trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12005622
Home >>Pratapgargh

Pratapgarh: विकसित भारत संकल्प यात्रा के सुचारू आयोजन के लिए सभी विभाग समन्वय के साथ करें कार्य, जिला कलेक्टर ने दिए दिशा निर्देश

Pratapgarh news:  जिला कलक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव की अध्यक्षता में आज मिनी सचिवालय परिसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसुनवाई और आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के संदर्भ में बैठक आयोजित की गई.पंचायत समिति स्तर के प्रत्येक कार्मिक को अपने विभाग से संबंधित योजना की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.

Advertisement
भारत संकल्प यात्रा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 11, 2023, 06:06 PM IST

Pratapgarh news:  जिला कलक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव की अध्यक्षता में आज मिनी सचिवालय परिसर में विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसुनवाई और आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के संदर्भ में बैठक आयोजित की गई. बैठक में जिला कलेक्टर यादव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के सुचारू आयोजन हेतु सभी संबंधित विभागों को पूर्ण आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश प्रदान किए. उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक विभाग के जिला स्तरीय से लेकर ब्लॉक स्तरीय, पंचायत समिति स्तर के प्रत्येक कार्मिक को अपने विभाग से संबंधित योजना की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.

विकसित भारत संकल्प यात्रा

उन्होंने बैठक में सभी योजनाओं के संबंध में संबंधित विभागाध्यक्ष से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए. उन्होंने सभी योजनाओं से संबंधित लाभार्थी का चिन्हीकरण करने तथा वंचित पात्र लाभार्थियों की डाटा रिपोर्ट अगले सात दिनों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों को वंचित लाभार्थियों के डाटा कलेक्शन कर उनसे संपर्क कर पंजीकृत करवाने के लिए भी निर्देशित किया.

स्वागत समिति का गठन

बैठक में उन्होंने संकल्प यात्रा हेतु स्वागत समिति, सांस्कृतिक समिति, प्रतिदिन के लिए निर्धारित नोडल अधिकारी, वैन, लाभार्थी संवाद, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन तथा मॉनिटरिंग से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए. उन्होंने बताया की ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को ग्राम पंचायत आवंटित करते हुए प्रतिदिन स्तर पर भी नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जिसको अपने संबंधित ग्राम पंचायत में कार्यक्रम से एक दिन पूर्व चेक लिस्ट के अनुरूप सभी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करते हुए चेक लिस्ट मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भिजवाया जाना सुनिश्चित करना होगा तथा सभी कार्य की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग करना होगी.

पलोड के संबंध में प्रशिक्षण

उन्होंने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से पोर्टल पर डाटा अपलोड के संबंध में प्रशिक्षण आयोजन करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए स्वयं सहायता समूहों, राजीविका तथा शिक्षा विभाग को आपसी समन्वय से योजना आधारित थीम बेस्ड सांस्कृतिक कार्यक्रम को करवाना सुनिश्चित करने के लिए कहा. उन्होंने बैठक में ग्रामीण विकास एवम पंचायती राज विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत फ्लैगशिप योजना के संदर्भ में निकाली जाने वाली यात्रा के सफल आयोजन हेतु जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए.

 कार्यक्रम की समीक्षा

बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. यादव ने जनसुनवाई के लंबित प्रकरण की समीक्षा की तथा लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए. उन्होंने संपर्क पोर्टल, सतर्कता समिति तथा जनसुनवाई में आए प्रकरण की समीक्षा करते हुए विभागवार कृषि, कृषि मंडी, पशुपालन, एवीएनएल, शिक्षा, चिकित्सा, नगर परिषद, पीडबल्यूडी के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सात दिनों में निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम की समीक्षा भी की.

यह भी पढ़ें:नागौर में पान मेथी की अस्थाई मंडी की हुई शुरुआत, जानें किसानों का क्या होगा फायदा

Read More
{}{}