trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11449289
Home >>nagaur

मेड़ता: महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित, 80 महिलाओं ने लिया भाग

Merta News: नागौर के मेड़ता में महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 80 महिला शामिल हुई. 

Advertisement
मेड़ता: महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित, 80 महिलाओं ने लिया भाग
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 20, 2022, 10:14 AM IST

Merta News, Nagaur : राजस्थान के नागौर जिले के मेड़ता क्षेत्र के भैरूदा में एक दिवसीय नाबार्ड , राजीविका एवं एकल जन सेवा संस्थान द्वारा बैठक का आयोजन किया गया.  इस दौरान नाबार्ड, राजीविका व एकल जन सेवा संस्थान द्वारा भैरून्दा में स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी एवं सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया, जिसमें ग्राम थाटा, भैरूंदा, गोल, थांवला, राता गुढ़ा, नीमड़ी कोठारी गांवों की 80 महिलाओं ने भाग लिया. 

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीडीएम नाबार्ड मोहित कुमार ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह द्वारा किए जाने वाले कार्यो एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी और एलडीएम जीवन ज्योति ने बैंक से ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बताया. 

वहीं, एनआरएलएम के दुर्गेश कुमार ने महिलाओं को स्वयं सहायता समूह द्वारा कार्य करने की प्रक्रिया व समूह की शक्ति से रूबरू करवाया. साथ ही, मुद्रा लोन और समूह को ऋण के विषय मे जागरूक किया एवं महिलाओं को एक-दूसरी महिला को जागरूक करने के बारे में जानकारी दी. इस दौरान महिलाओं को अपने साथ-साथ अन्य बहनों को भी इस परियोजना से जोड़कर लाभांवित करने का संदेश दिया. 

कार्यक्रम में एकल जन सेवा संस्थान के सचिव बालू सिंह ने गोल व थाटा गांव में कढ़ाई व हस्तशिल्प पर प्रशिक्षण कार्यक्रम किया. उसके बारे में जानकारी दी और प्रशिक्षण प्राप्त सभी महिलाओं को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया. प्रोग्राम मैनेजर पूजा जनजानी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्य के बारे में महिलाओं का उत्साहवर्धन किया.

इस अवसर पर रोड़मल व दिलीप ने पपेट शो द्वारा महिलाओं द्वारा किए गए कार्य के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में राजीविका से जिला प्रबंधक, ( आजीविका ) ब्लॉक प्रभारी शिव कुमार, परियोजना सहायक कपिल, आरपीआरपी धनपत व रेणु राठौड़ सहित करीब 80 महिलाओं ने भाग लिया. 

Reporter- Damodar Inaniya

Read More
{}{}