Home >>Rajsamand

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम का काउंट डाउन शुरू! जल्द खत्म होगा प्रत्याशियों का इंतजार

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग आज 1 जून को पूरी हो गई. अब राजस्थान सहित पूरे देश की निगाहें चुनाव परिणाम पर टिकी हैं. ऐसे में लोकसभा चुनाव के परिणाम का काउंट डाउन शुरू हो गया है.

Advertisement
rajasthan lok sabha election result date
Stop
Aman Singh |Updated: Jun 01, 2024, 10:24 PM IST

Rajasthan Lok Sabha Election Result Date 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम सातवें चरण का मतदान आज रविवार 1 जून को हो चुका है. डेढ़ माहीने से ज्यादा समय तक चले लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी रैलियों, सभाएं और सियासी रस्साकशी पर अब ब्रेक लग गया. राजस्थान के सभी 25 लोकसभा सीटों पर चुनाव पहले ही हो चुका हैं. अब सातवें और आखिरी चरण के मतदान के बाद अब सबकी निगाहें लोकसभा चुनाव के परिणामों पर जा रुकी हैं. डेढ़ महीने से ज्यादा तक चले इस आम चुनाव का परिणाम 4 जून को आएगा. अब सबकी निगाहें 4 जून पर टिकी हुई हैं. 

अब ऐसे में 4 जून को होने वाली लोकसभा चुनाव के वोटों की मतगणा को लेकर काउंट डाउन शुरू हो चुका है. हर लोकसभा सीट पर मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. साथ ही ये भी तय हो चुका है कि कितने राउंड में कहा मतगणना होगी. 

राजसमंद लोकसभा

राजसमंद लोकसभा सीट से बीजेपी से मेवाड़ राजघराने की बहु महिमा कुमारी और कांग्रेस से दामोदर गुर्जर में टक्कर है. यहां 2135 EVM मशीनों से मतों की गणना होगी. नागौर जिले में आने वाली मेड़ता विधानसभा में सबसे ज्यादा 28 राउंड में मतगणना होगी. इसके अलावा अन्य विधानसभाओं में 24 से 27 राउंड में मतगणना होगी. बीते विधासभा चुनाव में राजसमंद सीट की सभी 8 विधानसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल किया था.

यह भी पढ़ें- Ajmer Crime: इंस्टाग्राम पर दोस्ती के जाल में फंसा कर छात्रा से किया गैंग रेप

उदयपुर लोकसभा 

उदयपुर लोकसभा सीट मेवाड़ की सबसे प्रमुख मानी जाती है. यहां से दो पूर्व ब्यूरोक्रेट्स आमने सामने हैं. बीजेपी से पूर्व परिवहन आयुक्त मन्नालाल रावत और कांग्रेस से पूर्व आईएएस ताराचंद मीणा की बीच टक्कर है. उदयपुर में सबसे ज्यादा मतगणना 23 राउंड में खेरवाड़ा विधानसभा में  होगी. खेरवाड़ा विधानसभा को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है और हाल ही में हुए विधासभा चुनाव में यहां से कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत हासिली की थी. 7 विधानसभा सीटों पर 17 से 22 राउंड के बीच मतगणना होगी. यहां की 8 विधानसभा सीट में से 6 पर बीजेपी, तो एक कांग्रेस और एक पर भारत आदिवासी पार्टी का विधायक है.

 

चित्तौड़गढ़ लोकसभा

इस सीट की गिनती हॉट सीटों में होती है. यहां दोनों ही प्रमुख सियासी दलों के दिग्गज नेता आमने सामने हैं. भाजपा की तरफ से चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी मैदान में हैं, तो वहीं कांग्रेस से पूर्व मंत्री उदयलाल आंजना मैदान में है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से लगातार दो बार सांसद रह चुके हैं. चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट पर 23 राउंड में मतगणना होगी. यहां की 8 विधानसभा सीटों में से 6 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. एक सीट पर निर्दलीय और एक पर कांग्रेस का विधायक है.

 

बांसवाड़ा लोकसभा 

लोकसभा चुनाव के दौरान प्रदेश की बांसवाड़ा लोकसभा सीट ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. इस बार बांसवालड़ा सीट से BJP के तरफ से पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय मैदान में हैं, महेंद्रजीत सिंह मालवीय का BAP के राजकुमार रोत से कड़ी टक्कर मिल रही है. इस सीट पर पहली बार रिकॉर्ड तोड़ 73.88 फीसदी मतदान हुआ है. 4 जून को मतगणना को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयारियों में जुटा है.

बांसवाड़ा सीट पर होने वाली मतगणना में सबसे ज्यादा राउंड मतों की गणना BJP प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीय के गढ़ बागीदौरा में होगी. बागीदौरा के 340 बूथ पर 27 राउंड में मतगणना होगी. 4 जून को मतों की गणना होगी. यहां के 7 विधानसभा सीटों के सभी बूथों पर 18 से 22 राउंड में मतगणना होगी.

{}{}