trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11369076
Home >>Rajsamand

कुंवारिया में मेले का आयोजन तो हो रहा लेकिन पशुओं को लाने की अनुमति नहीं

Cattle Fair Rajsamand: जिले का कुंवारिया मेला में इस बार लंपी संक्रमण के चलते मेले का आयोजन तो हो रहा है लेकिन मेले में पशुओं को लाने की अनुमति नहीं मिली है.

Advertisement
मेले में पशुओं को लाने से साफ मना.
Stop
Devendra Sharma|Updated: Sep 26, 2022, 08:36 PM IST

Cattle Fair Rajsamand: जिले का कुंवारिया मेला पशुओं की खरीद- फरोख्त के लिए प्रदेशभर में प्रसिद्ध है. यहां पर मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों से पशु प्रेमी और पशुओं की खरीद फरोख्त करने वाले आते हैं. जिले के निवासियों सहित प्रदेशभर के लोग इस मेले का हर साल ब्रेसब्री से इंतजार करते हैं,लेकिन कोरोनाकाल में यह मेला नहीं लग पाया था, तो वहीं इस बार लंपी संक्रमण के चलते मेले का आयोजन तो हो रहा है लेकिन मेले में पशुओं को लाने की अनुमति नहीं मिली है.

मेले में पशुओं को लाने से साफ मना कर दिया
बता दें कि लंपी संक्रमण से बचाव के चलते राजसमंद प्रशासन ने मेले में पशुओं को लाने से साफ मना कर दिया है. लोगों के रोजगार व आमदनी के चलते जिला प्रशासन ने मेले की अनुमति केवल सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में प्रदान की है. जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि लंपी संक्रमण ना फैले और पशुओं को इस लंपी संक्रमण से बचाया जा सके इसी के चलते जिले में लगने वाले पशु मेलों पर फिलहाल रोक रहेगी.

मेला ग्राउंड में 1 से 5 अक्टूबर तक यह मेला भरेगा
इसी आदेश को ध्यान में रखते हुए राजसमंद विकास अधिकारी नीता पारीके की देखरेख में प्रधान अरविंद सिंह राठौड़ और उप प्रधान सुरेश चंद्र कुमावत के नेतृत्व में कुंवारिया पंचायत समिति में श्री जोहिड़ा भेरूजी का सांस्कृतिक 5 दिवसीय मेले का आयोजन होगा. प्रधान अरविंद सिंह राठौड़ ने जी मीडिया को बताया कि कुंवारिया पंचायत समिति द्वारा भीलवाड़ा मार्ग पर मेला ग्राउंड में 1 से 5 अक्टूबर तक यह मेला भरेगा.

ये भी पढ़ें- Idana Mata Temple: खुले चौक में देवी करती है अग्नि स्नान, देखने वालों की होती है मनोकामना पूरी, आखिर क्या है चमत्कार

अभी मेला ग्राउंड में साफ सफाई अभियान चल रहा है, जिसमें 200 से ज्यादा श्रमिक सफाई का कार्य कर रहे हैं. इस मेले में कम से कम 800 दुकानें लगाने की व्यवस्था की गई है, उन्होंने बताया कि मेले में ख्याति प्राप्त कलाकारों द्वारा प्रतिदिन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. मनोरंजन के लिए विभिन्न जादू, डोलर, सर्कस और सिनेमा आदि की व्यवस्था की गई है.

Read More
{}{}