trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11728741
Home >>Rajasthan Politics

ब्रिटेन से बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, वैश्विक नेतृत्व कर रहा देश- कैलाश चौधरी

9 Years of modi Govt: मोदी सरकार के 9 साल का कार्यकाल पूरा हो गया है. भारत इस दौर में कैसे वैश्विक शक्ति बनकर उभरा. किसान कल्याण के लिए कैसे रहे ये 9 साल. इस पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी का लेख

Advertisement
ब्रिटेन से बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत, वैश्विक नेतृत्व कर रहा देश- कैलाश चौधरी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 07, 2023, 08:13 PM IST

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की कलम से: देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 साल के कार्यकाल में कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बलबूते आज भारत विश्व गुरु और महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है. पहले की कांग्रेस और यूपीए सरकारों के समय केंद्र की योजनाओं का फायदा अंतिम व्यक्ति तक 15 फीसदी ही पहुंच पाता था. वहीं 85 फीसदी पैसा बिचौलियों और भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था. परंतु नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी और संवेदनशील विजन के कारण अब केंद्र सरकार की योजनाएं दिल्ली से चलकर धरातल पर दिखाई पड़ रही हैं. 

डीबीटी योजना के कारण केंद्र की योजनाओं का पूरा पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और प्रधानमंत्री आवास योजना इसकी सफलता की शानदार मिसाल है.

किसान कल्याण से हर घर नल जल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की कृषि हितैषी योजनाओं के कारण आज देश का गरीब किसान समृद्ध हो रहा है. बीज से बाजार तक केंद्र सरकार की ओर से किसानों की हरसंभव मदद के कारण अब कृषि लाभकारी क्षेत्र में तब्दील हो रहा है. सरकार की उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिल गई है. आयुष्मान योजना से गरीबों को पांच लाख तक मुफ़्त इलाज का मौका दिया है. जल जीवन मिशन और हर घर में नल से जल योजना के माध्यम से घर-घर पानी का कनेक्शन दिया जा रहा है. 

ब्रिटेन से भी बड़ी अर्थव्यवस्था भारत

मोदी सरकार की सफल आर्थिक नीति के कारण कुछ माह पहले ब्रिटेन को पछाड़कर भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था. अब सिर्फ अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी इससे बड़े हैं. 2030 तक भारत की जीडीपी जापान और जर्मनी को पार करने को तैयार है. भारत की बात को गंभीरता से लिया जा रहा। भारत जो कहता है, उसमें वजन होता है.

दुनिया में बढ़ा भारत का दमखम

विदेश नीति की बात करें तो भारत का रुतबा इन नौ वर्षों में काफी बढ़ा है. खासकर, यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने जिस तरह से अपनी स्वतंत्र नीति बनाए रखते हुए सभी खेमों को साधे रखा. वह शीत युद्ध की समाप्ति और गुटनिरपेक्ष आंदोलन के लगभग अप्रासंगिक हो जाने के बाद के दौर में बिलकुल नई चीज है और वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ने का स्पष्ट प्रमाण है. साथ ही डिजिटल इकॉनमी और इन माध्यमों के जरिये आम लोगों तक सेवाओं की डिलिवरी में सरकार का काम बेहद सराहनीय है. खासतौर पर यूपीआई जैसी पहल, जो अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुकी है. अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी मोदी सरकार के कार्यकाल में तेज प्रगति हुई है. 

जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सरकार वैश्विक स्तर पर अगुआई कर रही है. सोलर अलायंस के रूप में उसने कार्बन एमिशन घटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पहल की है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर के लिए यूएनओ में पहल और कोरोनावायरस पर नियंत्रण के लिए वैक्सीन का वितरण जैसे कदमों ने भारत को दुनिया के शीर्ष देशों में सम्मानजनक स्थान दिलवाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सेवा एवं सुशासन के इन 9 साल में केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया हर फैसला लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए था. साथ ही इन नौ सालों में पीएम मोदी ने कई ऐसे ऐतिहासिक एवं निर्णायक फैसले भी लिए हैं. जिसने सिर्फ देश और दुनिया के लोगों को चौंकाया ही नहीं. बल्कि दुनियाभर में नए भारत की एक सशक्त तस्‍वीर पेश की है. इनमें जम्मू कश्मीर से धारा 370 को हटाना, कोर्ट के माध्यम से सदियों से लंबित अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर की राह प्रशस्त करना. मुस्लिम बहनों को बराबरी का हक देने के लिए तीन तलाक कानून को रद्द करवाना. 

देश के सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन. देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि. युवाओं के लिए मुद्रा योजना, महिलाओं के लिए उज्जवला योजना, हर घर में नल, बिजली कनेक्शन, पक्की छत, फ्री इलाज, नाम मात्र के खर्च में आजीवन बीमा सम्मिलित है. यह क्रांतिकारी कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी विजन और केंद्र सरकार के आमजन के प्रति समर्पण को दर्शाता है.

Read More
{}{}