trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12050304
Home >>Pratapgargh

Pratapgarh: हेमंत मीणा ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का निरीक्षण,अधिकारियों और कर्मचारियों को किया निर्देशित

Pratapgarh: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के समस्त गांवों में प्रोजेक्टर के माध्यम से जुड़ते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के समस्त शिविरों में मौजूद ग्रामवासियों से लाईव संवाद करते हुए कहा कि इस यात्रा के माध्यम से वंचित रहें पात्र करोड़ो लोगों का योजनाओं से जुड़ना अभुतपूर्व है.

Advertisement
Hemant Meena
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 08, 2024, 11:09 PM IST

Pratapgarh: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के समस्त गांवों में प्रोजेक्टर के माध्यम से जुड़ते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के समस्त शिविरों में मौजूद ग्रामवासियों से लाईव संवाद करते हुए कहा कि इस यात्रा के माध्यम से वंचित रहें पात्र करोड़ो लोगों का योजनाओं से जुड़ना अभुतपूर्व है. अब यह यात्रा भरोसे की यात्रा बन चुकी है तथा हर व्यक्ति की उम्मीदों की गारंटी बन चुकी है.

इस अवसर पर सुहागपुरा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत मोटा मायंगा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाभार्थी संवाद लाइव कार्यक्रम में मौजूद कैबिनेट मंत्री राजस्व विभाग एवं उपनिवेशन विभाग राजस्थान सरकार हेमंत मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत का सपना साकार करने के लिए गांव-गांव पहुंच रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा.

उन्होंने कहा कि सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि अंतिम पायदान तक बैठा पात्र व्यक्ति भी किसी भी जन कल्याणकारी योजना से किसी भी स्थिति में वंचित न रहे और इसीलिए यह विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव-गांव पहुंच रही है. उन्होंने कहा कि ऐसे में ग्राम वासि घर में ना बैठे रहे और जागरूक होकर शिविर में पहुंचें तथा हर विभाग के काउंटर पर जाकर योजनाओं की पूरी जानकारी ले और जिस योजना से वह पात्र होने के बावजूद वंचित है, उसमें तत्परता से पंजीयन करवायें.

कैबिनेट मंत्री मीणा ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी निर्देशित किया कि शिविर में पहुंचा कोई भी व्यक्ति इधर-उधर ना भटके तथा सभी अधिकारी और कर्मचारी हर व्यक्ति को सहयोग करते हुए नियम अनुसार लाभान्वित करवायें.

कैबिनेट मंत्री मीणा ने सभी जनप्रतिनिधियों से भी कहा कि वे फसल कटाई के पश्चात शुरू होने वाले महात्मा गांधी नरेगा कार्यों के प्रस्ताव विकास को आधार मानकर प्राथमिकता के आधार पर बिना किसी भेदभाव और राजनीति के तत्परता से बनवाएं ताकि गांव के लोगों को रोजगार के लिए कहीं ओर पलायन नहीं करना पड़े. उन्होंने कहा कि राहत योजनाओं का लाभ सभी को मिलना चाहिए.

कार्यक्रम में नव नियुक्त जिला कलक्टर अंजलि राजोरिया ने विस्तार पूर्वक समस्त योजनाओं की जानकारी देते हुए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पाबंद किया कि वे मौके पर ही पात्र लोगों का पंजीयन कराना सुनिश्चित करें. उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया कि प्रत्येक शिविर में सरल भाषा में योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान करें .साथ ही प्रत्येक काउंटर पर विभागीय योजनाओं की सरल भाषा में व्यापक प्रचार प्रसार सामग्री भी उपलब्ध हो.

 उन्होंने सभी ग्राम वासियों से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ई केवाईसी करवाने, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का भी पूर्ण लाभ लेने हेतु पंजीयन करने के लिए कहा. उन्होंने बैंक अधिकारियों को बायो मेट्रिक मशीन मौका स्थल पर रखते हुए पंजीयन करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने ग्रामवासियों से जागरूक होकर हेल्थ स्क्रिनिंग करवाने तथा ज्यादा से ज्यादा लोगो को शिविर में पहुंचकर लाभान्वित होने की बात कई.

कार्यक्रम के शुरू में कैबिनेट मंत्री राजस्व विभाग हेमंत मीणा के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर ढोलढमाको के साथ स्वागत अभिनंदन किया गया .

कैबिनेट मंत्री मीणा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ का पूजन कर स्वागत किया .साथ ही दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. 

यह भी पढ़ें: चिकित्सा मंत्री ने पहली ही बैठक में दी प्रस्ताव को मंजूरी,अब 9890 पदों पर होगी भर्ती

Read More
{}{}