trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11418257
Home >>nagaur

Merta: सरकार का गुड गवर्नेंस पर है फोकस, जन समस्याओं का निराकरण

जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग समिति के सदस्य जगदीश नारायण शर्मा ने पत्रकार वार्ता कर जनसमस्याओं के निराकरण के प्रति सरकार की कार्य योजना को रखा. 

Advertisement
Merta: सरकार का गुड गवर्नेंस पर है फोकस, जन समस्याओं का निराकरण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 31, 2022, 10:10 AM IST

Merta: जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग समिति के सदस्य जगदीश नारायण शर्मा ने पत्रकार वार्ता कर जनसमस्याओं के निराकरण के प्रति सरकार की कार्य योजना को रखा. उन्होंने बताया कि जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए पंचायत स्तर से लेकर राज्य स्तर तक तीन चरण की कार्य योजना तैयार की गई है. 

मेड़ता नगर पालिका सभागार में राज्यस्तरीय जन अभाव अभियोग समिति के सदस्य जगदीश नारायण शर्मा द्वारा की गई पत्रकार वार्ता में माना कि राज्य सरकार की गुड गवर्नेंस नीति को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए पत्रकार जनता और सरकार के बीच सेतु का कार्य करते हुए उनकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने में अहम योगदान रखते है. 

जनता की समस्याओं और सरकारी पटल तक लाने के लिए पत्रकार निस्वार्थ भाव से सर्दी, गर्मी, बरसात में भी अपना दायित्व निभाते हुए कार्य करते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि आमजन को छोटे-छोटे कार्यों के लिए जिला मुख्यालय एवं राजधानी के चक्कर लगाने पड़े. सरकार द्वारा जन समस्याओं के निराकरण के लिए राज्य स्तरीय जन अभाव अभियोग समिति का गठन कर पंचायत स्तर पर ही समस्याओं के निराकरण की व्यवस्था की है. 

प्रत्येक माह के प्रथम गुरुवार को पंचायत स्तर और दूसरे गुरुवार को उपखंड तथा तीसरे गुरुवार को जिला मुख्यालय पर जनसुनवाई कार्यक्रम के माध्यम से समस्याओं का निराकरण होगा. यदि किसी ग्राम पंचायत कार्यालय में माह के प्रथम गुरुवार को जनसुनवाई कार्यक्रम नहीं रखा जाता है तो ग्रामीण अपनी शिकायत जन अभाव अभियोग समिति के सदस्यों तक पहुंचाएं, जिससे ग्राम पंचायत के विरुद्ध न्याय संगत कार्रवाई की जाए. 

यह भी पढ़ेंः राजखेड़ा में घरेलू कलह से तंग आकर ससुर और बहू ने पी लिया जहर

राज्य सरकार द्वारा गठित जन अभाव अभियोग समिति ग्राम पंचायतों द्वारा की गई जनसुनवाईयों की समीक्षा करेगी, जिससे उन विभागों की कार्यप्रणाली सरकार तक पहुंचेगी. जिन विभागों की शिकायतें जनता द्वारा समिति के संज्ञान में लाई जाएंगी. 

Reporter- Damodar Inaniya

Read More
{}{}