trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11441100
Home >>Pratapgargh

Pratapgarh: बाल दिवस पर बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी लगाकर पेश किए मॉडल्स

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ की हायर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस के मोके पर सरकारी स्कूल के बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी में कई सरकारी और गैर सरकारी स्कूल के बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी में अपने मॉडल्स का प्रदर्शन किया.

Advertisement
Pratapgarh: बाल दिवस पर बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी लगाकर पेश किए मॉडल्स
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 14, 2022, 05:17 PM IST

Pratapgarh: प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर स्तिथ हायर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस के मोके पर सरकारी स्कूल के बच्चों द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई. इस प्रदर्शनी में कई सरकारी और गैर सरकारी स्कूल के बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी में अपने मॉडल्स का प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शनी को देखने प्रतापगढ़ कलेक्टर इंद्रजीतसिंह यादव भी यहां पंहुचे प्रदर्शनी में सरकारी स्कूल के बच्चों की प्रतिभा को देखर वह काफी प्रभावित भी नजर आए.

सरकारी स्कूल के बच्चों ने यहां बेहतर मोडल को तैयार कर इंगलिश में इनका प्रजेंटेसन भी दिया. अंग्रेजी भाषा में सरकारी स्कूल के बच्चों के संवाद और उनके बनाए प्रोजेक्ट को देखर कर कलेक्टर भी बच्चों की तारीफ करने से नहीं चुके बच्चों के बेहतर मोडल को देखकर कलेक्टर ने कहां सरकारी स्कूल के बच्चें अगर इस तरह के मोडल तैयार कर रहे है तो लग रहा है की निजी स्कूलों से भी बेहतर शिक्षा सरकारी स्कूलों में मिल रही है.

बाल दिवस पर आयोजित विज्ञान सोशल साइंस आर्ट एंड क्राफ्ट और अंग्रेजी की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें बच्चों ने कई मॉडल प्रस्तुत किये. विज्ञान की इस प्रदर्शनी में बच्चों ने पराली की समस्या से किस तरह से निजात मिल सकती है उसके ऊपर अपने मोडल तैयार किये बच्चों के इन मोडल से बड़े भी ध्यान देकर पराली की समस्या से निजात पा सकते है.

इसके साथ ही सोलर ऊर्जा, विंड ऊर्जा को लेकर भी कई प्रकार के मोडल बच्चों द्वारा तैयार किये गए जो बिजली के उत्पाद को बढ़ाने में सहायक हो सकते है. हेण्डी क्राफ्ट के भी प्रदर्शनी विज्ञान मेले में देखने को मिली जिसमे बांस के बम्बू से किस तरह से कई प्रकार के क्राफ्ट तैयार किये जा सकते है जो घरेलु कामों में इस्तमाल सकें.

सबसे अनोखा शहर के महात्मा गाँधी सरकारी स्कूल के बच्चें मयंक सोंलकी ने ब्लाइंड लोगों के लिए अनोखा चश्मा तैयार किया है जो उनके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. मयंक ने सेंसर लगा इस चश्मे को तैयार किया है जिस से बिना छड़ी के सहारे भी उन्हें पता लग जाएगा की उनके आगे कोई है और आसानी से अपना रास्ता ढूंढ पाएंगे.

खबरें और भी हैं...

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

ब्राह्मणों को अत्याचारी बताया गया पर भ्रमित नहीं हों, सही ज्ञान के साथ नेतृत्व करें- राज्यपाल

Read More
{}{}