Home >>Rajasthan Politics

Rajasthan News : ओम बिरला ने राहुल गांधी को क्यों दी सफाई, विपक्षी सांसदों को लेकर स्पीकर ने कही ये बड़ी बात

Rajasthan Politics : 18वीं लोकसभा सत्र की कार्रवाही के दौरान जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोलने के लिए खड़े हुए, तो उनका माइक अचानक बंद हो गया, जिसके बाद यह आरोप लगा, कि राहुल गांधी का माइक जानबूझकर बंद किया गया है. जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी को सफाई दी.  

Advertisement
Rajasthan News
Stop
Shiv Govind Mishra|Updated: Jul 01, 2024, 05:24 PM IST

Rajasthan Politics : 18वीं लोकसभा का सत्र आज फिर से शुरू हो गया है. यह नई सरकार के गठन के बाद पहला सत्र है, जहां राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष के रूप में सदन में उपस्थित हुए हैं. दो दिनों के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई. इससे पहले, विपक्षी नेताओं ने नीट पेपर लीक के मुद्दे पर चर्चा की मांग की और सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए संसद परिसर में प्रदर्शन किया. 

किसके पास होता है रिमोट?

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि लोकसभा में जब भी राहुल गांधी बोलने के लिए खड़े होते हैं, उनकी माइक बंद कर दिया जाता है. इन आरोपों पर आज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जवाब देते हुए कहा, कि विपक्षी सांसद यह आरोप लगाते हैं कि पीठासीन अधिकारी माइक बंद कर देते हैं, लेकिन सदन के नियमों के अनुसार, माइक का रिमोट आसन के पास नहीं होता है.

ओम बिरला को घेरने का प्रयास 

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई और दीपेंद्र हुड्डा ने लोकसभा में माइक बंद करने के मुद्दे पर अध्यक्ष ओम बिरला को घेरने का प्रयास किया. कांग्रेस के इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि किसी भी दल के सदस्य को इस प्रकार के आरोप नहीं लगाने चाहिए. उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के. सुरेश का उदाहरण देते हुए कहा कि सुरेश जी भी यहीं बैठते हैं, उनसे पूछें कि क्या आसन के पास कोई कंट्रोल बटन होता है. ओम बिरला ने स्वयं के. सुरेश से पूछा कि क्या स्पीकर के आसन के पास कोई बटन होता है, जिस पर के. सुरेश ने इनकार किया. ओम बिरला ने कहा कि देखो, कोई बटन नहीं है.

कांग्रेस ने जारी किया था वीडियो 

राहुल गांधी का माइक बंद करने के आरोप पर कांग्रेस ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया था, जिसमें दिखाया गया कि राहुल गांधी लोकसभा में बोल रहे थे और अचानक उनकी माइक की आवाज बंद हो गई, जिससे विपक्षी दलों के नेता 'माइक-माइक' चिल्लाने लगे. इस पर स्पीकर ने कहा कि वे माइक बंद नहीं करते हैं.

{}{}