Home >>Pali

विधायक और किसान नेताओं ने सेई बांध सुरंग निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

 जवाई बांध के सहायक सेई बांध की 6.7 किमी लम्बी सुरंग के चौडाईकरण कार्य का सोमवार को विधायक जोराराम कुमावत, किसान संघर्ष समिति अध्यक्ष जयेंद्र सिंह गलथनी, पाली जिला दुग्ध डेयरी अध्यक्ष प्रताप सिंह बिठिया सहित किसान नेताओं और संगम अध्यक्षों ने मौका निरीक्षण किया.

Advertisement
विधायक और किसान नेताओं ने सेई बांध सुरंग निर्माण कार्य का किया निरीक्षण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 21, 2022, 06:40 PM IST

सुमेरपुर: जवाई बांध के सहायक सेई बांध की 6.7 किमी लम्बी सुरंग के चौडाईकरण कार्य का सोमवार को विधायक जोराराम कुमावत, किसान संघर्ष समिति अध्यक्ष जयेंद्र सिंह गलथनी, पाली जिला दुग्ध डेयरी अध्यक्ष प्रताप सिंह बिठिया सहित किसान नेताओं और संगम अध्यक्षों ने मौका निरीक्षण किया. विधायक ने जवाई नहर खंड अधिशाषी अभियंता मदन सिंह जैतावत से मौके पर हो रहे कार्यो की जानकारी ली तथा विभागीय अधिकारियो तथा संवेदक को निश्चित तय समयावधि में कार्य को समय पर और गुणवतापूर्ण रूप से करवाने के निर्देश दिए जिससे आगामी समय में जवाई बाँध में पर्याप्त पानी आ सके.

विधायक कुमावत ने बताया कि जवाई बाँध से जवाई क्लस्टर प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ द्वारा 811 गाँवों को पेयजल पानी दिया जा रहा है और 57 गाँवों के कमांड क्षेत्र की 38671 हैक्टेयर भूमि की सिंचाई होती है. जवाई कैचमेंट क्षेत्र में बरसात कम होने से ज्यादातर समय बाँध खाली ही रहता है. बाँध को भरने के लिए सेई बांध का पानी सुरंग के माध्यम से जवाई में लाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सुरंग की चौड़ाई कम होने से सेई का कई गुना पानी ओवरफ्लो होकर गुजरात चला जाता है, जिससे जवाई बांध में पानी की आवक कम होती है. जवाई बांध खाली रहने से क्षेत्र के किसानो व पेयजल के लिए हमेशा समस्या बनी रहती है.
विधायक ने उठाया मुद्दा,

पूरक बजट में सरकार ने 100 करोड़ की घोषणा की थी समस्या के समाधान को लेकर सुमेरपुर विधायक जोराराम कुमावत ने विधानसभा के प्रत्येक सदन में प्रबल तरीके से इस मुद्दे को उठाया और विधायक कुमावत की इसी मांग पर राज्य सरकार ने वर्ष 2020-21 के पूरक बजट सत्र में घोषणा में सेई बाँध की सुरंग चौड़ी करने के लिए 100 करोड़ की घोषणा की थी. टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 22 अप्रैल को कार्य शुरू किया गया. सुरंग चौड़ी होने के बाद बांध की भराव क्षमता में वृद्धि होगी. साथ ही गुजरात में व्यर्थ बहकर जाने वाले पानी को रोका जाकर जवाई बाँध में लाया जायेगा.
सेई सुरंग क्षमता संवर्धन में ये कार्य किये जाने प्रस्तावित

विधायक कुमावत ने बताया कि वर्तमान में सेई सुरंग की सम्पूर्ण लम्बाई 6776 मीटर में 1.8 मीटर खोदकर 0.3 मीटर मोटी कंक्रीट की जाएगी. जिससे सुरंग प्रभावी रूप से 1.5 मीटर गहरी हो जाएगी. सुरंग में सिल्ट के प्रवेश को रोकने के लिए बाँध के मुख्य जल भराव से सुरंग इनलेट के ओपन कट तक 720 मीटर लम्बी बैरल का निर्माण किया जायेगा. सुरंग के इनलेट पर नए गेट और ट्रैश रैक का निर्माण किया जायेगा. इनलेट व आउटलेट ओपन कट का नवीनीकरण व रैंप का निर्माण हाईवे से बांध तक एवं आउटलेट तक अप्रोच रोड का निर्माण किया जाएगा. सुरंग में गनीतिंग, शोर्ट क्रेटिंग, ग्राउटिंग, आईएसएमबी रॉक स्पोर्ट, रॉक बोल्टिंग और साइड लाइनिंग का कार्य किया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सेई बांध का डेड स्टोरेज 253.67 मि.घन फूट है. टनल की क्षमता बढऩे पर सेई बांध का डेड स्टोरेज 175.64 मि.घन फूट हो जायेगा. साथ ही गुजरात में व्यर्थ होकर जाने वाला पानी को रोका जा सकेगा

यह रहे मौजूद निरीक्षण के दौरान

संगम अध्यक्ष प्रेमाराम देवासी, धनसिंह राठौड़, रघुवीर सिंह देवड़ा, रतन सिंह चौधरी, लक्ष्मण सिंह राणावत, नरपत सिंह मदेरणा, किसान नेता जगत सिंह राणावत, कल्याण सिंह देवडा, भुरसिंह परमार, शैतान सिंह, खीमाराम मीना, भंवरसिंह राजपुरोहित, उमाशंकर मूंदडा, भूराराम कुमावत, अनोप सिंह राठौड़, मनीष सोलंकी, जवाई नहर खंड सहायक अभियंता सुनील विश्नोई, कनिष्ठ अभियंता इत्यादि उपस्थित रहे.

{}{}