trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11891345
Home >>Rajasthan Politics

राजस्थान BJP में क्या ये राजकुमारी बनेगी महारानी का विकल्प ?

Diya Kumari Vasundhara Raje: सियासी गलियारों में चर्चाएं हैं कि क्या भाजपा दीया कुमारी को वसुंधरा राजे के विकल्प के तौर पर देख रही है.

Advertisement
राजस्थान BJP में क्या ये राजकुमारी बनेगी महारानी का विकल्प ?
Stop
Anish Shekhar|Updated: Sep 28, 2023, 01:48 PM IST

Diya Kumari Vasundhara Raje: राजस्थान के चुनावी चौसर में तस्वीर तेजी से बदल रही है. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धुआंधार दौरे जारी है, तो वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह जयपुर में मैराथन बैठके कर रहे हैं. इसी बीच चर्चाएं तेज हो गई है कि क्या राजकुमारी महारानी का विकल्प बनेंगी?

दीया कुमारी बनेंगी विकल्प !

दरअसल संसद से नारी शक्ति वंदन अधिनियम यानी महिला आरक्षण बिल के पास होने के बाद अब भाजपा में महिलाओं को खास तरजीह दी जा रही है. इसकी बानगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जयपुर दौरे के दौरान भी देखने को मिली थी. जब उनके कार्यक्रम की पूरी बागडोर महिलाओं के हाथ में थी और सबसे खास यह रहा कि पीएम मोदी की सभा का मंच संचालन सांसद दीया कुमारी ने किया. इसके बाद तरह-तरह के कयासों का दौर शुरू हो गया. इन कयासों को तब और बल मिल गया जब खबर आई कि जेपी नड्डा और अमित शाह की बैठक के दौरान सांसद दीया कुमारी से विशेष चर्चा की गई. वहीं चर्चाएं यह भी है कि राजसमंद सांसद दीया कुमारी को विधानसभा चुनाव में उतारा जा सकता है. संभावना यह भी है कि उन्हें जयपुर की हवा महल सीट से टिकट दिया जाए.

महिला जाट नेता को भी तवज्जो 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान एक और महिला नेता को तवज्जो दी गई, जिसे लेकर सियासी गलियारे में कई चर्चाएं हैं. हाल ही में कांग्रेस का साथ छोड़ भाजपा में शामिल हुई ज्योति मिर्धा के लिए कहा जा रहा है कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में ऐनवक्त पर मंच पर जगह दी गई. उसके लिए खास प्रधानमंत्री कार्यालय से निर्देश दिए गए थे.  आपको बता दें कि ज्योति मिर्धा दिग्गज जाट नेता नाथूराम मिर्धा की पोती है. मारवाड़ और खास कर नागौर की सियासत में मिर्धा परिवार का खास दखल रहा है. ऐसे में अब ज्योति मिर्धा को भाजपा विधानसभा चुनाव में नागौर की किसी सीट से टिकट देकर चुनावी समीकरण बदल सकती है.

वसुंधरा राजे दरकिनार!

कुल मिलाकर सियासी पंडितों का मानना है कि जहां महारानी यानी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को कहीं ना कहीं दरकिनार किया जा रहा है तो वहीं युवा महिला नेताओं को भाजपा तवज्जो दे रही है. बीजेपी एक तीर से कई निशाने साधने में जुटी हुई है. वसुंधरा राजे के लिए कहा जाता है कि वह राजपूत की बेटी, जाट की बहू और गुर्जर की समधन है, लिहाजा ऐसे में भाजपा इन तीनों ही जातियों की महिला नेताओं को अहमियत दे रही है. जहां जाट समुदाय से आने वाली ज्योति मिर्धा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में तवज्जो देकर एक बड़ा सियासी मैसेज देने की कोशिश की गई. तो वहीं पिछले कुछ वक्त से गुर्जर समुदाय से आने वाली अलका गुर्जर को भी पार्टी में अहम जिम्मेदारियां दी जा रही है. वहीं अब जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाली दिया कुमारी को भाजपा फ्रंट फुट पर ला रही है. जिसे लेकर सियासी गलियारों में अटकलें का बाजार गर्म है.

ये भी पढ़ें-

परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला ने दिया बड़ा बयान,कहा-खेल यूनिवर्सिटी नहीं गई है जोधपुर

जैसलमेर: दो दिन पहले हुए जानलेवा हमले में नहीं हुई आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई, पीड़ित ने उठाया ये कदम

Read More
{}{}