trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11362098
Home >>nagaur

रावणा राजपूत समाज बंधु कल करेंगे जोधपुर कूच, मनाएंगे मेजर दलपत का 104वां बलिदान दिवस

तहसील अध्यक्ष रणवीर सिंह सिसोदिया ने बताया कि जोधपुर के रावण मैदान में आयोजित हाइफा हीरो शहीद मेजर दलपत सिंह देवली के 104वें बलिदान दिवस पर राष्ट्रीय महा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. 

Advertisement
रावणा राजपूत समाज बंधु कल करेंगे जोधपुर कूच, मनाएंगे मेजर दलपत का 104वां बलिदान दिवस
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 22, 2022, 09:30 AM IST

Jayal: जायल तहसील से रावणा राजपूत समाज प्रतिनिधि 23 सितम्बर को जोधपुर जाएंगे. हसील अध्यक्ष रणवीर सिंह सिसोदिया ने बताया कि जोधपुर के रावण मैदान में आयोजित हाइफा हीरो शहीद मेजर दलपत सिंह देवली के 104वें बलिदान दिवस पर राष्ट्रीय महा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

इस अवसर पर तहसील भर से रावणा राजपूत समाज प्रतिनिधि 23 सितम्बर को जोधपुर जाएंगे. तहसील अध्यक्ष रणवीर सिंह सिसोदिया ने बताया कि जोधपुर के रावण मैदान में आयोजित हाइफा हीरो शहीद मेजर दलपत सिंह देवली के 104वें बलिदान दिवस पर राष्ट्रीय महा सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- खींवसर: रंजिश में परिवार के लोगों ने अपने ही लोगों को उतारा मौत के घाट, चढ़ा दी गाड़ी

आयोजन को लेकर जिला महासचिव श्यामसिंह अड़वड़, जिला सम्पर्क प्रमुख हरिसिंह मांगलिया, युवा तहसील अध्यक्ष रोशन सिंह भाटी सहित कार्यकर्ताओं ने समाज के प्रत्येक घर तक पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने आमंत्रण का न्यौता दिया है. इस बार समाज के राष्ट्रीय महा सम्मेलन में जिले के प्रत्येक गांव और घर से समाज बंधु राष्ट्रीय आयोजन में भाग लेने जोधपुर जाएंगे. 

क्या बोले जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह 
जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह बिरलोका ने बताया कि राजस्व रिकार्ड में समाज का एक ही सम्मानसूचक रावणा राजपूत नामकरण करने, ओबीसी आरक्षण का वर्गीकरण करने, समाज को संख्यानुपात में राजनैतिक प्रतिनिधित्व देने की मांग को लेकर शक्ति प्रदर्शन किया जा रहा है. लोकतंत्र में संख्या बल का महत्व है. फिर भी प्रदेश के 50 लाख रावणा राजपूत समाज को आज तक शासन प्रशासन में भागीदारी नहीं मिली है.

इतिहास में पहली बार दोनों ही प्रमुख राजनैतिक पार्टियों ने समाज को एक एक विधायक की टिकट दी गई, जिसमें शत प्रतिशत परिणाम लाकर दोनों ही प्रत्याशी चुनाव जीतकर विधायक बन चुके हैं. चार प्रतिशत समाज को महज आधा प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिया गया है.

इजराइल सरकार मनाती है हाइफा विजय दिवस 
प्रथम विश्वयुद्ध 1918 में इजराइल के हाइफा शहर में तलवार और भालों से तोपों का सामना करते हुए मेजर दलपत सिंह के नेतृत्व में भारतीय दल ने हाइफा शहर को आजादी दिलाकर वीरगति प्राप्त की थी. इजराइल सरकार आज भी 23 सितम्बर को हाइफा विजय दिवस मनाकर मेजर दलपत सिंह को नमन करती है.

Reporter- Damodar Inaniya

 

Read More
{}{}