trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12056872
Home >>Pali

पाली को मिला विश्व का आठवां 'अजूबा, 27 सालों बाद बनकर तैयार हुआ 'ॐ आश्रम'

Pali News: प्रदेश के पाली जिले के जाडन गांव में एक नया संत आश्रम "ॐ आश्रम" का निर्माण किया गया है, इस आश्रम का कार्य जाडन गांव में लगभग 27 सालों से चल रहा है. यह दुनिया का पहला बड़ा भवन है जो ॐ की आकृति में बनाया गया है.

Advertisement
पाली को मिला विश्व का आठवां 'अजूबा, 27 सालों बाद बनकर तैयार हुआ 'ॐ आश्रम'
Stop
Anoop Sharma |Updated: Jan 12, 2024, 06:16 PM IST

Pali News: प्रदेश के पाली जिले के जाडन गांव में एक नया संत आश्रम "ॐ आश्रम" का निर्माण किया गया है, जिसका उद्घाटन समारोह 10 से 19 फरवरी के बीच आयोजित किया जाएगा. इस आश्रम को विश्व गुरु महामंडलेश्वर के सचिव ने "विश्व का आठवां अजूबा" बताया है. इस आश्रम का कार्य जाडन गांव में लगभग 27 सालों से चल रहा है. यह दुनिया का पहला बड़ा भवन है जो ॐ की आकृति में बनाया गया है और इसमें विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक स्थल हैं.

यह भी पढ़ें: इस वजह से की गई अनु की निर्मम हत्या, पुलिस ने खुलासा करते हुए आरोपियों को किया गिरफ्तार

आश्रम के अंदर द्वादश ज्योतिर्लिंग, 1008 शंकर भगवान की मूर्तियां, 108 कमरे, पूजनीय गुरुदेव हिन्दू धर्म सम्राट परमहंस श्री स्वामी माधवानन्द पुरी जी की समाधि, लाइब्रेरी, मेडिटेशन कमरे, और अन्य सुविधाएं हैं. यह आश्रम विश्व गुरु महामण्डलेश्वर परमहंस श्री स्वामी महेश्वरानन्द पुरी जी के जरिए बनाया गया है. 

आश्रम के उद्घाटन समारोह में 1100 से अधिक विदेशी नागरिकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और इसमें भाग लेने का क्रम अभी भी लगातार जारी है. श्री स्वामी महेश्वरानन्द पुरी सहित देशभर के संत महात्मा और राजनीतिक दलों के नेता इस उद्घाटन समारोह में शामिल रहेंगे.

पाली के गांव जाडन में स्थित ओम आकृति वाले शिव मंदिर को चार खंडों में विभाजित किया गया है. इस मंदिर का एक पूरा खंड भूगर्भ में स्थित है, जबकि तीन अन्य खंड जमीन के ऊपर स्थित हैं. मंदिर के भूगर्भ में स्वामी माधवानंद की समाधि है और इसके चारों तरफ सप्त ऋषियों की मूर्तियां स्थित हैं.

राजस्थान के इस ओम आश्रम में भगवान शिव की 1008 विभिन्न प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं और मंदिर के परिसर में कुल 108 कक्ष हैं. इस मंदिर का शिखर 135 फीट ऊंचा है और सबसे ऊपर वाले भाग में महादेव का शिवलिंग स्थापित है. शिवलिंग के ऊपर ब्रह्मांड की आकृति है, जो मंदिर को और भी अद्वितीय बनाती है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Loksabha: लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान के सभी 25 कोऑर्डिनेटर दिल्ली बुलाए गए, खड़गे लेंगे बैठक

Read More
{}{}