सुरक्षा गार्ड अनुपलब्ध मिले.

Read More
{}{}