trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11317440
Home >>Rajsamand

Nathdwara: तालाब के कैचमेंट एरिया के घरों में भरा पानी, कॉलोनीवासियों ने कहा- मकान की नींव हो रही कमजोर, धंसने का बना खतरा

राजसमंद के नाथद्वारा में नाथुवास स्थित तालाब में बारिश के बाद हुई आवक से इसके कैचमेंट एरिया में बनी आशीर्वाद पार्क कॉलोनी के मकानों में पानी घुस गया है. मकान मालिकों की शिकायत पर देर रात पानी निकालने पहुंचे प्रशासन का नाथुवास ग्रामवासियों ने विरोध कर तालाब को खाली नहीं करने देने की बात कही है.

Advertisement
तालाब के कैचमेंट एरिया के घरों में भरा पानी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 24, 2022, 05:04 PM IST

Nathdwara: राजसमंद के नाथद्वारा में नाथुवास स्थित तालाब में बारिश के बाद हुई आवक से इसके कैचमेंट एरिया में बनी आशीर्वाद पार्क कॉलोनी के मकानों में पानी घुस गया है. मकान मालिकों की शिकायत पर देर रात पानी निकालने पहुंचे प्रशासन का नाथुवास ग्रामवासियों ने विरोध कर तालाब को खाली नहीं करने देने की बात कही है. इस पर स्थानीय लोगों का कहना है कि कैचमेंट एरिया में लोगों ने मकान बना दिए है और अधिकांश जगह पर मलबा डालकर अतिक्रमण कर लिया है, जिसके चलते वहां पर बने मकानों में पानी जा रहा है. वहीं प्रशासन कुछ पूंजीपतियों और 8-10 मकान वालों को राहत देने के लिए इस तालाब को तोड़कर पानी बर्बाद करना चाहता है, जिसका ग्रामीण विरोध कर रहे है. 

इस मुद्दे पर स्थानीय करप्शन कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के दिनेश माली, हरीश पांडे ने बताया कि नाथुवास तालाब के संरक्षण को लेकर हाईकोर्ट में पीआईएल दायर की हुई है, जिसके बाद भी कैचमेंट एरिया में धड़ल्ले से मलबा डाल कर लोगों द्वारा मकान बनाए जा रहे है और प्रशासन भी कैचमेंट एरिया की जमीन को रूपांतरित कर कोर्ट के आदेशों की अवहेलना कर रहा है, जिसको लेकर कोर्ट ऑफ कंडम की कार्रवाई की गई है. प्रशासन के लगातार दबाव बनाने पर ग्रामवासियों ने मामले की जानकारी राजसमंद सांसद दीया कुमारी को दी और रात में सांसद मौके पर पहुंची और पूरे मामले की जानकरी लेकर हर संभव मदद का भरोसा दिलाया. 

यह भी पढ़ें - IAS के कैडर रिव्यू को लेकर हुई बैठक, प्रदेश में बढ़ेगा आईएएस का कुनबा ?​ 

साथ ही उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टी के सभी कार्यकर्ता मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे, प्रशासन अभी बिल्कुल अंधा और बहरा हो गया है. इस दौरान आशीर्वाद कॉलोनीवासियों ने बताया कि सभी प्रकार के दस्तावेज देखकर मकान खरीदा था. प्रशासन ने अगर मकान बनाने की मंजूरी दी है तो अब उनकी जिम्मेदारी है पानी खाली करने की, हमारे मकानों में पानी भरने से पहले ही काफी नुकसान हो चुका है और अब लगातार पानी बना रहने से मकान की नींव कमजोर हो रही है, जिससे मकानों के धंसने का खतरा बना हुआ है.

Reporter: Devendra Sharma

राजसमंद की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

Aaj Ka Rashifal : आज बुधवार को प्यार भरा रहेगा वृषभ और कर्क का दिन, वृश्चिक बातों से दिल जीतेंगे

JEE Advanced 2022 Admit Card: एडमिट कार्ड हुआ जारी, jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

Chaksu : शवों को दफनाए जाने वाले मोक्षधाम में पानी भरा, रास्ता बंद, इसी पानी से रोजाना गुजर रहे स्कूली बच्चे और लोग

Read More
{}{}