trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11385819
Home >>Pratapgargh

खुशखबरी: नई अफीम नीति जारी होने से किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक, नारकोटिक्स विभाग जुटा तैयारियों में

Pratapgarh: अफीम किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है. नई नीति के तहत किसानों को अफीम लाइसेंस जारी किए जाएंगे. इसमें से कई किसानों को वर्षों बाद फिर से पट्टे जारी होंगे, इसके लिए नारकोटिक्स विभाग पूरी तरह से जुट गया है. 

Advertisement
किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 08, 2022, 04:47 PM IST

Pratapgarh News: अफीम किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है. नई नीति के तहत किसानों को अफीम लाइसेंस जारी किए जाएंगे. इसमें से कई किसानों को वर्षों बाद फिर से पट्टे जारी होंगे, इसके लिए नारकोटिक्स विभाग पूरी तरह से जुट गया है. 

लाइसेंस वितरण की प्रक्रिया 11 और 12 अक्टूबर से शुरू होगी. नारकोटिक्स विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए नई अफीम नीति जारी की गई है. इस नीति के तहत पिछले साल 4.2 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर से अधिक मॉर्फिन देने वाले किसानों को ही इस बार नियमित खेती का लाइसेंस जारी किया जाएगा. 

जिला अफीम अधिकारी खंड द्वितीय दीपक दुबे ने बताया कि नई नीति के तहत सीपीएस पद्धति से खेती के लिए न्यूनतम मॉर्फिन की मात्रा भी कम कर दी गई है. इस साल 3 से 4.2 किलोग्राम तक प्रति हेक्टर मौसम की न्यूनतम औसत देने वाले किसानों को लाइसेंस मिलेगा. जिला अफीम अधिकारी ने बताया कि इस बार जिन किसानों के लाइसेंस घटिया अफीम के कारण रोके गए थे, उनकी एमएस 6 से 9% के बीच होगी और औसत पूरी होगी तो उन्हें भी लाइसेंस जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में प्रचंड बारिश का कहर, अगले 3 दिनों तक इन जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

नई अफीम नीति से जिले के लगभग 400 से 500 किसानों को फायदा मिलने की संभावना है. जिला अफीम अधिकारी खंड प्रथम साबिहा खान ने बताया कि नई अफीम नीति के तहत खंड प्रथम में लगभग 250 से 300 किसानों को फिर से लाइसेंस मिल सकेगा और वह एक बार फिर अफीम की खेती कर पाएंगे. इन सभी किसानों को सीपीएस पद्धति के अनुसार लाइसेंस जारी किए जाएंगे. इसको लेकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी ऐसे पात्र किसानों की लिस्ट तैयार करने की कवायद में जुटे हुए हैं.

Reporter: Vivek Upadhyay

खबरें और भी हैं...

अडानी का राहुल करते है विरोध, राजस्थान में गहलोत ने किया स्वागत, क्या बोली कांग्रेस

इन्वेस्ट राजस्थान समिट-2022: राजस्थान निवेश के लिए आदर्श राज्य,11 लाख करोड़ रूपये के एमओयू साइन

मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे के भविष्य के लिए नई कामयाबी लेकर आया 'इन्वेस्ट राजस्थान' का पहला दिन

Rajasthan NEET PG 2022 Counselling: पहले राउंड के सीट आवंटन का रिजल्ट जारी, ऐसे देखे अपना रिजल्ट

Read More
{}{}