trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11365272
Home >>Pratapgargh

Pratapgargh : जैन महिला प्रकोष्ठ और वर्धमान महिला मंडल की पहल, लंपी संक्रमित गायों के लिए बनाए आयुर्वेदिक लड्डू

 महिलाओं ने कामधेनु गौशाला और पशु चिकित्सालय के क्वॉरेंटाइन सेंटर में जाकर गायों को ये आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित लड्डू खिलाए.

Advertisement
Pratapgargh : जैन महिला प्रकोष्ठ और वर्धमान महिला मंडल की पहल, लंपी संक्रमित गायों के लिए बनाए आयुर्वेदिक लड्डू
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 24, 2022, 01:22 PM IST

Pratapgargh : प्रतापगढ़ में सकल जैन महिला प्रकोष्ठ और वर्धमान महिला मंडल सहित जैन महिला मंडलों की ओर से गायों में फैल रहे लंपी संक्रमण की रोकथाम के लिए आयुर्वेदिक लड्डू तैयार किए गए. महिलाओं ने कामधेनु गौशाला और पशु चिकित्सालय के क्वॉरेंटाइन सेंटर में जाकर गायों को ये आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित लड्डू खिलाए.

इस दौरान इस बीमारी की रोकथाम और गायों के जल्द स्वस्थ होने की कामना को लेकर नवकार मंत्र के जाप भी किए गए. सकल जैन महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष समता चिपड़ और दीप्ति चंडालिया ने बताया कि जिले में लंपी संक्रमण तेजी से फैल रहा है. सैंकड़ों गायें इस संक्रमण की चपेट में आ चुकी है, कई गायों की इस दौरान मौत भी हो रही है.

Lakheri : विधानसभा सत्र के बीच बुलाई गयी लाखेरी पालिका बोर्ड की बैठक निरस्त, नियमों का दिया हवाला

गायों में फैल रही इस बीमारी की रोकथाम और उनके उपचार के लिए पशु चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार प्रकोष्ठ की महिलाओं की तरफ से आयुर्वेदिक लड्डू तैयार किए गए है. पद्मावती रिसोर्ट में महिलाओं की तरफ से गुड, हल्दी ,तुलसी, गिलोय, नीम ,बाजरे का आटा, तिल्ली का तेल ,एलोवेरा ,अजवाइन, मेथी दाना ,आंवला ,काली मिर्च का मिश्रण कर 1000 से ज्यादा लड्डू तैयार किए गए हैं.

आज महिलाओं ने कामधेनु गौशाला और पशु चिकित्सालय के क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचकर गायों को अपने हाथों से लड्डू खिलाए. महिलाओं ने हर गाय को दिन में तीन बार दो-दो लड्डू खिलाने की बात कही. गौ सेवा के इस पुनीत कार्य में  प्रविता तड़वेचा, सविता  तड़वेचा ,खुशबु  भटेवरा ,हर्षा  सांखला ,सरोज  बंडी ,ज्योति  पोरवाल ,उर्मिला  गांधी ,चेतना भटेवरा, आरती  भटेवरा, सरिता  मालू, लक्ष्मी  जैन , रेखा  मोगरा, दीपा भटेवरा, रचना  जैन और चंचल तड़वेचा सहित कई महिलाओं ने अपना योगदान दिया.

रिपोर्टर- विवेक उपाध्याय

Suratgarh : श्रीकृष्ण गौशाला जैतसर में श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन, अंतिम दिन लगेगा लंगर
 

 

Read More
{}{}