trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11651026
Home >>Pratapgargh

साइबर ठगों पर नकेल, पैसों को ठगों के खाते से निकाल फरियादी के खातों में डालेगी पुलिस

प्रतापगढ़ न्यूज: साइबर ठगों के खातों में गए पैसों को फिर से निकाल फरियादी के खातों में पुलिस डालेगी. साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन ठगी के मामलों में जिला स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए है.  

Advertisement
साइबर ठगों पर नकेल, पैसों को ठगों के खाते से निकाल फरियादी के खातों में डालेगी पुलिस
Stop
Vivek Upadhyay|Updated: Apr 13, 2023, 03:59 PM IST

Pratapgarh: प्रदेश में साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन ठगी के मामलों में आए दिन इजाफा देखने को मिल रहा है. हर दिन किसी-ना-किसी के साथ किसी तरह का फ्रॉड हो रहा है. इसे देखते हुए सुरक्षित डिजिटल भुगतान, इको-सिस्टम प्रदान करने तथा साइबर धोखाधड़ी के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान को रोकने के लिए प्रतापगढ़ एसपी अमित कुमार के निर्देशन में साइबर क्राइम रेस्पॉन्स सेल शुरू की गई है.

प्रतापगढ़ एसपी द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए जो हेल्पलाइन और रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म, साइबर धोखाधड़ी में नुकसान उठाने वाले व्यक्तियों को ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने तथा सूचना देने के लिए एक मंच और सुविधा प्रदान करता है. जिससे उनकी खून पसीने की कमाई के नुकसान को रोका जा सके.

पीड़ित इंटरनेट बैंकिंग समेत ऑनलाइन फाइनेंस से संबंधित धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर 01478222065/9257749686 और पुलिस के 100 नंबर पर दर्ज करा सकते हैं या ऑनलाइन धोखेबाजी का शिकार होने के बाद पीड़ित थाने में जाकर भी इसकी शिकायत कर सकते है. जिसकी सूचना संबंधित थाना तुरंत साइबर क्राइम रेस्पोंस सेल को देंगे ताकि पीड़ित द्वारा हुए फ्रॉड से गए पैसे को तुरंत होल्ड पर डाला जा सकेगा. यही नहीं पुलिस पीड़ित के पैसे को पुनः दिलवाने के लिए भी उसकी पूरी मदद करेगी.

बीकानेर में भी एसपी अमित कुमार की मॉनिटरिंग में इस सेल का संचालन किया गया था. साइबर अपराध के साथ-साथ साइबर फ्रॉड को रोकने के लिए बीकानेर में एएसपी रहते समय अमित कुमार द्वारा इस सेल को चलाया गया था.अभी कुछ दिनों पहले ही बीकानेर में वहां बनाई टीम द्वारा 60 लाख रुपए के फ्रॉड को होने से रोका है. साइबर ठगों द्वारा बीकानेर के एक व्यक्ति से 60 लाख रुपए को हड़पने के प्रयास किया गया था. जिसे वहां बनाई साइबर क्राइम रेस्पॉन्स सेल ने महज कुछ मिनटों में ठगी हो रहे पैसों को बैंक से होल्ड करवा फरियादी को एक बड़ी राहत दिलवाई थी.

जिला हेल्पलाइन नंबर में शिकायत दर्ज कराने के बाद उसे जिला साइबर क्राइम रिस्पॉन्स सेल की ओर से पीड़ित को एक्नोलेजमेंट नंबर भेजा जाएगा. इस नंबर के माध्यम से वह समय-समय पर अपने मामले में हुई कार्रवाई के बारे में पता कर सकेगा. उनके मामले से अब तक की क्या प्रोग्रेस है और पुलिस को क्या सफलता मिली है इसे परिवादी आसानी से जान पाएगा.

एसपी अमित कुमार ने बताया है कि सायबर अपराधी सिम ब्लॉक होने, क्रेडिट कार्ड बंद होने या बिजली बिल पेंडिंग होने से बिजली कटने के नाम से आपसे पर्सनल डिटेल्स लेकर या लिंक भेज कर आपके बैंक अकाउंट की जानकारी लेकर फ्रॉड कर लेते हैं. कभी आपको झांसे में लेकर आपके फोन में रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड कराकर आपका फोन हैक कर लेते हैं. ऐसे फ्रॉड से आपकी मेहनत की कमाई झटके में आसानी से साइबर क्रिमिनल हड़प जाते हैं.

प्रतापगढ़ पुलिस अब ऐसे ठगों तक मेहनत की कमाई को नहीं जाने देगी. पुलिस द्वारा जारी नंबर या थाने में शिकायत करते ही यदि किसी भी व्यक्ति के खाते से कोई पैसे उड़ाए जाते हैं तो उसे होल्ड करवा कर पुलिस की टीम उसे पुनः दिलाने का काम करेगी. आमजन को अपनी मेहनत की कमाई होने का कोई डर ना हो इसलिए पुलिस राहत दिलाने के लिए इस साइबर सेल की मदद से काम करेगी.

यह भी पढ़ें

भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला

आज बना खास शिव योग, चार राशियों के खोल रहा किस्मत के ताल

Read More
{}{}