trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11310890
Home >>nagaur

मेड़ता: मीरा की धरा पर प्रगट भये नंदलाल, "नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की" के जयकारे से गूंजें मंदिर

कृष्ण भक्ति के लिए विश्व स्तर पर विख्यात मेड़ता नगरी में भक्त शिरोमणि मीराबाई के आराध्य गिरधर गोपाल भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव शहर में बड़ी ही धूमधाम के साथ, चारभुजा नाथ मंदिर परिसर में मनाया गया.

Advertisement
श्री कृष्ण जन्मोत्सव
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 20, 2022, 11:43 AM IST

Nagaur: कृष्ण भक्ति के लिए विश्व स्तर पर विख्यात मेड़ता नगरी एक बार फिर कृष्ण भक्ति में डूबी नजर आई. जन्माष्टमी पर्व के पावन अवसर पर कृष्ण लीलाओं को जीवंत रूप देती हुई झांकियां और माखन चोर की हांडी लीला का आनंद उठाने समूचा शहर उमड़ पड़ा. एक तरफ लोक देवता बाबा रामदेव जातरू की भीड़ तो दूसरी तरफ शहर के कृष्ण भक्तों से चारभुजा चौक सहित मीरा स्मारक खचाखच भर गया.

यह भी पढे़ं- घर में हमेशा बना रहेगा धन का भंडार, इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

भक्त शिरोमणि मीराबाई के आराध्य गिरधर गोपाल भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव शहर में बड़ी ही धूमधाम के साथ, चारभुजा नाथ मंदिर परिसर में मनाया गया. जहां एक ओर मंदिर परिसर में 9 मनमोहक झांकियां तैयार की गई तो, वहीं दूसरी ओर मीरा स्मारक में 11 झांकियां तैयार कर कृष्ण लीलाओं को जीवंत रूप दिया गया. मेड़ता शहर में पहली बार श्री कृष्ण बने नटखट गोपाल ने हांडी फोड़कर भक्तों को प्रसाद बांटा. कोरोना काल के विकट 2 वर्षों के पश्चात मनाई गए कृष्ण जन्मोत्सव की मनमोहक झांकियों में देशभक्ति की झलक भी देखने को मिली. शहरवासी मीराबाई की तरह ही भक्ति रस में डूबे नजर आए. फूल मालाओं और विद्युत साज-सज्जा से सजे चारभुजा नाथ मंदिर एवं मीरा स्मारक का दृश्य देखकर एक बारगी तो हर कोई इस बात का एहसास करने पर मजबूर हो जाता है कि, वह वृंदावन की गलियों में अपने आराध्य भगवान श्री कृष्ण के चरणों में है.

कृष्ण भक्ति का पर्याय बन चुकी मेड़ता नगरी भक्त शिरोमणि मीराबाई की सदैव ऋणी रहेगी, जिनकी भगवान श्री कृष्ण से अनन्य प्रेम और भक्ति के तप का असर भक्तों में नजर आता है. कृष्ण भक्तों द्वारा मध्य रात्रि नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की के जयघोष से एक बार फिर मेड़ता नगरी गुंजायमान हो गई.

Reporter - Damodar Inaniya

नागौर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- Aaj Ka Rashifal: शनिवार के दिन सतर्क रहें मेष, कन्या और वृश्चिक राशि के लोग, जानें क्या कहता है आपका भाग्य

यह भी पढे़ंराजस्थान के सिरोही में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 श्रद्धालुओं की मौत, 20 से अधिक घायल, PM ने जताया शोक

Read More
{}{}