trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11440746
Home >>nagaur

Nagaur News: मेड़ता में हादसों को निमंत्रण दे रही निर्माणाधीन सड़क, बढ़ रहे अस्थमा के रोगी

राजस्थान में नागौर के मेड़ता सिटी से मेड़ता रोड, गागुड़ा, रूण, खजवाना, रूण होते हुए मुंडवा होकर नागौर जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य लगभग 5 महीने पहले शुरू हुआ था तब क्षेत्र के ग्रामीणों, राहगीरों, किसानों और वाहन चालकों को बेहद खुशी हुई थी कि जल्द ही यह कार्य संपूर्ण हो जाएगा और फर्राटे के साथ यहां वाहन चलेंगे.

Advertisement
Nagaur News: मेड़ता में हादसों को निमंत्रण दे रही निर्माणाधीन सड़क, बढ़ रहे अस्थमा के रोगी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 14, 2022, 01:46 PM IST

Merta, Nagaur News: मेड़ता सिटी से मेड़ता रोड, गागुड़ा, रूण, खजवाना, रूण होते हुए मुंडवा होकर नागौर जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य लगभग 5 महीने पहले शुरू हुआ था तब क्षेत्र के ग्रामीणों, राहगीरों, किसानों और वाहन चालकों को बेहद खुशी हुई थी कि जल्द ही यह कार्य संपूर्ण हो जाएगा और फर्राटे के साथ यहां वाहन चलेंगे.

मगर पिछले दो महीने से मेड़ता सिटी-मेड़तारोड़ से मूंडवा तक सड़क निर्माण का कार्य एकदम बंद है हालांकि मेड़ता सिटी और मेड़तारोड़ के बीच फिर से कार्य जरूर शुरू हुआ है.

यह भी पढे़ं- वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

5 महीने पहले हुआ था कार्य शुरू
क्षेत्र के ग्रामीणों की वर्षों पुरानी मांग को मद्देनजर रखते हुए 61.20 किलोमीटर इस सड़क के लिए 61.20 करोड़ रुपये की स्वीकृति के तहत केंद्र और राज्य सरकार के जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के संयुक्त प्रयास रंग लाए और मेड़ता सिटी से मेड़ता रोड, रूण, खजवाना, मूण्डवा होकर नागौर जाने वाली यह सड़क कुल 10 मीटर चौड़ी बनेगी, जिसमें 7 मीटर चौड़ाई में डामर सड़क और और दोनों तरफ 1.5 - 1.5 मीटर की पटरी बनाने का प्रावधान बताया जा रहा है.

निर्माणाधीन सड़क से यह हो रहा है नुकसान
लगभग दो महीने से ज्यादा समय से इस सड़क मार्ग पर कार्य बंद होने से सड़क मार्ग पर ज्यादातर दुपहिया वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं. वहीं वाहनों के औवरटेक के समय धूल का गुबार देखने को मिलता है और समीप से गुजर रहे वाहन चालकों के चेहरे पर रेत और कंकर से चोटिल होने की संभावना बनी रहती है. साथ ही कंकरी से वाहनों के फिसलने का डर भी बना रहता है. 

पिछले सप्ताह रूण गांव के सैयद नूर बाबा मोटरसाइकिल फिसलने से घायल हो गए थे. इसी प्रकार जनाणा फांटा से मूंडवा तहसील कार्यालय तक सड़क किनारे बसी हुई ढाणियों के किसानों की धूल के गुबार से हालत खराब हो गई है. किसान भारमल मुंडेल, गणपत राम, अनंदाराम, गोविंदराम, रामरतन सहित कई किसानों ने बताया कि इस धूल के गुबार से अस्थमा के रोगी बढ़ सकते हैं, इसीलिए इस सड़क का कार्य जल्दी से जल्दी शुरू होना चाहिए. 

यह भी पढे़ं- भाई नहीं कर पाया दुष्कर्म तो घोंट डाला बहन का गला, बोला- किसी को बताना नहीं था

वाहन चालक सिंबू लटियाल, किसान शेर दास वैष्णव व्यापार मंडल अध्यक्ष पूनमचंद विश्नोई ग्रहणी मधु मूंदड़ा ने बताया सड़क निर्माण कार्य में ठेकेदार और प्रशासन दोनों की जिम्मेदारी होती हैं कि वाहन चालकों को परेशानी नहीं हो इसीलिए सड़क निर्माण कार्य होने तक धूल से बचाव के लिए पानी का छिड़काव रोजाना करवाना चाहिए. 

इसी प्रकार जाजड़ा वास, कपड़ीवास, छापरी, इंदोकली, नोखा चांदावता, ओलादन, सिराधना, देशवाल, गागुडा और रूण के किसानों ने बताया कि मेथी की सीजन शुरू हो चुकी है ऐसे में हमें नागौर जाने के लिए रास्ता बदलकर 7 किलोमीटर का चक्कर लगाकर पालड़ी जोधा होते हुए मूंडवा जाना पड़ रहा है, ऐसे में पान मेथी की सीजन होने से हमारे समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है. इसी प्रकार कई सरकारी और गैर सरकारी कर्मचारी रोजाना निजी वाहनों से अप डाउन कर रहे हैं, उन्हें भी बेहद परेशानी उठानी पड़ रही है.

Reporter- Damodar Inaniyan

Read More
{}{}